अमेरिकी सरकार ने फेसबुक के खिलाफ Antitrust Lawsuit फाइल किया।

US Government files Antitrust Lawsuit against Facebook
US Government files Antitrust Lawsuit against Facebook
Last updated:

अमेरिकी सरकार ने फेसबुक के खिलाफ Antitrust Lawsuit फाइल किया है। फेसबुक को WhatsApp और Instagram को अपने से अलग करने को कहा हैं। Federal Trade Commission ने कहा की फेसबुक इंटरनेट पर अपनी मोनोपोली बढ़ाता ही जा रहा हैं और इस वजह से 2019 में फेसबुक पर प्राइवेसी का उल्‍लंघन करने के कारण 5 बिलियन डॉलर्स का फाइन भी लगाया गया था।


पश्चिम बंगाल के दौरे पर गए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पर कोलकाता से 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर शहर जाते हुए हमला हुआ। वे इस हमले से बच गए पर बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और मुकुल रॉय घायल हो गए।


जापान में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो चुकी हैं। संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा की जब भी वैक्सीन मिलेंगी तो वो उसे सबके सामने लगवाएँगे। इजराइल में 27 दिसंबर से फाइजर कंपनी की वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी और रोज़ 60 हज़ार लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का अनुमान हैं। ब्रिटेन और बहरीन के बाद अब कनाडा ने भी Pfizer-BioNTech vaccine को अनुमति दे दी है।


Molnupiravir: रिसर्चर ऐसा दावा कर रहें हैं की इन्फ्लुएंजा के लिए खोजी गयी दवा Molnupiravir सिर्फ 24 घंटे के अंतराल में SARS-CoV-2 को फैलने से रोक सकती हैं। फिलहाल यह दवा अभी क्लीनिकल ट्रायल के दौर में हैं।


भारत में हो रहे किसान आंदोलन से पाकिस्तान चिंता में आ गया हैं। पाकिस्तान को इस बात का डर सताने लग गया हैं की भारत अपने आंतरिक मामलों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए कभी भी सर्जिकल स्ट्राइक जैसा कदम उठा सकता हैं।


बॉलीवुड के मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट सूरज गोदांबे को NCB ने कोकीन के साथ गिरफ्तार किया हैं। उनके पास 16 शीशियाँ मिली हैं और प्रत्येक में करीब 11 ग्राम कोकीन मिला हैं।


मुकेश अंबानी और नीता अंबानी दादा-दादी बन गए हैं। आकाश अंबानी और उनकी पत्नी श्लोका मेहता को पुत्र रत्न प्राप्त हुआ हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने आज नए संसद के भूमि पूजन पर एक महत्वपूर्ण बात कही की पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद के भारत को दिशा दी, तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्रीजी ने गुरुनानकजी को याद किया और कहा की गुरुनानकजी ने कहा है जब तक संसार रहे, तब तक संवाद चलते रहना चाहिए। पीएम मोदी ने इस अवसर पर अनुभव मंतापा के बारे में बताया जो विश्व की पहली लोकसंसद थी और इसकी स्थापना 12वीं शताब्दी में भगवान बसवेश्वर ने की थी। उन्होंने यह भी कहा की एक दिन ऐसा आएगा जब भारत को दुनिया “इंडिया इज़ मदर ऑफ डेमोक्रेसी” कहेगी।

More Stories
9 February: Top 5 News in Hindi
9 February: Top 5 News in Hindi