31 मार्च 2021 के टॉप 32 मुख्य राष्ट्रीय हिंदी समाचार। राफेल (Rafale) का चौथा बेड़ा जामनगर पहुंचा। इशरत जहां मुठभेड मामले में आरोपी पुलिसकर्मी बरी। कोर्ट ने परमबीर सिंह को लगाई फटकार

Rafale Aircraft Jet Refueling in Air - Image Credit - Pixabay
Rafale Aircraft Jet Refueling in Air - Image Credit - Pixabay

राष्ट्रीय समाचार

फ्रांस से डसॉल्ट द्वारा निर्मित राफेल (Dassault Rafale) लड़ाकू विमान का चौथा बेड़ा आज शाम गुजरात के जामनगर हवाई अड्डे पर पहुंचा। सूत्रों के अनुसार संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) की वायु सेना के परिवहन विमान से हवा में ही ओमान की खाड़ी के ऊपर इन 3 विमानों में ईंधन भरा जाएगा। बाद में इन तीन विमानों को अंबाला वायु सैनिक अड्डे पर गोल्‍डन ऐरोज़ स्‍क्‍वेड्रन (‘Golden Arrows’ Squadron) में शामिल किया जाएगा। इन विमानों के आने के बाद देश में राफेल विमानों की संख्‍या 14 हो जाएगी।

मध्यप्रदेश सरकार की घोषणा के अनुसार पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

भारतीय सेना ने आज औपचारिक रूप से सैन्य फार्म को हमेशा के लिए बंद कर दिया है। इन सैन्य फार्मो की स्थापना ब्रिटिश काल में सैनिकों के लिए गाय के स्‍वच्‍छ दूध की आपूर्ति के उद्देश्‍य से की गई थी। पहला सैन्य फार्म 1 फरवरी 1889 को प्रयागराज में बनाया गया था।

बंदरगाह, जहाज रानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडवीया (Mansukh L. Mandaviya) ने आज सूरत के हज़ीरा बंदरगाह को दीव द्वीप के साथ जोड़ने वाली क्रूज़ जहाज सेवा का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इसके तहत एक क्रूज़ जहाज हर सप्‍ताह सोमवार और बुधवार को हज़ीरा से रवाना होगा और अगले दिन सुबह दीव पहुंचेगा। इसके बाद यही जहाज उसी दिन शाम को दीव से वापसी की यात्रा पर रवाना होगा और अगली सुबह हज़ीरा पहुंचेगा। एक तरफ की यात्रा में 13 से 14 घंटे का समय लगेगा। तीन सौ यात्रियों को ले जाने की क्षमता वाले इस क्रूज़ जहाज में 16 केबिन होंगे।

भारतीय औद्योगिक और वैज्ञानिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research- CSIR) की बेंगलुरु स्थित नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरी (National Aerospace Laboratories – NAL) ने स्वदेश में विकसित अत्याधुनिक सुविधाओं वाला 2 सीटर प्रशिक्षक विमान हंस-न्यू जेनरेशन विकसित किया है।

अहमदाबाद में CBI की विशेष अदालत ने 2004 के इशरत जहां मुठभेड मामले में आरोपी तीन पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मामला खत्‍म कर दिया है। इन अधिकारियों में पुलिस महानिरीक्षक जी. एस. सिंघल, सेवानिवृत्‍त पुलिस उपाधीक्षक तरूण बरोट, सहायक पुलिस उपनिरिक्षक अनाजु चौधरी शामिल हैं। इसके साथ ही अब इस मामले में सभी सातों आरोपी पुलिस ऑफिसर्स के खिलाफ बिना किसी जांच के मामला खत्‍म कर दिया गया है।

झारखंड के सिमडेगा में 3 अप्रैल से शुरू होने वाली जूनियर नेशनल महिला हॉकी चैंपियनशिप को कोच सहित 11 खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण स्थगित कर दी गयी है।

जयपुर जिला अदालत ने सिमी (Students’ Islamic Movement of India) के 12 सदस्‍यों को आतंक फैलाने का दोषी पाया है और उन्‍हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने बताया है कि पिछले तीन दिनों में क्षेत्रीय स्थानों को जोड़ने संबंधी उडा़न योजना के अंतर्गत अब तक कुल 22 नई उड़ाने शुरू की गई।

महाराष्ट्र सरकार ने पूर्व मुम्बई पुलिस प्रमुख परमबीर सिंह के द्वारा महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख के ऊपर लगाए गए आरोपों की जांच के लिए उच्चस्तरीय एक सदस्यीय समिति गठित की है और जांच का दारोमदार सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति कैलाश उत्तमचंद चांदीवाल को सौंपा गया है ताकि यह पता लगाया जा सके की परमबीर सिंह के आरोपों में सच्चाई है या नहीं और आरोपों की पुष्टि में सबूत पेश किए गए हैं या नहीं। बॉम्बे हाई कोर्ट ने परमबीर सिंह को फटकार भी लगाई की उन्होंने इस मामले में तत्काल FIR दर्ज क्यों नहीं की थी।

जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलिस ने बड़गाम में लश्‍कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) आतंकवादी संगठन के दो आतंकियों को गिरफ्तार कर उनके पास से ऐसे सामग्री बरामद की जिससे उनके अपराध में लिप्‍त होने की पुष्टि होती है।

महाराष्ट्र में साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) ने महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम-एमआईडीसी की कंप्यूटर प्रणाली पर हमला करके ई-मेल भेजकर फिरौती की मांग की है। इस हमले का प्रभाव कम करने के लिए संक्रमित कम्प्यूटरों को नेटवर्क से तुरन्त अलग कर दिया गया। लेकिन इस वायरस की वजह से एमआईडीसी के क्षेत्रीय कार्यालयों के कामकाज पर भारी असर पड़ा है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग (Food processing) के लिए दस हजार नौ सौ करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस निर्णय से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और भारतीय उत्पादों को विशिष्ट पहचान मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा (H. D. Deve Gowda) के कोरोना संक्रमित होने पर टेलीफोन पर बातचीत की और उनका और उनकी पत्‍न‍ी का हालचाल पूछा। प्रधानमंत्रीजी ने दोनों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की भी कामना की।

पोलिटिकल और चुनावी समाचार

तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है क्योंकि पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए अब कुछ ही दिन शेष हैं।

केरल विधानसभा चुनाव में छह दिन बचे होने के कारण सरकारी अधिकारी मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मतदाता जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में विधानसभा की 234 सीटों के लिए कुल 3998 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान एक ही चरण में 6 अप्रैल को होगा और चुनाव प्रचार 4 अप्रैल की शाम 7 बजे तक समाप्त हो जाएगा। राज्य के सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्‍त अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएँगे।

असम और पश्चिम बंगाल में 1 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदान पुष्टि पर्ची की व्यवस्था होगी।

सिक्किम में स्‍थानीय निकाय चुनाव के मतदान में 72 प्रतिशत वोट पड़े। कोरोना महामारी के बावजूद बड़ी संख्‍या में मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया। मतों की गिनती 3 अप्रैल को होगी।

हेल्थ अपडेट

सरकार ने ऑक्सीजन सिलेंडर ढ़ोने वाले वाहनों के परमिट में छूट इस वर्ष सितंबर तक बढा दी है ताकि राज्यों के बीच ऑक्सीजन की ढ़ुलाई और इन्हें लाने-ले जाने में आसानी हो जिससे कोरोना महामारी से मजबूती से लड़ा जा सके।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है देश में अब तक 6 करोड़ तीस लाख से ज्‍यादा कोविड-19 के डोज़ लगाये जा चुके हैं और कल 19 लाख चालीस हजार से अधिक टीके लगाए गये।

एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिनका जन्म 1 जनवरी 1977 से पहले हुआ है, वे कोविड-19 का टीका लगवा सकेंगे, चाहे उन्‍हें पहले से कोई बीमारी हो या न हो।

मध्य प्रदेश में कल 2173 कोविड के नए मामलों की पुष्टि हुई है जबकि 1279 रोगी स्वस्थ हुए हैं।

1 अप्रैल से कोविड-19 महामारी पर कारगर तरीके से काबू पाने के लिए गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश लागू हो जाएंगे जोकि तीस अप्रैल तक लागू रहेंगे। इन दिशानिर्देशों का मुख्‍य उद्देश्य महामारी की रोकथाम में मिली बड़ी सफलता को और मजबूत करना है।

जो यात्री कोरोना से ग्रसित राज्यों से दिल्ली आ रहे है उनकी जांच दिल्‍ली हवाई अड्डे पर होगी। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उन यात्रियों को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार अनिवार्य रूप से क्‍वारंटीन में रहना होगा।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया है की अभी लॉकडाउन को लेकर अंतिम फैसला नहीं किया गया है। मुंबई के नगर निगम आयुक्त ने बताया है की अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो शहर में कुछ प्रतिबंध लगाया जा सकता हैं।

व्यापार समाचार

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने न्यू डेवलपमेंट बैंक-एनडीबी के शासक मंडल की छठी ऑनलाइन वार्षिक बैठक में कहा है कि भारत एक नई विकास वित्तीय संस्था बनाने जा रहा है जिसकी आरंभिक पूंजी लगभग तीन अरब डॉलर होगी और तीन वर्षों में इसके माध्यम से 69 अरब डालर का ऋण देने का लक्ष्य रखा जाएगा।

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के लगातार बढ़ने की वजह से आधार को पैन नम्‍बर के साथ जोड़ने की अंतिम सीमा आगामी 30 जून तक के लिए बढ़ा दी है।

1 अप्रैल से गैर बैंकिंग वित्‍तीय कम्‍पनियों और लघु वित्‍त संस्‍थान के ऋण सस्‍ते होने के आसार है।

बम्बई शेयर बाजार और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में दोपहर के बाद कारोबार में गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स 627.43 पॉइंट्स गिरकर 49,509.15 पर बंद हुआ और निफ्टी 154.40 अंक घटकर 14,690.70 पर आ गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले छह पैसा कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत 73 रूपये 44 पैसे बोली गई।

सरकार ने पिछले साल पांच करोड रुपए से अधिक का कारोबार करने वाले व्‍यापारियों के लिए करयोग्‍य वस्‍तुओं और सेवाओं की सप्‍लाई के सिलसिले में जारी बीजक पर छह अंकों वाला हार्मोनाइज्‍ड सिस्‍टम ऑफ नोमिनक्‍लेचर (Harmonised System of Nomenclature) यानी एचएसएन (HSN), या सर्विस एकाउंटिंग कोड (Services Accounting Code) एसएसी (SAC) उपलब्‍ध कराना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे जीएसटी करदाता जिन्‍होंने बीते साल में पांच करोड़ रुपए तक का कारोबार किया है, उन्‍हें चार अंकों वाला एचएसएन कोड (HSN Code)अनिवार्य रूप से उपलब्‍ध कराना होगा।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept