20 जुलाई 2021 की मुख्य 5 अंतरराष्ट्रीय खबरें हिंदी में। मून लैंडिंग डे पर जेफ बेज़ोस ने किया अंतरिक्ष भ्रमण। अफगानिस्तान में हुआ तीन रॉकेटों से हमला।

Blue Origin's New Shepard launching and back to surface pics - Image Credits - Blue Origin
Blue Origin's New Shepard launching and back to surface pics - Image Credits - Blue Origin

आज मून लैंडिंग डे (Moon Landing Day) है। आज ही के दिन 20 जुलाई, 1969 को मनुष्‍य ने चंद्रमा पर पहली बार कदम रखे थे। कमांडर नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong), बज़ एल्ड्रिन (Buzz Aldrin) और माइकल कोलिंस (Michael Collins) अपोलो – 11 से चंद्रमा पर गए थे। आज ही के दिन 52 वर्ष पहले आल्ड्रिन और आर्मस्‍ट्रोंग ने चंद्रमा की सतह पर कदम रखे थे। इस ख़ास दिन को और ख़ास बनाने के लिए अमेज़न (Amazon) के संस्थापक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) ने करीब 10 मिनट्स तक अंतरिक्ष भ्रमण किया और वापिस सकुशल पृथ्वी पर लौट आये।

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में 15 राजनयिक दूतावासों और नैटो (NATO) के प्रतिनिधि ने तालिबान (Taliban) से हमले रोकने का आग्रह किया है। इससे पहले दोहा में बैठक के दौरान दोनों पक्ष संघर्ष विराम पर सहमति बनाने में नाकाम रहे। अफगानिस्‍तान के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने सप्‍ताहांत में कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के नेताओं से मुलाकात की थी पर दोनों पक्ष संघर्ष विराम पर सहमति बनाने में नाकाम रहे थे। इधर रूस ने कहा है कि वह अगले महीने ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के साथ अफगानिस्तान की सीमा के करीब सैन्य अभ्यास करेगा।

अमेरिका के ओरेगन (Oregon) के तीन लाख एकड़ के जंगलों में लगी आग की वजह से हजारों लोगों को अपने घर छोड़कर भागना पड़ा है। ओरेगन प्रांत के इतिहास में यह सबसे भयानक अग्नि दुर्घटना है।

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) के सरकारी आवास के पास आज ईद उल जुहा की नमाज अता करते समय तीन रॉकेटों से हमला हुआ। तीन में से दो रॉकेट्स फट गए। अभी तक हमले की जिम्‍मेदारी किसी ने नहीं ली है।

कनाडा (Canada) ने भारत से आने वाली यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध की अवधि 21 अगस्‍त तक बढ़ा दी है। कनाडा के परिवहन मंत्री उमर अलघाबरा (Omar Alghabra) ने संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि यह निर्णय कनाडा के जन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की सलाह पर लिया गया है।