29 मार्च 2021 के टॉप 07 मुख्य अंतरराष्ट्रीय समाचार हिंदी में। एवर गिवन (Ever Given) आखिरकार स्वेज़ (Suez) से निकला। म्यामांर से लोग थाईलैंड भागे।

Container Ship - Image by Pixabay
Container Ship - Image by Pixabay

विश्वप्रसिद्ध फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने सभी लोगों को होली की शुभकामनाएँ दी।

मिस्र में स्वेज़ नहर (Suez Canal) में करीब एक सप्ताह से फंसे विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवन (Ever Given) को निकालने में सफलता मिलने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम आज स्थिर रहे। अंतर-दिवसीय कारोबार में ब्रेंट कच्चे तेल (Brent Crude) के दाम 64 डॉलर 80 सेंट प्रति बैरल के आसपास बने रहे।

देश में बने वैक्सीन की एक खेप भारत सरकार के वैक्सीन मैत्री पहल के अंतर्गत आज फिजी पहुंची। फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनीमरामा (Frank Bainimarama) ने ट्वीट में बताया कि भारत से भेजी गई वैक्सीन की एक लाख खुराक की यह खेप फिजी (Fiji) पहुंच गई है।

म्यामांर (Myanmar -Burma) के सुरक्षाबलों ने कल देशभर से जुटे उन लोगों पर हवाई हमले किए जो विरोध प्रदर्शनों के दौरान मारे गए 114 लोगों के प्रति शोक प्रकट करने के लिए एकत्र हुए थे। इस कारण म्यामांर के पूर्वी प्रांत करेन (Karen) में हजारों लोग हवाई हमलों से बचने के लिए थाइलैंड भाग गए हैं। थाईलैंड (Thailand) के लोक सेवा प्रसारक ने इस बात की पुष्टि की है कि करीब 3 हजार लोग उत्तर पश्चिम प्रांत माय हांग सोन (Mae Hong Son) पहुंचे हैं।

भारत और अमेरिकी नौसेनाओं के बीच दो दिन का अभ्‍यास पाससेक्‍स (PASSEX) कल बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ और आज संपन्न हुआ। यह अभ्‍यास दोनों देशों के बीच रक्षा और सैन्‍य साझेदारी के बढ़ते सामंजस्‍य को रेखांकित करता है।

बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुज्जमां खान कमाल (Asaduzzaman Khan Kamal) ने रविवार को देश में सरकारी प्रतिष्ठानों और निजी संपत्ति पर हमला करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि सरकार ने उपद्रवी तत्वों के साथ अब तक धैर्य से निपटा गया है, लेकिन अब सरकार उनसे सख्‍ती से पेश आएगी।

मिस्र में स्वेज़ नहर (Suez Canal) में करीब एक सप्ताह से फंसे विशालकाय मालवाहक जहाज एवर गिवन (Ever Given) को आखिरकार आज खींचकर निकाल लिया गया है। हालाँकि थोड़ी देर बाद ही वह वापिस नहर में हल्का फंस गया था पर फिर धीरे-धीरे सही पोज़िशन में लाया गया। आखिकार स्वेज़ नहर में ट्रैफिक सामान्य हो चुका है।