4 अप्रैल के टॉप 23 मुख्य राष्ट्रीय समाचार हिंदी में। बलिदान हुए सैनिकों की संख्‍या बढ़कर 22 हुई और 21 जवान अब भी लापता। प्रधानमंत्री ने की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक।

Naxalite Attack - Image by Pixabay
Naxalite Attack - Image by Pixabay

राष्ट्रीय समाचार

छत्तीसगढ़ में सुकमा – बीजापुर जिलों के सीमावर्ती इलाके जगरगुंडा में माओवादी द्वारा घात लगाकर किए हमले में बलिदान हुए सैनिकों की संख्‍या बढ़कर 22 हो गई है और एक जवान अभी तक लापता है। इस हमले में 25 से ज्‍यादा सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल से इस मामले में बातचीत की और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह को हालात का जायजा लेने तुरंत घटनास्‍थल पर जाने का निर्देश दिया। मुठभेड़ होने के बाद से सुरक्षा बलों के 21 जवान अब भी लापता हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति और वैक्सीनेशन अभियान की आज उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री ने बताया कि महामारी के फैलाव को रोकने के लिए पांच स्तरीय रणनीति टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, कोविड व्यवहार और टीकाकरण को गंभीरता और प्रतिबद्धता से लागू करना चाहिए। कोविड व्यवहार के लिए इस महीने की 6 तारीख से लेकर 14 तारीख तक एक विशेष अभियान चलाया जाएगा जिसमें शत प्रतिशत मास्क पहनने, व्यक्तिगत स्वच्छता और सार्वजनिक स्थानों तथा कार्यस्थलों और स्वास्थ्य सुविधाओं में साफ-सफाई पर जोर दिया जाएगा।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्ली स्थित कोरोना वायरस वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया। उन्होंने सभी पात्र लोगों से कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने की अपील भी की।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा ने नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और सांसद फारुख अब्दुल्ला के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

उत्तराखण्ड के जंगल में लगी आग के बारे में गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत से बात की। गृहमंत्री ने ट्वीट कर बताया की राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के दलों को तैनात करने और जंगल की आग पर काबू पाने के लिए उत्तराखण्ड सरकार को हैलीकॉप्‍टर उपलब्‍ध कराने का आदेश दिया गया है।

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उप-राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने इस वित्त वर्ष में प्रदेश में बड़े स्‍तर पर वृक्षारोपण करने का आहवान किया है। सामाजिक वन विभाग की शहरी शाखा ने इस वित्त वर्ष में जम्‍मू और श्रीनगर दोनों स्‍मार्ट सिटी में राजमार्गों के आसपास की खाली जगहों, शिक्षण संस्‍थानों, नदी किनारों, बंजर भूमि और विभिन्‍न विभागों की खाली पड़ी भूमि में पांच लाख पेड़ लगाने का लक्ष्‍य रखा है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में बिजली के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने कल उत्तरी कश्‍मीर के बारामूला जिले के डेलिना में 118 करोड़ 91 लाख रुपये की लागत की 17 बिजली परियोजनाओं का ई-उद्घाटन किया।

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले (Gadchiroli) में नक्सलियों ने सादी पोशाक में आकर कल रात 37 वर्षीय पूर्व डिप्टी मजिस्ट्रेट रामा तलंडी की शादी समारोह में गोली मार कर हत्या कर दी। उन्होंने मौके पर ही दम तोड दिया। उन्होंने 10 वर्षों तक बर्गी ग्राम पंचायत में डिप्टी मजिस्ट्रेट के रूप में काम किया था और वे जनजातीय इलाके में शिक्षा के क्षेत्र में भी काम करते थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गीता प्रेस, गोरखपुर के अध्‍यक्ष राधेश्‍याम खेमका के निधन पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया और कहा कि राधेश्‍याम खेमकाजी ने सनातन साहित्‍य को जन जन तक पहुंचाया और वे जीवनभर विभिन्‍न सामाजिक गतिविधियों में शामिल रहे।

पोलिटिकल और चुनावी समाचार

पश्चिम बंगाल में तारकेश्‍वर विधानसभा सीट पर सभी पार्टियाँ अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए नए-नए उपाय करने में जुटी हैं। इस सीट के लिए तीनों प्रमुख पार्टियों ने इस बार नए चेहरों को चुनाव में उतारा है और तीसरे चरण के लिए मंगलवार को वोट डाले जाएंगे।

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सहयोगी ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के अधिवक्‍ता प्रकोष्‍ठ के संयुक्‍त सचिव ने आयकर विभाग की छापेमारी को राजनीति से प्रेरित बताया है।

पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण तथा तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार का आज अंतिम दिन था। मतदान छह अप्रैल को होगा। तमिलनाडु विधानसभा की 234 सीटों, केरल की 140 और पुदुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को एक ही चरण में मतदान होगा। असम में तीन और पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में असम की 40 और पश्चिम बंगाल की 31 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate – ED) ने शारदा चिटफंड मामले में तृणमूल कांग्रेस के नेता कुणाल घोष, शताब्दी राय और देबजानी मुखर्जी की तीन करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति जब्त की हैं।

हेल्थ अपडेट

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के देखते हुए मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज फिल्‍म और टेलीविजन क्षेत्र की हस्‍त‍ियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस बैठक में महेश भट्ट, अशोक पंडित, मनोज जोशी, सुबोध भावे, अमोल कोहले, सिद्धार्थ रॉय कपूर और अमित बहल जैसे कुछ प्रमुख लोग शामिल थे।

बिहार सरकार ने बढ़ते हुए कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सभी स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग क्लासेस को 11 अप्रैल तक बंद कर दिया है।

मध्‍यप्रदेश सरकार कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को रोकने के लिए पड़ोसी राज्‍य छत्तीसगढ़ से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाने का विचार कर रही है।

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के 2839 नये मामलों की पुष्टि हुई है जबकि 1791 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक कोरोना से स्वस्थ होने की कुल संख्या दो लाख 79 हजार 275 हो गई है। भोपाल में कोरोना को रोकने के लिए 51 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के करीब 7 करोड़ 60 लाख टीके लगाय जा चुके हैं। केवल 78 दिन में साढ़े सात करोड़ से ज्‍यादा टीके लगाकर भारत ने एक विश्व रिकार्ड बनाया है। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में कल 27 लाख 38 हजार से ज्‍यादा लोगों ने टीका लगवाया।

ओडिसा में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कल से 10 जिलों में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा। कर्फ्यू वाले जिले हैं – सुंदरगढ़, झारसुगडा, संबलपुर, बरगढ़, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, नवरंगपुर, कोरापुट और मलकानगिरी।

झारखंड में कल एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 873 मरीज सामने आए। अब राज्य में रोगियों की संख्‍या कुल 4 हज़ार 613 हो गई है।

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए रोगी सामने आए हैं और 6 मरीज़ स्‍वस्‍थ हुए हैं। द्वीप समूह में अब तक कुल 5 हज़ार 98 व्‍यक्ति संक्रमित हुए हैं जिसमें से 4 हज़ार 987 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

तेलंगाना में कल कोविड के एक हजार 321 नए मामलें सामने आये है। इस दौरान दो सौ 93 मरीज स्वस्थ हुए।

महाराष्ट्र में कल कोरोना वायरस संक्रमण के 49 हज़ार चार सौ 47 नए मरीज सामने आए।

More Stories
NIA custody of Sachin Vaze extended till 7 April - Image by Pixabay
3 अप्रैल के टॉप 39 मुख्य समाचार हिंदी में। वाझे 7 अप्रैल तक एनआईए की हिरासत में। मार्च में एक्सपोर्ट 34 अरब डॉलर तक पहुंचा।