अमित शाह ने बासागुड़ा का दौरा किया और बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने इस्तीफा दिया।

Amit Shah meets injured - Image Credit - Official Twitter Handle of Amit Shah
Amit Shah meets injured - Image Credit - Official Twitter Handle of Amit Shah

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले स्थित बासागुड़ा का दौरा किया और सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बलिदानी सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धा सुमन भी अर्पित किए। गृह मंत्री ने कड़क शब्दों में कहा कि माओवादियों के खिलाफ संघर्ष को और तेज किया जाएगा और इसे अंजाम तक पहुंचाया जाएगा। हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और हमारे सुरक्षाबलों का हौसला पूरी तरह बुलंद है। उन्होंने इस हमले में घायल हो गए 13 जवानों से भी मुलाकात की उनके हालचाल पूछें।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि नक्सलियों के प्रभाव क्षेत्र में कैम्पों की स्थापना का कार्य तेजी से किया जाएगा और उनके विरूद्ध सुरक्षा बलों के आपरेशन जारी रहेंगे।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज टिप्‍पणी की कि सीबीआई में अंतरिम नियुक्तियां नहीं चलेंगी। इससे पहले महाधिवक्‍ता वेणूगोपाल ने न्‍यायालय को बताया है कि वरिष्‍ठतम व्‍यक्ति को सीबीआई का अंतरिम निदेशक नियुक्‍त किया गया है। उन्‍होंने कहा कि निदेशक का चयन करने वाली उच्‍चस्‍तरीय समिति की बैठक 2 मई को होगी।

जम्‍मू कश्‍मीर में चिनाब नदी पर बनाए जा रहे एक हजार तीन सौ 15 मीटर लंबे रेल पुल का आधे किलोमीटर का सबसे कठिन हिस्सा आज पूरा हो गया है। इस प्रकार देश ने आज पुल निर्माण के क्षेत्र में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation – DRDO) की जोधपुर स्थित प्रयोगशाला ने नौसेना के जहाजों को शत्रु के प्रक्षेपास्‍त्र हमलों से बचाने के लिए नए किस्‍म के रॉकेट विकसित किए हैं। प्रयोगशाला इन रॉकेटों की टेक्नोलॉजी निजी क्षेत्र को बड़ी मात्रा में उत्‍पादन के लिए हस्‍तांतरित करेगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और भारतीय नौसेना को इस उपलिब्‍ध के लिए बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी संक्रमण रोकने के लिए 5 सूत्री रणनीति – टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, कोविड व्यवहार और टीकाकरण को गंभीरता और प्रतिबद्धता से लागू करने पर बल दिया है।

भारतीय रेलवे ने आज से 71 अनारक्षित रेलगाड़िय़ों का परिचालन शुरू कर दिया है। इनमें वाराणसी-सुल्तानपुर, अमृतसर-पठानकोट, जालंधर सिटी-पठानकोट, फिरोजपुर-लुधियाना, बठिंडा-फिरोजपुर, दिल्ली-रोहतक और दिल्ली-पानीपत मार्ग की रेलगाड़ियां शामिल हैं। इन रेलगाडि़यों का संचालन उत्तरी रेलवे करेगा।

आज 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी नौसेना अधिकारियों और नाविकों को उनके योगदान के लिए बधाई दी और कहा है कि सरकार समुद्री पर्यावरण के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के जंगल में लगी आग पर काबू पाने के लिए उत्तराखंड सरकार को हर प्रकार की सहायता देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा यदि आवश्यक हुआ तो केंद्र सरकार राष्ट्रीय आपदा मोचन बल एनडीआरएफ का एक दल राजकोट भेज सकता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भाजपा के स्थापना दिवस 6 अप्रैल को देशभर के पार्टी कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। इस अवसर पर बीजेपी देश के सभी बूथों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगी और नरेंद्र मोदी सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी चर्चा करेगी।

प्रसिद्ध अभिनेत्री शशि कला का आज मुंबई में 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनका पूरा नाम शशि कला ओमप्रकाश सहगल था और उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था।

छत्तीसगढ़ में हुए माओवादी हमले में बलिदान हुए सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़कर अब 23 हो गई है। 21 जवानों के पार्थिव शरीर आज सुकमा और बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र से मिले। 28 जवान घायल हुए हैं और गंभीर रूप से घायल 13 जवानों को इलाज के लिए रायपुर ले जाया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्मचारियों का मासिक वेतन 12500 से बढ़ाकर ₹14000 कर दिया है और शहरी क्षेत्रों में से 15000 से बढ़ाकर ₹16000 कर दिया है।

महाराष्ट्र सरकार के सप्ताहांत लॉकडाउन लगाने की घोषणा के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया कि आईपीएल 2021 के सभी कार्यक्रम तय वक्त पर ही होंगे।

सोशल मीडिया पर ताजमहल सहित ऐतिहासिक महत्व की एक सौ धरोहर इमारतों को पट्टे पर देने की योजना वाली खबरों को सरकार ने फर्जी बताया है, और कहा है कि इस प्रकार का कोई भी निर्णय संस्कृति मंत्रालय ने नही लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 अप्रैल को शाम 7:00 बजे छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम पर ऑनलाइन बातचीत करेंगे। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने बताया कि यह चर्चा एक नए प्रारूप में होगी जिसमें कई दिलचस्प विषयों पर सवाल होंगे।

मुंबई हाईकोर्ट ने आज सीबीआई को महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की प्रारंभिक जांच 15 दिनों में पूरी करने का निर्देश दिया है। वही न्यायालय ने यह भी कहा कि सीबीआई को इस मामले में तुरंत एफआईआर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राज्य सरकार ने पहले ही इसकी उच्च स्तरीय समिति द्वारा जांच करने का निर्देश दिया है।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मुंबई हाईकोर्ट के फैसले के बाद आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और उनके त्यागपत्र को मुख्यमंत्री ने राज्यपाल के पास भी भेज दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली में समन्वित रोग निगरानी कार्यक्रम का अत्याधुनिक रूप – समन्वित स्वास्थ्य सूचना प्लेटफार्म वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि भारत ऐसी परिष्कृत प्रणाली अपनाने वाला दुनिया का पहला देश है। यह प्लेटफार्म बीमारियों पर नजर रखेगा और डाटा एंट्री भी करेगा।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने राफेल भ्रष्टाचार के मामले को कांग्रेस द्वारा फिर से उठाने पर कांग्रेस की कड़ी आलोचना की है और कहा कि उच्चतम न्यायालय तथा सीएजी को भी इस रक्षा सौदे में कोई गड़बड़ी नजर नहीं आई। बीजेपी ने राफेल रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया।

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के इस्तीफा देने के बाद मुख्यमंत्री ठाकरे की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने भी पद पर बने रहने का नैतिक अधिकार खो दिया है।

महाराष्ट्र सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है आईपीएल में मैच तो होंगे पर दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं होगी और सभी खिलाड़ियों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जाना चाहिए।

More Stories
Train Crash in Taiwan - Image by Pixabay
2 अप्रैल के टॉप 7 मुख्य अंतरराष्ट्रीय समाचार हिंदी में। ताइवान में रेल दुर्घटना में 50 लोग मारे गए। अमेरिका में एच-1बी वीजा पर लगा प्रतिबंध हुआ समाप्‍त।