हेल्थ अपडेट: देश में आठ करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी। सबसे ज्यादा वैक्सीन महाराष्ट्र और गुजरात में लगी।

Health Update - Image by Pixabay
Health Update - Image by Pixabay

कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में चलाए जा रहे वैक्सीनेशन चैंपियन में पहला स्थान महाराष्ट्र का है और उसके बाद गुजरात है।

देश में अब तक लगभग आठ करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कल 16 लाख 38 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया गया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वर्कप्लेस पर सोशल डिस्टैन्सिंग सुनिश्चित करने के लिए उद्योगपतियों से कर्मचारियों की संख्‍या को सीमित करने की अपील की है। उन्होंने कहा है की जहां तक संभव हो कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करवाया जाए। बैठक में राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई और उदय कोटक, अजय पीरामल, हर्ष गोयनका, अशोक हिंदुजा, नीरन हीरानंदानी, संजीव बजाज, अपूर्व भट्टाचार्य और सिद्धार्थ जैन जैसे उद्योगपति शामिल थे।

कल मणिपुर में शाम से अब तक 31 हजार 694 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों सहित 87 हजार 641 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और इस प्रकार उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण बेहद तेजी से बढ़ रहा हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी लखनऊ में उच्च स्तरीय बैठक की इसमें उन्होंने स्थिति की समीक्षा करते हुए कोरोना से निपटने के लिए कई उपायों का निर्देश दिया।

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सप्ताहांत लॉकडाउन सहित अन्य उपायों की घोषणा की। यह पाबंदियां 30 अप्रैल तक लागू रहेंगी और रात का कर्फ्यू रोजाना रात 8:00 से सुबह 7:00 बजे तक लगा रहेगा।

अंडमान और निकोबार दीप समूह कोरोना वायरस संक्रमण के आज 11 नए मामले सामने आए और 3 मरीज कोरोना से मुक्त हो चुके हैं। राज्य में अब तक 28528 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान 834 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई और इनमें सबसे अधिक मामले पटना से पाए गए हैं।

दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान 4033 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया और अब तक कुल मरीजों की संख्या 676000 से अधिक हो चुकी है।

ओडिशा में अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है जिसमें से 1 लाख 67 हजार बुजुर्ग और 45 वर्ष से अधिक के लोग भी शामिल है।

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए और बाहर से आने वाले सभी लोगों को आरटी पीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए उपहार योजना शुरू की है जिसके तहत 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर उन सभी लोगों को जो टीका लगवा चुके हैं, उनके लिए लकी ड्रॉ निकाला जाएगा।

कल हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 404 नए मामले सामने आए।

तेलंगाना में 1097 कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए।

कल मध्य प्रदेश में 3178 में कोरोना वायरस मामलों की पुष्टि हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन बैठक करेंगे।

More Stories
Amit Shah meets injured - Image Credit - Official Twitter Handle of Amit Shah
अमित शाह ने बासागुड़ा का दौरा किया और बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने इस्तीफा दिया।