27 मार्च 2021 मुख्य राष्ट्रीय समाचार हिंदी में। पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव का पहला दौर संपन्न हुआ। सचिन तेंदुलकर को हुआ कोरोना।

First Phase Vidhansabha Election completed in West Bengal and Assam - Image by Pixabay
First Phase Vidhansabha Election completed in West Bengal and Assam - Image by Pixabay

राष्ट्रीय समाचार

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को सीने में दर्द के कारण कल उन्‍हें दिल्‍ली स्थित सेना के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था और अब उनकी हालत ठीक है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगाने की संभावना से इन्‍कार कर दिया है।

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण में बढ़ोतरी को देखते हुए कल से पूरे राज्य में रात का कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

मुंबई में उपनगरीय इलाके भांडुप में ड्रीम्‍स मॉल में स्थित अस्‍पताल में लगी आग में मृतकों की संख्‍या बढकर 11 हो गई है। मुख्‍यमंत्री ठाकरे ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को 5-5 लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों में तेजी को देखते हुए दो उच्‍च स्‍तरीय दल छत्तीसगढ़ और चंडीगढ भेजे हैं। ये दल राज्य सरकारों के साथ मिलकर तेजी से बढ़ती महामारी के मामलों के कारणों का पता लगाएंगे और इसकी रोकथाम के उपाय सुझाएंगे।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम के अंतर्गत 2024 तक वायु प्रदूषण में बीस से तीस प्रतिशत तक कमी लाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक अनिल धारकर (Anil Dharker) का आज मुम्‍बई में 74 की उम्र में निधन हो गया। वे प्रसिद्ध स्तंभकार और लेखक, मुंबई अंतरराष्ट्रीय साहित्य महोत्सव के संस्थापक और निदेशक थे तथा फिल्म प्रमाणन बोर्ड की सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे।

UT प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान COVID-19 के 210 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

राजनीतिक समाचार

निर्वाचन आयोग ने आज सुबह सात बजे से अगले महीने की 29 तारीख को शाम साढे सात बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल (समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या किसी दूसरे से) के आयोजन और उनके नतीजों को सार्वजनिक करने पर बैन लगा दिया है। इस अवधि में असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुद्दुचेरी में जारी विधानसभा चुनाव तथा विभिन्न राज्यों के उप-चुनावों के एग्ज़िट पोल के प्रिंट या इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशन या प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव में कहा है कि केन्‍द्र सरकार राज्यों को प्रतिदिन आवश्‍यकतानुसार टीकों की आपूर्ति सुनिश्चित कर रही है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सिलचर में कहा है कि असम में हर शरणार्थी को सिटिज़नशिप प्रदान की जाएगी और घुसपैठिये बाहर किए जाएंगे।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज सार्वजनिक जीवन में नैतिक मूल्‍यों को बनाए रखने की आवश्‍यकता पर बल दिया और संसद के कामकाज में बार-बार रूकावट डाले जाने और चर्चा के गिरते स्‍तर पर चिंता व्‍यक्‍त की।

कल सुबह प्रधानमंत्री 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 79.79 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं असम में 76.92 फीसदी मतदान हुआ है।

पश्चिम बंगाल में मतदान कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा है।

तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटों के लिए 6 अप्रैल को होने वाले मतदान के साथ ही कन्याकुमारी लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव भी होगा।

खेल समाचार

क्रिकेट के महान खिलाडी सचिन तेंदुलकर ने आज ट्वीट कर अपने कोरोना पॉजिटिव होने की सुचना दी। वहीं परेश रावल भी कोराना पॉजिटिव हो गए है। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार यूसुफ पठान भी कोरोना संक्रमित हो गए है।

फ्रांस में खेले जा रहे ओरलियंस मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट (Orleans Masters Super Badminton Tournament) के महिला सिंग्‍लस में साइना नेहवाल (Saina Nehwal) ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। उन्‍होंने क्‍वार्टर फाइनल में अमेरिका की आइरिस वांग (Iris Wang) को 21-19, 17-21, 21-19 से हराया।

पुरुष डबल्‍स में भारतीय जोड़ी कृष्‍णा प्रसाद और विष्‍णु वर्धन ने फ्रेंच जोडी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वहीं महिला डबल्‍स में अश्‍विनी पोनप्‍पा और एन सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी ने भी सेमी फाइनल में जगह बनाई है।

दिल्ली में चल रहे निशानेबाजी विश्‍व कप में आज भारत ने पुरुषों की 50 मीटर राईफल थ्री पोजिशंस टीम इवेंट में स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। भारत के संजीव राजपूत और तेजस्विनी सांवत ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन मिक्स्ड इवेंट में भी स्‍वर्ण पदक देश के नाम किया। 12 स्‍वर्ण के साथ भारत 25 पदक जीत कर तालिका में शीर्ष पर है।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept