13 फरवरी: दिनभर के टॉप 12 नेशनल और ग्लोबल समाचार

13 फरवरी: दिनभर के टॉप 12 नेशनल और ग्लोबल समाचार
13 फरवरी: दिनभर के टॉप 12 नेशनल और ग्लोबल समाचार

शनिवार शाम को जापान के पूर्वोत्तर इलाके में तेज भूकंप आया। इस भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गयी है। इस भूकंप का सबसे ज्यादा प्रभाव फुकुशिमा और मियागी में पड़ा है। फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के आस पास हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। हालाँकि अभी तक इस भूकंप से संयंत्र को कोई नुकसान नहीं हुआ है और जापान को सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

संसद ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक, 2021 आज पारित कर दिया है। इस विधेयक पर चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने जो बातें रखी उसके प्रमुख अंश –

हमारी सरकार हर महीने कश्मीरी पंडित परिवारों को 13000 रुपये दे रही है।

जम्मू कश्मीर में 370 हटने के बाद किसी के साथ अन्याय हो, उसकी संभावना को ही समाप्त कर दिया गया है।

कश्मीर घाटी को 2022 में रेलवे से जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा।

जम्मू कश्मीर के शत प्रतिशत घरों तक बिजली पहुंचाने का काम पूरा कर लिया है।

सभी घरों में साल 2022 तक पीने के पानी की पाइपलाइन का काम पूरा कर लिया जाएगा।

2022 तक हर गांव को सड़क से जोड़ने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

1500 करोड़ रुपए पंचायतों को डायरेक्ट दिए गए है और खनन का अधिकार भी पंचायत को दिया गया है।

70 साल बाद, लद्दाख को भी हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तरह दिल्ली में खुद का सदन मिलेगा।

उत्‍तराखंड में टनल में फंसे हुए 25 से 30 लोगों को बचाने का काम लगातार चल रहा है। बचाव दल ने एक दूसरी टनल तक पहुंचने में सफलता पा ली है, ताकि वहां फंसे हुए लोगों का पता चल सके।

उत्तराखंड: एनटीपीसी के अनुसार, सुरंग के अंदर 136 मीटर तक खुदाई की गई है। रैनी गांव (उत्तराखंड) में भी खुदाई चल रही है, कल वहां एक शव मिला था। लापता 204 व्यक्तियों में से अब तक 38 शव बरामद किए गए हैं। 2 लोग जिंदा पाए गए: चमोली डीएम स्वाति एस भदोरिया

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस्‍ड स्‍टडीज के निदेशक प्रो. मकरंद आर परान्‍जपे ने बयान दिया है की ट्व‍िटर भारत में अभिव्‍यक्त‍ि की स्‍वतंत्रता को बचाने के लिए या प्रोत्‍साहित करने नहीं है, बल्‍क‍ि वो यहां केवल व्यापर करने के लिए है।

ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में पुरूष सिंगल्‍स मुकाबलों के तीसरे दौर में राफेल नडाल ने सी.नोरी को 7-2, 6-2, 7-5 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है।

अहमदाबाद के मोटेरा में बना दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा। मोटेरा के इस स्टेडियम का नाम सरदार पटेल स्टेडियम रखा गया है।

यूरोप के सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख मारियो द्राघी ने आज इटली के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पिछले महीने सरकार हटने के बाद उन्हें लगभग सभी मुख्य राजनीतिक दलों ने समर्थन दिया था।

एक राष्‍ट्र, एक राशन कार्ड व्‍यवस्‍था को सफलतापूर्वक लागू करने वाला पंजाब देश का 13वां राज्‍य बन गया है।

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वकीलों का कहना है कि उन पर दूसरी बार महाभियोग राजनीतिक बदले की भावना से लगाया गया है क्‍योंकि डेमोक्रेट्स ने ऐसा कोई एविडेंस नहीं दिया है जिससे की यह सिद्ध होता हो कि पिछले महीने अमेरिका में कैपिटल हिल पर हुए दंगों को पूर्व अमेरीकी राष्‍ट्रपति ने भड़काया था।

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे। चेन्‍नई में प्रधानमंत्री अर्जुन टैंक सेना को सौंपेंगे। इस युद्धक टैंक को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के युद्धक वाहन अनुसंधान तथा विकास प्रतिष्‍ठान ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अन्‍य उद्यमों के सहयोग से देश में ही डिजाइन, विकसित और निर्मित किया है।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने चेतावनी दी है कि अगर यूरोपीय यूनियन विपक्ष के नेता अलेक्सी नवलनी के खिलाफ की गई कार्रवाई के कारण यूरोपीय यूनियन किसी तरह का प्रतिबंध लगाता है तो रूस यूरोपीय यूनियन छोड़ देगा।

Share the latest NEWS STORIES & get POPULAR!

[addtoany]


LATEST NEWS STORIES

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept