31 मार्च 2021 के टॉप 5 मुख्य अंतरराष्ट्रीय हिंदी समाचार। न्यूयॉर्क में मारिजुआना (Marijuana) हुआ लीगल। विश्‍व बैंक ने भारत की GDP दर बढ़ाकर 10.1 प्रतिशत की।

Marijuana is now legal in New York - Image by Pixabay
Marijuana is now legal in New York - Image by Pixabay

अमेरिका का न्यूयॉर्क राज्य एडल्ट्स को मादक पदार्थ मारिजुआना (Marijuana) के उपयोग की अनुमति देने वाला अमेरिका का 15वां राज्य बन गया है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो (Andrew Cuomo) ने न्यूयॉर्क को एक ऐतिहासिक प्रगतिशील राज्य बताया है और मारिजुआना के समर्थक समूह ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि हर साल छोटे-बड़े मारिजुआना अपराधों के लिए हज़ारों लोगों को गिरफ्तार किया जाता था, जिनमें से ज्यादातर युवा और गरीब थे। इस फैसले से सालाना कर संग्रह में 35 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी होने के साथ ही राज्य में तीस से साठ हजार तक नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. Subrahmanyam Jaishankar) ने दुशांबे (Dushanbe) में हार्ट ऑफ एशिया (Heart of Asia – Istanbul Process) के मंत्रिस्तरीय बैठक से अलावा ताजिकिस्तान (Tajikistan) के रक्षा मंत्री कर्नल जनरल शेराली मिर्जो (Colonel General Sherali Mirzo) से भी बातचीत की। डॉ. जयशंकर ने ट्वीट करके बताया कि यह बातचीत दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग अधिक मजबूत करने पर केन्द्रित थी।

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड (Merrick Garland) ने न्याय विभाग (Department of Justice) के फैसलों की समीक्षा 30 दिन में करने का अभियान शुरू करने की घोषणा की है।

ऑस्‍ट्रेलिया की ऐश्‍ली बार्टी (Ashleigh Barty) मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट (Miami Open) के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। रूस के डेनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) अमेरिका के फ्रांसिस टिआफो (Frances Tiafoe) को सीधे सेटों में पराजित कर क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

विश्‍व बैंक ने वित्तवर्ष 2021-22 में भारत की GDP वृद्धि दर बढ़ाकर 10.1 प्रतिशत कर दी है । इससे पहले विश्‍व बैंक ने जनवरी में जीडीपी वृद्धि दर 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया था।

More Stories
अमित शाह ने महान स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस को श्रद्धांजलि दी
अमित शाह ने महान स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस को श्रद्धांजलि दी और शुभेंदु अधिकारी BJP में शामिल हुए।