12 फरवरी 2021: दिनभर के टॉप 16 नेशनल और ग्लोबल समाचार

टॉप 16 नेशनल और ग्लोबल समाचार
टॉप 16 नेशनल और ग्लोबल समाचार

चीन के टेलीविजन और रेडियो नियामक ने बीबीसी पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन ने इसके लिए दलील दी है की बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ चीन में रिपोर्टिंग के लिए बनाए गए दिशानिर्देशों का गंभीरता से उल्लंघन कर रहा था। हालाँकि यह कदम चीन ने इंग्लैंड द्वारा चीन के सरकारी मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के बाद उठाया है।

दिल्ली के मंगोलपुरी में बजरंग दल कार्यकर्ता रिंकू शर्मा (26 वर्ष) की राम नाम लेने पर पीठ में धारदार चाकू मारकर हत्या कर दी गई। वे अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह अभियान में शामिल थे। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान मोहम्मद इस्लाम, दानिश नसीरुद्दीन, दिलशान और दिलशाद इस्लाम के रूप में हुई है। एक आरोपी की गर्भवती पत्नी को जरुरत पड़ने पर रिंकू ने कई महीनों पहले 2 बार खून भी दिया था और आरोपी के भाई को कोरोना होने पर हॉस्पिटल में भर्ती भी कराया था।

गुलाम नबी आजाद ने भाजपा में शामिल होने के कई कयासों को विराम देते हुआ कहा की जब कश्मीर में काली बर्फ गिरेगी तो में बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा।

यूपी में देर रात सात IPS अफ़सरों के तबादले किए गए और आगरा, कानपुर और गोरखपुर जोन के ADG बदले गए।

अरुंधति रॉय, कुणाल कामरा, पूजा भट्ट और कल्कि कोचलिन सहित 100 से अधिक कलाकारों और लेखकों ने स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के खिलाफ इंदौर में दर्ज मामले को रद्द करने की माँग की है।

टोक्यो ओलंपिक 2020 आयोजन समिति के अध्यक्ष Yoshiro Mori ने त्यागपत्र दे दिया है। उन्होंने एक मीटिंग के दौरान कुछ अश्लील कमेंट्स किए थे और इसके कारण उनपर इस्तीफा देने का भारी दबाव था।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कोरोना वायरस की 200 मिलियन वैक्सीन (100 मिलियन Moderna, 100 मिलियन Pfizer) खरीदने के बाद घोषणा की अब हमने सभी अमेरिकियों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त वैक्सीन के डोज़ खरीद लिए है। अब हमारे पास जुलाई के अंत तक 300 मिलियन अमेरिकियों को वैक्सीन लगाने के लिए पर्याप्त डोज़ है।

Lucasfilm ने Mandalorian स्टार Gina Carano के इंस्टाग्राम पर एंटी यहूदी पोस्ट करने के कारण Mandalorian शो से हटा दिया है।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज बयान दिया की मुस्लिम और ईसाई बन चुके दलितों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं हिन्दू, सिख और बौद्ध दलितों को आरक्षण का लाभ मिलता रहेगा। इसके अलावा जो दलित व्यक्ति इस्लाम या ईसाई धर्म अपनाएगा उसे चुनावों में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों से चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिलेगी। और साथ ही वे आरक्षण से जुड़ा कोई भी लाभ नहीं ले पाएंगे।

50 वर्षों में पहली बार इसरो ने अपने आपको निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया है। निजी क्षेत्र को अनुमति देने से इसरो अंतरिक्ष में अपने विस्तार को आसानी से बढ़ावा दे सकेगा।

कांग्रेस ने राज्यसभा के विपक्ष के नेता के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तुत किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नौ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा देने के लिए 4 सप्ताह का समय दिया है।

भारत ने आज म्यांमार के नेतृत्व को शांतिपूर्ण और रचनात्मक तरीके से अपने मतभेदों को हल करने के लिए एकजुट होकर काम करने का आह्वान किया।

सेंसेक्स 13 अंक का उछाल के साथ 51,544 पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 10 अंक घट कर 15,163 पर बंद हुआ।

उत्तराखंड में सुरंग में फंसे लोगों को निकालने का अभियान चौथे दिन भी जारी रहा।

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिनेश त्रिवेदी ने आज राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे पश्चिम बंगाल में हो रही हिंसक घटनाओं से दुखी हैं और इन मुद्दों पर कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं होने के कारण इस्तीफा दे रहे है।

Share the latest NEWS STORIES & get POPULAR!

[addtoany]


LATEST NEWS STORIES

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept