2 अप्रैल के टॉप 25 मुख्य समाचार हिंदी में। प्रधानमंत्री ने बंगाल में 200+ सीटें जीतने का किया दावा। असम के राता बाड़ी में फिर से होगा मतदान।

Howrah Bridge, West Bengal, Image by Pixabay
Howrah Bridge, West Bengal, Image by Pixabay

चुनावी और पोलिटिकल समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह दावा किया है की बीजेपी पश्चिम बंगाल में 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेंगी। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के नेताओं पर आरोप लगाया है कि वह ईवीएम को इसलिए दोष दे रहे हैं क्योंकि वह हार से डर रहे हैं।

निर्वाचन आयोग ने असम के करीमगंज जिले में मतदान पूरा होने के बाद एक निजी वाहन में ईवीएम को ले जाने की घटना पर राता बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के केंद्र संख्या 149 पर फिर से मतदान कराने के आदेश दिए हैं। आयोग ने इस घटना के जिम्मेदार पीठासीन अधिकारी सहित चार मतदान अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। हालांकि वोटिंग मशीन को बरामद कर लिया गया था और जांच के दौरान इसकी सील भी सही पाई गई है।

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग के दौरान हुई है अनियमितताओं के आरोपों पर चुनाव प्रेक्षको से रिपोर्ट मांगी है।

पश्चिम बंगाल के तीसरे चरण का विधानसभा चुनाव कई वरिष्ठ नेता और फिल्मी कलाकारों के लड़ने के कारण काफी दिलचस्प हो गया है। इस चरण में हुगली, हावड़ा और दक्षिण चौबीस परगना के 31 विधानसभा क्षेत्रों में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ वाम दल और विपक्षी गठबंधन दोनों से ही केरल वासी ऊब चुके हैं। इसलिए राज्य के विशेष रूप से पेशेवर वर्ग एनडीए में विश्वास करता है। उन्होंने केरल की सरकार पर राज्य की सांस्कृतिक धरोहर की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने 50 सालों से लटकी हुई योजनाओं को लागू किया है। उन्होंने विपक्ष पर परिवारवाद और खुद का स्वार्थ साधने का आरोप भी लगाया। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार मछुआरों के कल्याण के लिए चिंतित है और इसी वजह से अब तक कोई भी मछुआरा श्रीलंका की जेल में नहीं है।

असम के विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों के स्टार प्रचारक चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। भाजपा के अध्यक्ष ने अपने भाषण में कहा कि भाजपा राज्य को अगले 5 साल में बाढ़ मुक्त बना देगी। असम में तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में 40 सीटों पर मतदान होगा।

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बताया की असम में दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव के मतदान में 80.83 प्रतिशत वोट डाले गए और दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल में 86.11 प्रतिशत मतदान हुआ।

राष्ट्रीय समाचार

तमिलनाडु में सभी राजनीतिक पार्टियों ने साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिलने पर बधाइयां दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर रजनीकांत को बधाई दी।

रेलवे सोमवार से यात्रा को सुरक्षित और आसान बनाने के लिए सोमवार से 71 अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस गाड़ियां चलाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि एक साप्ताहिक राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन रविवार से हजरत निजामुद्दीन और सिकंदराबाद के बीच चलाई जाएगी।

सुप्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को आज मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शनिवार को उन्होंने कोरोना से संक्रमित होने की बात बताई थी।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के काकापोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में अल बद्र गुट के तीन आतंकियों का सफाया किया। उनके पास से एक एसएलआर, एक एके-47, और एक पिस्टल सहित कुछ दस्तावेज और हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया।

गुजरात विधानसभा ने विवाह के माध्यम से जबरन या धोखेबाजी से धर्मांतरण करने के खिलाफ धार्मिक स्वतंत्रता कानून 2003 संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। इस विधेयक के अनुसार दोषी को 3 से 10 वर्ष की जेल की सजा और ₹500000 तक का जुर्माना का प्रावधान किया गया है।

एक अप्रैल को लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने पश्चिमी कमान के सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर उन्होंने वीर स्मृति पर माल्यार्पण किया और पश्चिमी कमान के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) तथा रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान कानपुर – डीएमएसआरडीई को भारतीय सेना के लिए नौ किलोग्राम वजन की हलकी बुलेट प्रूफ जै‍केट तैयार करने के लिए बधाई दी है। इस जैकेट का चंडीगढ की चरण प्राक्षेपिकी अनुसंधान प्रयोगशाला- टीबीआरएल में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया और यह भारतीय मानक ब्‍यूरो- बीआईएस के मानकों पर भी खरी उतरी है।

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के निकट सभी मुद्दों को जल्दी से सुलझाने पर सहमति बन रही है।

केन्‍द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया की वर्ष 2020-21 में प्रतिदिन 37 किलोमीटर लम्‍बी सड़कों का निर्माण कर भारत ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है और भारत ने दूसरे देशों को पीछे छोड़ दिया है। संवाददाताओं से बातचीत में श्री गडकरी ने कहा कि कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न चुनौतियों के बावजूद पिछले वित्त वर्ष में कुल 13 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण करने की उपलब्धि हासिल की गई है।

व्यापार समाचार

वित्त मंत्रालय ने पिछले साल 12 अक्‍टूबर को आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के तहत की गई घोषणा के अनुसार पूंजीगत खर्चे के लिए राज्‍यों को विशेष सहायता योजना के तहत 11 हजार 830 करोड़ रुपये जारी किये हैं। इसका उद्देश्‍य राज्‍यों के पूंजीगत खर्च में वृद्धि करना है, जिन्‍हें कोविड-19 महामारी की वजह से कर राजस्‍व में गिरावट के कारण कठिन वित्तीय स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

जीएसटी के अंतर्गत पिछले महीने सात करोड़ से अधिक ई-वे बिल बनाये गये जो यह प्रणाली लागू होने के बाद के पिछले तीन वर्षों में किसी एक महीने में जारी ई-वे बिल्‍स की सबसे अधिक संख्‍या है। पिछले तीन वर्षों में एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक सामान को लाने ले जाने के लिए कुल 180 करोड़ ई-वे बिल बनाये गये।

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड-सी.बी.डी.टी. ने पिछले वित्त वर्ष में दो करोड़ 38 लाख से अधिक करदाताओं को दो लाख 62 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि रिफंड की। सी.बी.डी.टी. ने बताया है कि वर्ष 2019-20 के मुकाबले पिछले साल की रिफंड राशि 42 प्रतिशत अधिक है।

वित्त मंत्रालय ने राज्यों को 15वें वित्त आयोग की सिफारिश पर ग्रामीण और शहरी स्‍थानीय निकायों के लिए 4 हजार 608 करोड़ रुपये की अनुदान राशि जारी की है।

हेल्थ अपडेट

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के टीकाकरण में तेज़ी लाने के लिए पब्लिक और प्राइवेट कोविड टीकाकरण सेंटर्स को सप्ताह के सभी दिन खुला रखने का फैसला लिया है। सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इस महीने सातों दिन सेंटर्स को खुला रखने का निर्देश दिया है।

देशभर में अब तक करीब 7 करोड़ तीस लाख 54 हजार लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन लगाई जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में 30 लाख 93 हजार लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और इस कारण लोग रिकॉर्ड संख्या में वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण करवा रहे हैं। महाराष्ट्र में कल कोरोना वायरस टीकाकरण के अगले चरण के पहले दिन 3 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को यह जिम्मेदारी सौंप दी है कि वह अपने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन लगाने का फैसला खुद ले सकते हैं।