1 अप्रैल के टॉप 17 मुख्य समाचार हिंदी में। सेना ने Yongdi में 450 से अधिक टूरिस्टों को बचाया। श्री अमरनाथ गुफा के लिए पंजीकरण शुरू। जीएसटी और यूपीआई ने बनाया रिकॉर्ड।

Indian Army saves Tourists - Image by Pixabay
Indian Army saves Tourists - Image by Pixabay

राष्ट्रीय समाचार

भारतीय सेना ने कल भारत-चीन सीमा पर सिक्किम के योंगडी (Yongdi) में अचानक हुई भारी बर्फबारी में फंसे 120 वाहनों में फँसे 450 से अधिक टूरिस्टों को बचाया।

केन्‍द्र सरकार ने डॉ. बीआर अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल को केन्‍द्र सरकार के कार्यालयों के अलावा देश भर के सभी औद्योगिक संस्‍थानों में पब्लिक हॉलिडे की घोषणा की है।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घोषणा कर बताया की वर्ष 2019 के प्रतिष्ठित दादासाहेब फालके पुरस्‍कार (Dadasaheb Phalke Award) से सुप्रसिद्ध फिल्‍म अभिनेता रजनीकांत को सम्‍मानित किया जाएगा।

हिमालय में स्थित श्री अमरनाथ गुफा की वार्षिक धार्मिक यात्रा के लिए पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और येस बैंक की देशभर में फैली 446 निर्दिष्ट शाखाओं में शुरू हो चुका है। 56 दिन की यह यात्रा पहलगाम और बालटाल के रास्ते 28 जून से शुरू होगी और 22 अगस्त को सम्पन्न होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 1 अप्रैल को डॉ श्री शिवकुमार स्‍वामीगालू की जन्‍म शताब्‍दी पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

चुनाव आयोग ने डीएमके (Dravida Munnetra Kazhagam -DMK) नेता ए राजा (A. Raja) को आचार संहिता उल्‍लंघन के मामले में दोषी करार दिया है और इसलिए डीएमके ने अपने स्‍टार प्रचारकों की सूची से उनका नाम हटा दिया है।

आयुष मंत्रालय ने प्रधानमंत्री योग पुरस्कार-पीएमवाईए के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल है।

पोलिटिकल और चुनावी समाचार

कल कोकराझार (Kokrajhar) में एक चुनावी रैली को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि असम में निरन्‍तर प्रगति के लिए डबल इंजन की सरकार की जरूरत है। राज्‍य के लोगों को विकास और शांति के लिए एनडीए पर भरोसा है। उन्‍होंने कांग्रेस पर आसाम की जनता के साथ धोखा करने का आरोप लगाया।

तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में होने वाले मतदान के लिए सभी दल अपने-अपने स्टार प्रचारकों के जरिए जोर-शोर से प्रचार-प्रसार कर रहे है।

निर्वाचन आयोग ने असम के वरिष्‍ठ भाजपा नेता और राज्‍य सरकार में मंत्री हिमंता बिस्‍व सरमा (Himanta Biswa Sarma) को बोडोलैंड पीपुल्‍स फ्रन्‍ट के एक नेता को धमकी देने के लिए नोटिस जारी किया है।

केन्‍द्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में 06 अप्रैल को होने वाले चुनाव में चुनावी ड्यूटी पर लगाये गए 1939 सरकारी कर्मचारी डाक मतपत्र से अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

हेल्थ अपडेट

मध्‍यप्रदेश सरकार ने पड़ोसी राज्‍य महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखकर दोनों राज्‍यों के बीच बस सेवा पर 15 अप्रैल तक रोक लगा दी है।

सिक्किम में 1 अप्रैल को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते रात का कर्फ्यू 30 अप्रैल 2021 तक बढ़ा दिया गया है। रात के कर्फ्यू के कारण तत्काल प्रभाव से रात दस बजे के बाद रेस्त्रां, बार, डिस्को, पब और जिम बंद हो जाएंगे, जबकि रात साढ़े दस बजे के बाद गाड़ियों की आवाजाही पर भी रोक रहेगी।

व्यापार समाचार

रिजर्व बैंक ने अन्‍य बैंकों और वित्तीय संस्‍थाओं के लिए ऑनलाइन लेन-देन प्रोसेसिंग की नई व्‍यवस्‍था लागू करने की समय सीमा छह महीने बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है।

मार्च 2021 में एक लाख 23 हजार नौ सौ दो करोड रुपए की जीएसटी वसूली का नया रिकॉर्ड बना है। यह पिछले साल मार्च के महीने में वसूल किए गए जीएसटी के मुकाबले 27 प्रतिशत अधिक है।

सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में की गई कमी को भारी जन विरोध और चल रहे विधानसभा चुनावों के चलते वापस ले लिया है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने बयान देकर साफ़ किया है की लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर मार्च 2021 के अनुसार जारी रहेंगी।

देश में यूपीआई (UPI) के जरिए डिजिटल लेन-देन में पिछले महीने पांच लाख चार हजार करोड़ रुपए मूल्‍य के हुए लेन-देन ने नया कीर्तिमान बनाया है। यूपीआई के माध्‍यम से आईपीओ (IPO) में किया गया निवेश अप्रैल 2016 के मुकाबले इस साल फरवरी के महीने में चार लाख 25 हजार करोड रुपए बढ़ा है।