16 फरवरी: दिनभर के टॉप 24 नेशनल समाचार

16 फरवरी: दिनभर के टॉप 24 नेशनल समाचार
16 फरवरी: दिनभर के टॉप 24 नेशनल समाचार

National News

बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा को आज देशभर में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालु, विशेषकर छात्रों ने विद्या और ज्ञान की देवी माँ सरस्‍वती की पूजा की।

ट्विटर को NCPCR ने 7 दिनों के भीतर ध्रुव राठी के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है। ध्रुव राठी ने एक 15 साल के लड़के का आईपी लोकेशन गैरकानूनी तरीके से हासिल किया था और उसे परिणाम भुगतने की धमकी दी थी। अब आयोग ने सीपीसीआर अधिनियम, 2005 की धारा 13 (1) (d) (j) और (k) के तहत मामले का संज्ञान लिया है और राठी के खिलाफ जाँच शुरू कर दी है।

आज वसंत पंचमी के पावन पर्व पर टिहरी नरेश द्वारा श्री बद्रीनाथ जी के कपाट खोलने की तिथि घोषित की गई है। विश्व विख्यात श्री बद्रीनाथ धाम जी के दिव्य कपाट 18 मई 2021 प्रातः काल 4:15 बजे के शुभ मुहूर्त पर खुलेंगे।

अंबेडकर महासभा ट्रस्ट ने राम मंदिर ट्रस्ट को चाँदी की ईंट भेंट की है। ट्रस्ट ने यह संदेश दिया हैं कि प्रभु श्रीराम दलितों की आस्था का केंद्र हैं। भगवान राम के 14 वर्षों के वनवास के समय आदिवासी समुदाय के लोग उनके साथ ही थे। हम यही चाहते है की अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के लिए भव्य मंदिर का निर्माण हो।

सुप्रीम कोर्ट ने आज स्वतः संज्ञान लेते हुए राजदीप सरदेसाई के खिलाफ आपराधिक अवमानना का मामला दर्ज किया है। उनके खिलाफ यह मामला उनके अगस्त 2020 में प्रशांत भूषण और न्यायपालिका की आलोचना मामले में किए गए ट्वीट को लेकर किया गया है।

राम मंदिर के लिए ट्रस्ट के खाते में अब तक ₹1511 करोड़ आए है। राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा करने का देशव्यापी अभियान 27 फरवरी तक चलेगा।

सूत्रों के अनुसार, मोदी सरकार ने निजीकरण के अगले पड़ाव में 4 बैंको का चुनाव कर लिया है। बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ़ इंडिया, इन्डियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया आदि बैंक शामिल हैं। पर अभी तक सरकार ने सार्वजनिक तौर पर इन बैंको के नाम की घोषणा नहीं की है। निजीकरण के जरिए सरकार अपनी आय का स्रोत बढ़ाना चाहती है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने Amnesty International India Private Limited और अन्य की 7 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की चल संपत्तियों को जब्त किया है।

Amazon अब भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने जा रहा है।

जम्मूकश्मीर विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को ध्‍यान में रखते हुए प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए पाठ्य पुस्तकों का उर्दू, डोगरी, कश्मीरी और हिंदी में अनुवाद शुरू किया है। इस प्रयास से बच्चों को मातृ भाषा के ज़रिए शिक्षा प्राप्‍त करने में मदद मिलेगी।

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र सें संबंधित प्रमुख परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे।

गुजरात में सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामले कम करने के लिए अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में रात्रिकालीन कर्फ्यू की अवधि इस महीने के अंत तक बढ़ा दी है।

आज बॉम्‍बे शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 50 अंक गिरकर 52 हजार 104 पर बन्‍द हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी एक अंक की गिरावट के साथ 15 हजार 313 पर बंद हुआ।

लेह के जंगल में भीषण आग लगी। तेज हवाओं की वजह से आग और भड़क रही है।

सरकार के अनुसार देश में अब तक 87 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है।

केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 809वें उर्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से अजमेर शरीफ दरगाह पर चादर चढ़ाई।

आज सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने पूर्वी लद्दाख के आगे के क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने पैन्गोंग क्षेत्र में चल रही डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया की समीक्षा करके सैनिकों और स्थानीय कमांडरों से मुलाकात भी की।

उत्तराखंड वन विभाग 13 साल बाद जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में 16 से 18 फरवरी तक पक्षियों की जनगणना करेगा।

एयर इंडिया हुबली-मुंबई के बीच उड़ान सेवाओं को बहाल करेगी।

आज मध्य प्रदेश के सीधी जिले में एक बस गहरी नहर में गिर गयी, जिसमें करीब 50 यात्री सवार थे। हादसे के बाद सात लोग सुरक्षित निकले, अब तक 45 शव निकाले गए है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मृत लोगों के परिवार को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रु. मदद राशि दी जाएगी। वहीं हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार रु. दिए जाएँगे।

केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में नारायणसामी के नेतृत्व वाली कॉंग्रेस सरकार 4 कॉंग्रेसी विधायकों के इस्तीफा देने के कारण अल्पमत में आ गई है। वहीं नारायणसामी सरकार का कार्यकाल 8 जून को समाप्त हो रहा है।

ToolKit मामलाः बॉम्बे हाई कोर्ट ने शांतनु मुलुक को ट्रांजिट अग्रिम जमानत दे दी है। वहीं बॉम्बे हाईकोर्ट ने निकिता जैकब की याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने Zoom कंपनी से ब्योरा मांगा है।

Sports News

दिल्ली में 16 फरवरी से 31 जुलाई तक ओलम्पिक अभ्यास शिविर में देश भर की 37 महिला मुक्केबाज भाग लेंगी।

भारत ने इंग्लैंड को चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में 317 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

Share the latest NEWS STORIES & get POPULAR!

[addtoany]


LATEST NEWS STORIES

More Stories
Marijuana is now legal in New York - Image by Pixabay
31 मार्च 2021 के टॉप 5 मुख्य अंतरराष्ट्रीय हिंदी समाचार। न्यूयॉर्क में मारिजुआना (Marijuana) हुआ लीगल। विश्‍व बैंक ने भारत की GDP दर बढ़ाकर 10.1 प्रतिशत की।