किसान संगठनों का चक्काजाम फ्लॉप, आंदोलन से हुआ करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान।

किसान संगठनों का चक्काजाम फ्लॉप, आंदोलन से हुआ करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान।
किसान संगठनों का चक्काजाम फ्लॉप, आंदोलन से हुआ करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान।

किसान संगठनों द्वारा आज के दिन प्रस्तावित चक्काजाम पूरी तरह बेअसर रहा। हालाँकि पंजाब में यह पूरी तरह सफल रहा और हरियाणा में आधा-अधूरा असर रहा। बाकि देश के अन्य राज्यों में यह चक्काजाम पूरी तरह बेअसर (यूपी-उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं था) रहा। आज के इस आंदोलन में कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई।

शांतिपूर्ण चक्काजाम में लेफ्ट पार्टी के महिला संगठन NFIW का “बड़ी बिंदी गैंग” दिल्ली के ITO में हंगामा करने पहुंच गया। उनके साथ एक और वामपंथी संगठन SFI के “चे गवारा के चेले” भी पहुंच गए। जबकि किसान संगठनों ने चक्काजाम में दिल्ली को शामिल नहीं किया था। हालांकि पुलिस ने 5 मिनिट में इन बिन बुलाये मेहमानों को काबू में कर लिया और इस चक्काजाम को अराजक होने से रोक लिया।

डीआरडीओ ने 14 टेक्नोलॉजीज को 20 उद्योगों को लाइसेंसिंग एग्रीमेंट्स के तहत टेक्नोलॉजी ट्रांसफर की। टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स, लेजर तकनीक, जीवन विज्ञान, सामग्री विज्ञान, लड़ाकू वाहनों, नौसेना प्रणालियों, वैमानिकी, सेंसर, आदि के क्षेत्र से सम्बंधित टेक्नोलॉजीज को ट्रांसफर किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात हाई कोर्ट के डायमंड जुबली समारोह के मौके पर सभा को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने गुजरात उच्च न्यायालय की स्थापना के साठ साल पूरे होने के अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

उन्होंने कहा की, “हमारे न्याय प्रणाली को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए, न्यायपालिका की दक्षता और गति बढ़ाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग और #AatmaNirbhar अभियान महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

हम क्लाउड-आधारित बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहे हैं जो न केवल ‘इज ऑफ जस्टिस’ को बढ़ाएगा, बल्कि देश में लोगों के ‘इज ऑफ लिविंग’ को भी बढ़ाएगा।

18,000 से अधिक अदालतें इंटरनेट से जुड़ी हुई हैं और ऑनलाइन फैसले दे रही हैं। वे देश में ‘इज ऑफ जस्टिस’ को बढ़ा रहे हैं।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने बताया की 70 दिनों के किसान आंदोलन से व्यापार में करीब 1.10 लाख करोड़ रुपये के माल का नुकसान हो चुका है। इसमें से 70 हज़ार करोड़ उस माल से संबंधित है, जो दूसरे राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने वाला था और वही 40 हजार करोड़ रुपये का माल बाहर जाने वाला था।

कल शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के हल्दिया में होंगे। वहाँ वे एक कार्यक्रम में बीपीसीएल द्वारा निर्मित एलपीजी आयात टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। और साथ ही प्रधान मंत्री उर्जा गंगा परियोजना के तहत डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन सेक्शन को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

हल्दिया रिफाइनरी की दूसरी कैटेलिटिक-इसोडेवेक्सिंग इकाई की आधारशिला रखी जाएगी। रानीचक, हल्दिया से गुजरने वाले एनएच 41 में एक फोर-लेन आरओबी-कम-फ्लाईओवर का भी उद्घाटन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कल असम भी जाएँगे। वहाँ वे सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में एक कार्यक्रम में, ‘असोम माला’ कार्यक्रम शुरू करेंगे, जो राज्य के सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा। यह पहल असम की आर्थिक प्रगति में योगदान करेगी और कनेक्टिविटी में सुधार करेगी।

उसके बाद वे बिश्वनाथ और चराइदेव में मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के लिए आधारशिला रखेंगे। यह असम के स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ावा देगा।

आतंकी संगठन लश्कर-ए-मुस्तफा के सरगना हिदायतुल्लाह मलिक को जम्मू और अनंतनाग पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किया गया है।

जम्मू-कश्मीरः चनापोरा में सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने किया हमला, 1 सीआरपीएफ जवान भी घायल।

भारत ने कंबोडिया के लिए कोविद-19 टीकों की 1,00,000 डोज़ को मंजूरी दी है। 22 देशों ने COVID-19 टीकों की आपूर्ति के लिए भारत से अनुरोध किया है: स्वास्थ्य मंत्री।

Share the latest NEWS STORIES & get POPULAR!

[addtoany]


LATEST NEWS STORIES

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept