29 मार्च 2021 के टॉप 15 मुख्य समाचार हिंदी में। असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार जोरों पर। GNCTD को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी।

Holi-Festival of Colors - Image by Pixabay
Holi-Festival of Colors - Image by Pixabay

रंगों का त्‍योहार होली आज देश के विभिन्‍न भागों में पूरे हर्ष-उल्‍लास के साथ मनाया गया। इस शुभ अवसर पर राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। विदेशी नेताओं ने भी होली के अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामना संदेश भेजे।

पोलिटिकल न्यूज़

असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सभी दल जोरों से प्रचार कर रहे है। असम और पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा। बंगाल में सभी की नज़र नंदीग्राम पर भी रहेगी क्योंकि वहाँ से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी के बीच कड़ी टक्कर होगी।

पंजाब में BJP विधायक अरुण नारंग के साथ हुई मार-पिटाई के मामले में 4 भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेताओं – सुरजीत सिंह, नेम पाल सिंह, बलदेव सिंह (बोधिवाला खरक गाँव) और गुरमीत सिंह (खान कलां) को गिरफ्तार किया है और अब तक 20 और हमलावरों की पहचान हो चुकी है।

पश्चिम बंगाल में TMC के गुंडों की पिटाई से गंभीर घायल हुई BJP कार्यकर्ता की माँ ने एक महीने बाद गंभीर चोटें लगने की वजह से आखिरकार दम तोड़ दिया।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2021 (GNCTD) को राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी। इस के तहत अब दिल्ली की सरकार को किसी भी प्रकार के निर्णय से पहले उपराज्यपाल (LG) से सलाह लेनी पड़ेगी। अब उपराज्यपाल (LG) राष्ट्रीय राजधानी में सबसे ज्यादा ताकतवर बन चुके है।

महबूबा मुफ्ती ने आज ट्वीट कर बताया की उन्हें सीआईडी की रिपोर्ट के आधार पर देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए पासपोर्ट जारी नहीं किया जा रहा है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार की तबीयत बिगड़ने के कारण उन्हें ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। जांच में पता चला कि उनके गॉलब्लेडर में समस्या है और उनकी सर्जरी 31 मार्च 2021 को की जाएगी।

तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सत्यब्रत साहू ने कहा है कि राज्य विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता पुष्टि पर्ची-वीवी पैट का इस्तेमाल किया जाएगा। वीवी पैट का पूरा नाम Voter‑verified paper audit trail होता है।

निर्वाचन आयोग ने बताया कि शनिवार की रात पश्चिम बंगाल के दक्षिणी चौबीस परगना से 56 बम बरामद हुए। बम निरोधक दस्‍ते ने सभी बमों को निष्‍क्रि‍य कर दिया है। इनके परिवहन और अवैध इस्‍तेमाल के गिरोह में शामिल एक व्‍यक्ति तरूण और कुछ अज्ञात लोगों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। जांच अभी जारी है और इस घटना में शामिल सभी उपद्रवियों को पकड़ने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

लोकल न्यूज़

NIA ने सचिन वझे (Sachin Vaze) द्वारा सबूत नष्ट करने के लिए हथौड़े से तोड़े हुए दो सीपीयू, एक लैपटॉप, 2 डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर और 2 गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की नंबर प्लेट तीन घंटे में मीठी नदी से बरामद करने में सफलता प्राप्त की है।

बालताल और चंदनबाड़ी के रास्ते होने वाली श्री अमरनाथ जी की वार्षिक यात्रा के लिए पंजीकरण देश की निर्धारित बैंक शाखाओं में 1 अप्रैल से शुरू होगा। पंजीकरण के दिशा-निर्देश श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर आप जाँच सकते हैं।

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला जिले के सोपोर इलाके में स्थित नगर निगम कार्यालय में आज एक आतंकी हमले में एक निगम पार्षद और एक पुलिसकर्मी बलिदान हो गए। सरकारी सूत्रों ने बताया कि हमले में गंभीर रूप से घायल निगम पार्षद रियाज़ अहमद और पुलिसकर्मी शफकत अहमद ने बाद में दम तोड़ दिया।

आज सुबह महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पिछले तीन दिन से चल रहे नक्सल रोधी अभियान के तहत पुलिस ने पांच नक्सलवादियों को मार गिराया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी वर्षा की आशंका व्यक्त की है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि दो अप्रैल तक इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इससे क्षेत्र में चट्टानें खिसकने और बाढ़ आने की आशंका है।

हेल्थ अपडेट

महाराष्‍ट्र में कल 40,414 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept