2 अप्रैल के टॉप 7 मुख्य अंतरराष्ट्रीय समाचार हिंदी में। ताइवान में रेल दुर्घटना में 50 लोग मारे गए। अमेरिका में एच-1बी वीजा पर लगा प्रतिबंध हुआ समाप्‍त।

Train Crash in Taiwan - Image by Pixabay
Train Crash in Taiwan - Image by Pixabay

ताइवान में करीब 500 यात्रियों से भरी एक रेलगाड़ी सुरंग के भीतर पटरी से उतर जाने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई और उसमें 50 लोग मारे गए और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं।

भारत बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक और बहुआयामी संबंधों को देखते हुए और बांग्लादेश की प्रगति में योगदान और बढ़ाते हुए भारत बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के योद्धाओं की संतानों को छात्रवृत्ति देगा।

भारतीय सेना बांग्लादेश में 4 अप्रैल से शुरू हो रहे ‘शांतिर ओग्रोशेना-2021’ सैन्य अभ्यास में कई देशों की सेनाओं के साथ हिस्सा ले रही है।

केंद्र सरकार ने कारगिल ज़ंस्कार राष्ट्रीय राजमार्ग 301 को ईपीसी मोड के तहत 780 करोड़ रुपए की लागत से अपग्रेड करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है।

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया गया। इस दिन ऑटिज्म और एस्पर्जर सिंड्रोम सहित ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम विकारों वाले लोगों के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है ताकि वह समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सके।

कल हुई भारत, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, थाईलैंड और म्यांमार के सात सदस्यों वाले क्षेत्रीय समूह संगठन बिम्‍सटेक के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में यह तय हुआ की बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में परिवहन सम्‍पर्क सुविधा के लिए प्रमुख योजना तैयार की जाएगी। जल्‍दी ही यह सम्‍मेलन श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड द्वारा विदेशी कामगार वीजा, विशेषकर एच-1बी वीजा पर लगाए गए प्रतिबंध की अवधि समाप्‍त होने पर इसे समाप्त कर दिये जाने की अनुमति दी। इससे भारतीय विश्व के तमाम आईटी प्रोफेशनल्स को भारी राहत मिली है।