30 मार्च 2021 के टॉप 06 मुख्य अंतरराष्ट्रीय समाचार हिंदी में। फ्रांस के साथ भारत लेगा नौसैनिक अभ्‍यास में हिस्सा। नेपाल के जंगलों में लगी आग।

Navy Ships - Image by Pixabay
Navy Ships - Image by Pixabay

फ्रांस के नेतृत्‍व में अगले महीने 5 से 7 अप्रैल के बीच पहली बार बंगाल की खाड़ी में हो रहे नौसैनिक अभ्‍यास में भारत हिस्‍सा लेगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका भी भाग ले रहे हैं। इसके बाद एक और महत्वपूर्ण नौसेना अभ्यास भारत-फ्रेंच वरुण अभ्यास भी होगा। इसमें संयुक्त अरब अमीरात भी शामिल होगा।

नेपाल के 54 से अधिक जिलों में जंगलों में लगी आग से वायु गुणवत्‍ता खराब होने और कई इलाकों में धुआं फैलने के कारण सरकार ने शुक्रवार तक सभी शैक्षणिक संस्‍थानों को बंद रखने का फैसला किया है।

अमेरिका ने म्यांमार से 2013 के व्‍यापार और निवेश समझौते के तहत सभी तरह के कारोबार तत्काल प्रभाव से रोक दिए हैं।

स्वेज़ नहर में करीब एक सप्‍ताह से फंसा मालवाहक जहाज ‘एवर गिवन’ (Ever Given) अब नहर के किनारे से 45 किलोमीटर दूर ग्रेट बिटर लेक की ओर बढ़ रहा है। जहाज को निकालने के लिए चलाए गए अभियान में शामिल कंपनी बोस्केलिस ने कहा कि वहां जहाज का पूरी तरह से निरीक्षण किया जाएगा। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तह अल-सीसी (Abdel Fattah Al-Sisi) ने विशालकाय एवर गिवन मालवाहक जहाज को निकालने के लिए चलाए गए अभियान की कामयाबी पर खुशी जताई।

विदेशमंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने ताजिकिस्तान के दुशाम्बे में नौवें हार्ट ऑफ एशिया- इस्तांबुल प्रोसेस मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में हिस्सा लिया और उहोंने वहाँ पर अफगानिस्तान में स्‍थायी शांति को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्‍होंने जोर दिया कि अफगानिस्‍तान में स्‍थायी शांति के लिए सभी हितधारकों को दोहरी शांति तंत्र पर काम करना होगा जिससे अफगानिस्‍तान के भीतर और बाहर शांति स्‍थापित हो सके।

पेइचिंग में भारतीय दूतावास में विभिन्न देशों के 500 विदेशी मेहमानों जिनमें राजनयिक, बहुपक्षीय संगठनों के सदस्य, समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े चीनी मित्र और विदेशी मीडिया ने भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री द्वारा आयोजित होली समारोह में भाग लिया।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept