3 अप्रैल के टॉप 39 मुख्य समाचार हिंदी में। वाझे 7 अप्रैल तक एनआईए की हिरासत में। मार्च में एक्सपोर्ट 34 अरब डॉलर तक पहुंचा।

NIA custody of Sachin Vaze extended till 7 April - Image by Pixabay
NIA custody of Sachin Vaze extended till 7 April - Image by Pixabay

चुनावी और पोलिटिकल समाचार

मुंबई की एक विशेष अदालत ने सस्पेंडेड पुलिस अधिकारी सचिन वाझे की एनआईए की हिरासत 7 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी (Puducherry) में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने पिछले 48 घंटों से विभिन्‍न मानक संचालन प्रक्रियाएं जारी की हैं। निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के आधार पर पुद्दुचेरि के जिला अधिकारी ने कल शाम सात बजे से धारा-144 लागू कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ और विपक्षी यूडीएफ की आलोचना करते हुए कहा है कि वे कुशासन और भ्रष्टाचार के क्षेत्र के जुड़वां भाई हैं।

केरल में विधानसभा चुनाव का प्रचार प्रसार अभियान कल समाप्त हो जाएगा इसलिए सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार प्रसार अभियान तेज कर दिया है। राज्य में मतदान 6 अप्रैल को होगा।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार प्रसार अभियान कल समाप्त हो जाएगा। हुगली, दक्षिण चौबीस परगना और हावड़ा जिलों की 31 सीटों के लिए वोट 6 अप्रैल को डाले जाएंगे।

तमिलनाडु में 6 अप्रैल को पहले चरण की 234 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अपने चरम पर है। इस चरण में कुल 3998 उम्मीदवार मैदान में है।

भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा मतदान के दौरान अपने समर्थकों और मीडिया को मतदान में अशांति पैदा करने और क्षेत्र में माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने के लिए निर्वाचन आयोग से शिकायत की है। बीजेपी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

निर्वाचन आयोग ने असम में ईवीएम विवाद में दो सुरक्षा अधिकारियों को निलंबित कर दिया है क्योंकि उन्होंने मतदान दल के कर्मचारियों को पीछे छोड़ दिया था और उनकी सुरक्षा में कमी बरती थी।

निर्वाचन आयोग ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन मामले में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और असम के मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा पर 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने और मीडिया से बातचीत करने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। पर बाद में निर्वाचन आयोग ने इस प्रतिबंध को घटाकर 24 घंटे कर दिया।

कन्याकुमारी लोकसभा सीट का उपचुनाव 6 अप्रैल को होगा।

राष्ट्रीय समाचार

गीता प्रेस गोरखपुर के अध्यक्ष और कल्याण पत्रिका के संपादक श्री राधेश्याम खेमका जी का 87 वर्ष की आयु में खराब स्वास्थ्य के चलते निधन हो गया है।

महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में पुलिस ने कोरोना आदेश का उल्लंघन करने पर 1011 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। यह लोग हाजी हजरत अब्दुल रहमान उर्फ सैलानी बाबा दरगाह की यात्रा उत्सव पर इकट्ठे हो गए थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 30 मार्च को राष्ट्रीय असाध्य रोग नीति 2021 मंजूरी दे दी है। इस नीति का उद्देश्य असाध्य रोगों के इलाज की लागत को कम करना और देशभर में शोध को बढ़ावा देना है ताकि दवाइयों का उत्पादन स्थानीय स्तर पर किया जा सके और इलाज में कम खर्चा आए।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी रेल कर्मचारियों को कोरोना काल में रेल कर्मियों द्वारा किए गए समर्पण के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। रेल मंत्री ने कोरोना वायरस के शिकार हो गए रेल परिवार के सदस्यों के प्रति भी सहानुभूति प्रकट की।

राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रमुख शरद पवार को आज अस्पताल से 4 दिन के बाद छुट्टी दे दी गई। उन्हें डॉक्टरों ने 7 दिन के आराम की सलाह दी है और बताया की अगर 15 दिन बाद उनका स्वास्थ्य ठीक रहा तो उनके गॉलब्लैडर का ऑपरेशन किया जाएगा।

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने राज्य बोर्ड के क्लास 1st से 8th तक के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के पास करने की घोषणा की है। उन्होंने यह भी बताया की 9th और 11th क्लास के बच्चों के बारे में भी फैसला जल्दी लिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के बीजापुर जिले में माओवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में पांच सुरक्षाकर्मी बलिदानी हो गए और 12 अन्य घायल हो गए। अतिरिक्त सुरक्षा बल घटनास्थल पर रवाना हो चुका है और दो हेलीकॉप्टर और 9 एंबुलेंस को बीजापुर जिला मुख्यालय भेज दिया गया है।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला अब कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आज नई दिल्ली एम्स के आईसीयू से स्पेशल वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है और उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है।

केंद्र सरकार ने पंजाब के सीमावर्ती जिलों में किसानों द्वारा बंधुआ मजदूर रखने की गैरकानूनी प्रथा के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है। सुरक्षाबलों ने गृह मंत्रालय को सूचित किया था कि पंजाब के सीमावर्ती जिलों में बिहार और उत्तर प्रदेश के मानसिक रूप से बीमार लोगों को बंधुआ मजदूर के रूप में रखा जा रहा है। मीडिया के एक वर्ग द्वारा इस खबर को भ्रामक तरीके से छापने पर गृह मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि इस मामले में पंजाब के किसानों को दोष नहीं दिया जा रहा है।

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार कुछ वर्षों में बिजली के 40 से 60 वाट तक के सभी सामान्य बल्बों को एलईडी बल्बों में बदल देगी।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ओडिशा के भुवनेश्वर में उत्कल विश्वविद्यालय के 50वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समुदायों के विकास और कल्याण को प्राथमिकता देनी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर पूर्वोत्तर के उग्रवादी संगठनों को हिंसा का रास्ता छोड़ने और आत्मनिर्भर असम के निर्माण में योगदान देने का आग्रह किया है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देख कर सरकार ने पहली से आठवीं तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया है लेकिन इस दौरान अध्यापक प्रशासनिक कार्यों के लिए स्कूल आएंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कहां है कि कोरोना वायरस संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ ही दिनों में कड़े प्रतिबंध की घोषणा की जा सकती है और कई त्योहारों और समारोह पर रोक लगाई जा सकती है।

भारत का सबसे बड़ा 100 मेगावाट की क्षमता वाला प्रवाह मान सौर ऊर्जा संयंत्र तेलंगाना के रामगुंडम के ताप बिजली संयंत्र जलाशय में स्थापित किया जाएगा।

सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए 9 से 10 तक के सिलेबस में कोई कटौती नहीं करने का फैसला लिया है।

रेलवे ने एक ही वर्ष 2020-21 के दौरान 6000 किलोमीटर से अधिक रेल लाइन के विद्युतीकरण का रिकॉर्ड कायम किया है। रेल मंत्रालय के अनुसार दिसंबर 2023 तक देश भर के सभी रेल खंडों का विद्युतीकरण कर दिया जाएगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण के बीच लॉकडाउन लगाने की अटकलों को विराम दिया।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज ओडिशा के कटक में प्रसिद्ध ओड़िया ऋषि कवि आदिकबि सरला दास की 600वीं जयंती समारोह में भाग लेते हुए कहा कि प्राथमिक स्कूल स्तर तक शिक्षा का माध्यम मातृभाषा या स्थानीय भाषा में होना चाहिए। उन्होंने बताया कि कई अध्ययनों में यह पाया गया है की प्राथमिक शिक्षा के दौरान मातृभाषा में शिक्षा देने से लाभ हुआ है।

व्यापार समाचार

देश का एक्सपोर्ट मार्च, 2021 में 34 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जबकि पिछले वर्ष के इसी महीने में 21 अरब 49 करोड़ डॉलर का निर्यात हुआ था।

जम्मू-कश्मीर में वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान चार हजार 890 करोड 35 लाख रुपये का सकल जीएसटी राजस्व संग्रह हुआ जबकि वित्तीय वर्ष 2019-20 में चार हजार 750 करोड 60 लाख रुपये था।

हेल्थ अपडेट

गुजरात सरकार ने बताया की राज्य में कोविड रोगियों के इलाज के लिए रेमडेसिविर (Remdesivir) इंजेक्शन का पर्याप्त भंडार है।

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जांच का दायरा बढ़ाने और कंटेनमेंट जोन और माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्देश दिया है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण के 3500 से अधिक मामले सामने आए हैं। इस तरह दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या 6 लाख 72 हजार तक पहुंच चुकी है।

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस 19336 है। शुक्रवार को कोरोना वायरस के 2777 नए मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 1482 लोग कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं।

महाराष्ट्र देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां कोरोना वायरस की 70 लाख डोज लोगों को लगाए जा चुके हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि जिन क्षेत्रों में मामले बढ़ रहे हैं वहां पर नियंत्रण जोन बनाए जाएंगे।

पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1733 नए मामले सामने आए।