30 मार्च 2021 के टॉप 29 मुख्य राष्ट्रीय समाचार हिंदी में। राष्ट्रपति कोविंद की हुई बाईपास सर्जरी। प्रधानमंत्री ने किया केरल और तमिलनाडु में चुनाव प्रचार।

President of India - Image Credit - Official Twitter Account
President of India - Image Credit - Official Twitter Account

पोलिटिकल समाचार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में आज सफलतापूर्वक बाईपास सर्जरी की गई है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एम्स के निदेशक से राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

बिलासीपारा, असम में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने कहा है कि प्रधानमंत्री सभी वर्गों के लोगों के विकास के लिए काम कर रहे हैं और विकास योजनाओं का लाभ सभी वर्गों के लोगों को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज केरल में प्रचार अभियान के दौरान कहा की उनकी पार्टी और सरकार तीव्र विकास और समग्र वृद्धि के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि अगर उनकी पार्टी केरल में सत्ता में आती है, तो राज्‍य में विकास के लिए कदम उठायेगी। उन्होंने एनडीए उम्‍मीदवार मेट्रोमैन ई श्रीधरन को युवाओं के लिए महान प्रेरणास्त्रोत बताया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज 17वीं लोकसभा के पांचवे सत्र का सत्रावसान कर दिया है। यह सत्र 29 जनवरी को आरम्‍भ हुआ था। राष्‍ट्रपति ने राज्‍यसभा का भी सत्रावसान कर दिया है।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने आज राजस्‍थान के स्‍थापना दिवस पर राज्‍य के लोगों को बधाई दी है। राजस्‍थान दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्‍थान अपनी समृद्ध संस्‍कृति और विरासत के लिए जाना जाता है।

तमिलनाडु में सभी राजनीतिक दल अपने गठबंधन के सहयोगी दलों के साथ चुनावी रोड-शो कर रहे हैं, छोटी-बड़ी रैलियां आयोजित कर रहे हैं और उम्मीदवार घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

आज नगालैंड के त्‍वेनशांग जिले की नोकसेन विधानसभा सीट के उपचुनाव में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख थी। कल नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापसी की आखिरी तारीख तीन अप्रैल है। मतदान 17 अप्रैल को 23 मतदान केन्‍द्रों पर होगा और मतगणना दो मई को होगी।

असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में तीन जनसभाओं को सम्‍बोधित किया। उन्होंने दोपहर को केरल के पलक्‍कड में और तमिलनाडु के धारापुरम में और आखिरी में पुद्दुचेरी में जनसभा को सम्बोधित किया।

भारतीय जनता पार्टी के दिग्‍गज प्रचारक और गृह मंत्री अमित शाह ने आज नंदीग्राम, डेबरा और पंसकुरा पश्चिम में तीन रोड शो करे।

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने आज असम में तीन जनसभाओं को सम्‍बोधित किया।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी ने आज असम का चुनावी दौरा किया। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने केरल के विभिन्‍न जिलों में नुक्‍कड सभाएं करी।

राष्ट्रीय समाचार

जम्‍मू कश्‍मीर में बारामुला के सौपोर इलाक में नगर निगम कार्यालय पर कल हुए आतंकी हमले में घायल हुए निगम पार्षद शमसुद्दीन ने आज अस्‍पताल में दम तोड दिया। इस हमले में कल निगम पार्षद रियाज अहमद और एक पुलिसकर्मी शफकत अहमद बलिदानी हो गए थे।

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में रोजगार एक बडा पोलिटिकल मुददा बना हुआ है। लोगों का मानना है कि औद्योगिक विकास की कमी के कारण वे स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार नहीं पा सकते इसलिए उन्‍हें जीवन यापन के लिए दूसरे शहरों में पलायन करना पडता है।

हरियाणा के हर शहर में बिजली की तारों को अंडर ग्राउंड करने का काम चल रहा है। इससे ट्रैफिक के आने-जाने के लिए रास्ता खोलना आसान हो जायेगा और बिजली की तारों व पोल आदि से वाहनों के टकराने की घटनाएं कम हो सकेंगी और बिजली निगम का लाइन लोस भी कम हो जाएगा।

कल राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में अधिकतम तापमान चालीस दशमलव एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मार्च में 1945 के बाद सर्वाधिक है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्‍ली में प्रचंड गर्मी की लहर चल रही है, क्‍योंकि इस समय अधिकतम तापमान औसत से आठ डिग्री ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

लेडी सिंघम के नाम से मशहूर दीपाली चव्हाण ने खुद को सर्विस रिवॉल्वर से गोली मार कर आत्महत्या कर ली। वे 5 महीने की गर्भवती थी और उन्होंने सुसाइड नोट में अपने सीनियर शिवकुमार को अपनी मानसिक, शारीरिक और आर्थिक शोषण के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने यह भी लिखा की शिवकुमार ने उन्हें SC/ST एक्ट में फंसाने की भी धमकी थी।

आसाम राइफल्स ने तस्करी के जरिए म्यांमार से चीन को जाते हुए मानव बालों से भरे हुए ट्रक पकड़े। यह बाल करीब 120 बैग्स में भरे हुए थे और इनकी कीमत ₹1.8 करोड़ रुपए है। इन्वेस्टीगेशन में आसाम राइफल्स ने यह पाया की यह बाल आंध्र प्रदेश के तिरुपति से लाये गए थे।

सीबीआई ने पश्चिम बंगाल में अवैध कोयला तस्करी के कथित सरगना अनूप मांझी उर्फ लाला को आज कोलकाता कार्यालय में पूछताछ के लिए तलब किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा योद्धा पुस्तक का नया संस्करण ऑनलाइन और नमो ऐप पर लांच किया है। प्रधानमंत्री ने बताया की यह पुस्तक छात्रों को परीक्षा से पहले तनाव मुक्त रहने के लिए प्रेरित करेगी और पेरेंट्स, शिक्षकों को भी मूल्यवान जानकारी उपलब्ध करवाएगी।

कोरोना से निपटने के लिए झारखंड की हेमंत सरकार ने रामनवमी जुलूस निकालने पर रोक लगा दी है, जिसका बीजेपी विरोध कर रही है।

स्वास्थ्य समाचार

देश में अब तक 6 करोड़ 11 लाख से अधिक कोविड डोज़ लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में 68 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण का पता चला है। इसके साथ ही अब कोविड मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 20 लाख 39 हजार 644 हो गई है। इस महामारी से अब तक एक करोड़ 13 लाख 55 हजार 993 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। लोगों के स्वस्थ होने की दर 94 दशमलव तीन-दो प्रतिशत है।

लेह में, कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 135 सक्रिय मामले हैं, इनमें लेह जिले में सबसे अधिक 130 मामले हैं। कारगिल में कल पांच नये मामलों की पुष्टि हुई।

महाराष्‍ट्र में कोरोना के रोगियों की बढ़ती संख्‍या के मद्देनजर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने राज्‍य के ऑक्‍सीजन उत्‍पादकों को अस्‍सी प्रतिशत ऑक्‍सीजन की आपूर्ति चिकित्‍सा उपयोग के लिए और 20 प्रतिशत की आपूर्ति औद्योगिक उपयोग के लिए करने का निर्देश दिया है। विभाग ने इस बारे में आज अधिसूचना जारी कर दी है जो समूचे राज्‍य में तीन जून तक लागू रहेगी।

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज कोविड-19 का दूसरा टीका लगवाया और कोविड के टीकों को सुरक्षित और कारगर बताया।

नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) ने देश के सभी हवाई अड्डों पर कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। सभी हवाई अड्डा संचालकों को निर्देश दिए गए है कि वे यात्रियों के मास्‍क ठीक से पहनने, नाक और मुंह ढकने तथा सुरक्षित दूरी बनाए रखने को सुनिश्चित करें और दिशा-निर्देशों का पालन न करने वाले लोगों के खिलाफ दंडात्‍मक कार्रवाई भी करें।

कल मध्‍यप्रदेश में कोविड के दो हजार 323 नये मामलों की पुष्टि हुई है। राज्‍य में अब तक दो लाख 71 हजार 889 मरीज ठीक हो चुके हैं।

व्यापार समाचार

दिल्ली सराफा बाजार में आज सोने और चांदी की चमक फीकी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले कमजोरी के रूख पर सोने का मूल्य 138 रूपये घटकर 44 हजार 113 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी 320 रूपये फिसलकर 63 हजार 212 रूपये प्रति किलो रह गई।

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज एक हजार 128 अंक उछलकर 50,136.58 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 338 अंक चढकर 14,845.10 पर पहुंच गया।