28 मार्च 2021 के टॉप 24 मुख्य राष्ट्रीय समाचार हिंदी में। राकेश टिकैत ने दी नई धमकी। राष्ट्रपति की हो सकती है बाई-पास सर्जरी। अमित शाह ने बंगाल और असम जीतने का भरोसा जताया।

Holy Ganga River - Image by Pixabay
Holy Ganga River - Image by Pixabay

राष्ट्रीय समाचार

हरिद्वार में सबसे पवित्र माने जाने घाट “हर की पौड़ी” पर कुम्भ मेला पुलिस और पैरामिलिट्री जवानों ने हरिद्वार कुम्भ में कर्तव्यनिष्ठा और सर्वोत्तम योगदान की शपथ ली।

UT जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अब कश्मीर के सरकारी भवनों पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराना शुरू कर दिया गया है।

राकेश टिकैत ने अब नई धमकी दी है की अगर सरकार ने उनकी माँगो को नहीं माना तो वे 16 राज्यों की बिजली काट देंगे।

बॉलीवुड की फिल्म ‘स्पेशल 26’ की स्टाइल में 5 अपराधियों की गैंग ने सीबीआई अधिकारी बनकर दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में एक डॉक्टर के घर से 36 लाख रुपए, गहने और विदेशी मुद्रा लूट ली।

बृहन्‍नमुंबई नगर निगम (BMC) के आयुक्‍त इकबाल सिंह चहल ने आपदा प्रबंधन (Disaster management) के उपायुक्‍त प्रभात रहांगडेले को सनराइज अस्‍पताल में आग लगने की घटना की जांच के निर्देश दिए हैं। इस घटना की विस्‍तृत जांच की रिपोर्ट उन्हें 15 दिन में देनी होगी।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के वांगम इलाके में सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया।

अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू होगा। 56 दिनों की यह यात्रा पहलगाम और बालतल से 28 जून को शुरू होगी और 22 अगस्त को संपन्न हो जाएगी।

कल होली के दिन दिल्‍ली मेट्रो रेल, रेपिड मेट्रो और एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन समेत दिल्‍ली मेट्रो की सभी लाइन दोपहर ढाई बजे बाद शुरू होगी और उसके बाद सामान्य रूप से जारी रहेंगी।

कल उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य के पूर्वांचल भाग में पहला और उत्तर प्रदेश में तीसरा चिड़ियाघर गोरखपुर में “शहीद अश्‍फाक उल्‍ला खान चिड़ियाघर” का उद्घाटन किया।

करीब चार महीने तक सर्दियों में बंद रहने के बाद लेह-मनाली राजमार्ग आज यातायात के लिए खोल दिया गया और इसके साथ ही लद्दाख सड़क मार्ग से शेष भारत से जुड़ जाएगा।

नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) ने श्रीनगर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर रात के समय नियमित उड़ानों के संचालन को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत सात राज्‍यों -अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लिए चार सौ 65 करोड रूपये के निष्‍पादन प्रोत्‍साहन कोष को स्‍वीकृति दे दी है। निष्‍पादन प्रोत्‍साहन कोष से अनुदान की पात्रता में भौतिक और वित्‍तीय कार्य जिनमें विशेषकर पाइप से जल पहुंचाने की योजना और धन खर्च करने का उपयोग शामिल हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने अबोहर के भाजपा विधायक अरुण नारंग पर तथाकथित रूप से किसानों द्वारा किए गए हमले की कड़ी निंदा की है।

हेल्थ अपडेट

भारत ने रिकार्ड समय में छह करोड़ से अधिक कोविड-19 के डोज़ लगाकर एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह टीकाकरण अभियान विश्‍व में सबसे बड़ा है और देश में कल 21 लाख 54 हजार से ज्‍यादा लोगों को टीके लगाये गए।

गुजरात सरकार ने 1 अप्रैल से राज्य में प्रवेश के लिए आरटी-पीसीआर (RT-PCR) की नेगेटिव जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है। महत्वपूर्ण बात यह है की ये रिपोर्ट 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए।

तेलंगाना सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और आने वाले त्यौहारों के दौरान सार्वजनिक रूप से एकत्रित होने, भीड़भाड़ करने, रैलियां और जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कर्नाटक सरकार ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए कर्नाटक में लोगों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की है। वहीं महाराष्ट्र में अब तक लगभग 2 लाख 84 हजार, केरल में लगभग 24 हजार, पंजाब में करीब 22 हजार, कर्नाटक में 19 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

आज कोविड संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सात राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश और तमिलनाडु में दर्ज किए गए हैं।

महाराष्‍ट्र के जन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और केंद्र के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन ने आज राज्‍य के जालना जिले में दो वातानुकूलित मोबाइल मेडिकल वैन देश को समर्पित कीं।

राजनीतिक समाचार

पश्चिम बंगाल में कल हुए विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 82 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जबकि असम में 77 प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। पश्चिम बंगाल में पहले चरण में विधानसभा के 30 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले गए। असम में इस चरण में 47 सीटों पर मतदान हुआ।

कल पंजाब में अबोहर से भाजपा विधायक अरुण नारंग पर किसान प्रदर्शनकारियों ने हमला करते हुए बीच सड़क पर उनके कपड़े फाड़े थे। आज किसान नेता राकेश टिकैत ने इस पर सफाई देते हुए कहा की हमारे लोगों ने केवल काले झंडे दिखाए जबकि नारंग की लिंचिंग के पीछे भाजपा का हाथ है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को कल दोपहर बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS – All India Institute Of Medical Science) में भर्ती कराया गया है। उनकी जांच करने के बाद डाक्टरों ने उन्हें बाई-पास सर्जरी की सलाह दी है जिसके 30 मार्च को सुबह होने की संभावना है।

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने तिरुवैयरू में चुनाव प्रचार के दौरान ए.आई.ए.डी.एम.के. की राष्ट्रवादिता की तारीफ की और आगे भी गठबंधन बनाए रखने पर जोर दिया।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज भरोसा जताया है कि भाजपा पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव जरूर जीतेगी और असम में भी सत्ता बरकरार रखेगी। नई दिल्ली में आज संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में भाजपा कल हुए पहले चरण के चुनाव में तीस में से 26 से ज्यादा सीटें जीतेगी। इसी तरह असम के पहले चरण के चुनाव में पार्टी 47 में से 37 से अधिक सीटों पर कब्जा करेगी।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept