प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की
Last updated:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त के तौर पर देश के 9 करोड़ किसानों के अकाउंट में 18000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।

आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदैव अटल स्मारक पहुंचकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के 70 लाख से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलने का जिम्मेदार ममता बनर्जी को बताया।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पंजाब के किसानों से प्रदर्शन समाप्त करके वार्ता के लिए आने का आग्रह किया।

7 राज्यों के किसानों से चर्चा के दौरान PM मोदी ने किसानों से नए कृषि कानून, खेती के तरीके, उनके फायदे-नुकसान, कंपनियों से एग्रीमेंट सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। चर्चा के दौरान उन्होंने किसानों से यह भी पूछा की जब कंपनियां अदरक लेती हैं तो क्या जमीन भी ले जाती हैं? इस पर किसानों ने जवाब दिया की, “जमीन जाने जैसी बात ही नहीं“।

आंध्र प्रदेश में टमाटर इस सीजन में सबसे कम 30 से 70 पैसे प्रति किलो तक बिक रहा है। इससे किसानों को फसल की लागत भी नहीं मिल पा रही हैं।

उत्तराखंड में किसान कानूनों के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के दौरान एक किसान ने पुलिस द्वारा लगाए बैरिकेड पर ही ट्रैक्टर चढ़ा दिया। किस्मत से कोई भी घायल नहीं हुआ है।

अफगानिस्तान में वीमेन राइट्स एक्टिविस्ट फ्रेश्टा कोहिस्तानी और उनके भाई की काबुल के कापिसा प्रांत में मोटरसाइकिल सवार युवकों ने हत्या कर दी। वे सोशल मीडिया पर महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ जन जागृति फैलाने का कार्य किया करती थी।

अफ्रीका की डिसीज़ कण्ट्रोल बॉडी के हेड ने गुरुवार को कहा की नाइजीरिया में कोरोना वायरस का एक और नया वैरिएंट मिलने की संभावना है।

ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव होने के कारन रजनीकांत हुए अस्पताल में भर्ती। डॉक्टर्स ने उन्हें कम्पलीट बेड रेस्ट की सलाह दी है। साथ ही डॉक्टर्स ने उन्हें डिस्टर्ब न करने की अपील भी की है।

UK में 8 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच तक 6 लाख से अधिक लोगों को Pfizer-BioNTech COVID-19 Vaccine की पहली खुराक दे दी गई हैं।

अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल सहित सात अमेरिकी सांसदों ने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को पत्र लिखकर भारत में किसान आंदोलन के मुद्दे को अपने भारतीय समकक्ष के सामने उठाने का अनुरोध किया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पुरे देश में लॉकडाउन लगाने की संभावना को साफ तौर से नकार दिया है। ब्रिटिश सरकार बिगड़े हुए हालातों को काबू करने की कोशिश कर रही है।

ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन (EU) के बीच आखिरकार ऐतिहासिक ट्रेड डील पर समझौता हो ही गया। पर अभी तक इस समझौते का मसौदा सामने नहीं आया है। इसके बाद अब इस डील पर दोनों पक्षों की पार्लियामेंट में वोटिंग होगी।

स्वदेशी कंपनी Zydus Cadila ने अपनी COVID-19 वैक्सीन ZyCov-D के लिए भारत में ड्रग रेगुलेटर से फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के लिए अनुमति मांगी है। इसमें करीब 30 हजार वॉलंटियर्स को शामिल किया जाएगा। ZyCov-D फेज-1 और फेज-2 के ट्रायल्स में सुरक्षित साबित हुई है।

विश्वभारती में अवैध प्लॉट वालों की लिस्ट में अमर्त्य सेन का नाम आने के बाद अब ममता बनर्जी ने उनका समर्थन किया है। उन्होंने इन आरोपों को झूठा बताया और साथ देने का वादा किया है।

अरुणाचल प्रदेश में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के 6 विधायकों ने बीजेपी ज्वाइन करी। बिहार की राजनीति में उथल-पुथल मचने के आसार बन रहे है।

ताइवान की मोबाइल प्रोसेसर कंपनी MediaTek ने Qualcomm से नंबर-1 मोबाइल चिपसेट कंपनी का ताज छीन लिया है।

1 जनवरी 2021 से बिना फ़ास्ट-टैग वाले वाहनों को टोल से एक किलोमीटर पहले ही रोक लिया जाएगा। एक जनवरी से कैश लेन-देन बंद कर दिया जाएगा और बिना फ़ास्ट-टैग वाले वाहनों को दोगुनी कीमत देकर फास्टैग खरीदना होगा, तभी वे टोल क्रॉस कर पाएंगे।

Share the latest NEWS STORIES & get POPULAR!

[addtoany]


RECENT NEWS

More Stories
23 फरवरी 2021 की टॉप 08 ग्लोबल खबरें।
23 फरवरी 2021 की टॉप 08 ग्लोबल खबरें।