4 जुलाई 2021 की लाइव मुख्य राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। उत्तर प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाकर कीर्तिमान स्थापित किया गया। केन्द्र ने पीएम-केयर्स फंड से नई प्रयोगशाला के निर्माण को दी मंजूरी।

Record made Uttar Pradesh by planting 25 crore saplings - Pixabay Image
Record made Uttar Pradesh by planting 25 crore saplings - Pixabay Image
Last updated:
Event
4 जुलाई 2021 की लाइव मुख्य राष्ट्रीय खबरें हिंदी में।
Location
भारत
Start time
July 4, 2021 21:50
Event status
Finished
1 Liner News
July 4, 2021
11:26 PM

केरल में कोविड रोगियों की संख्या में बढ़ोत्‍तरी होने से आज 12 हजार एक सौ नए मामलों की पुष्टि हुई है। 11 हजार 551 लोग कोरोना से स्‍वस्‍थ हुए हैं। अब राज्‍य में एक लाख चार हजार लोगों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में कोरोना का उपचार चल रहा है।

 

1 Liner News
July 4, 2021
11:25 PM

दिल्ली सरकार ने शहर में कल से बिना दर्शकों के स्टेडियम और खेल परिसर खोलने की अनुमति दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक आदेश में कहा है कि स्टेडियम और खेल परिसरों को खोलने में कोविड मानकों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

 

1 Liner News
July 4, 2021
11:24 PM

महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र कल से मुंबई में शुरू हो रहा है। विधायक भवन में प्रवेश के लिए आरटीपीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। 

1 Liner News
July 4, 2021
11:23 PM

सरकार ने कोविड टीके की जांच के लिए और दो केन्द्रीय औषधि प्रयोगशाला स्थापित की हैं। 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने पुणे के नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंस और हैदराबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनीमल बायोटेक्नॉलाजी में दो प्रयोगशालाएं स्थापित की है। इन दोनों का उपयोग टीके की जांच और गुणवत्ता नियंत्रित करने के लिए केन्द्रीय औषधि प्रयोगशाला के तौर पर किया जाएगा।

ये दोनों केन्द्र संक्रामक बिमारियों से संबंधित शोध में अग्रणी रहे हैं। पुणे की प्रयोगशाला को अधिसूचित कर दिया गया है जबकि हैदराबाद की प्रयोगशाला को जल्दी ही अधिसूचित किया जाएगा।

 

 

 

प्रधानमंत्री केयर्स फंड के सहयोग से इन दोनों संस्थानों ने थोड़े से समय में ये अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं स्थापित की हैं। ये दोनों प्रयोगशालाएं प्रतिमाह की टीकों की साठ खेप जांच कर सकेंगी।

 

1 Liner News
July 4, 2021
11:21 PM

गृहमंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्‍ली में कश्‍मीर के सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के एक शिष्‍टमंडल से मुलाकात की।

 

1 Liner News
July 4, 2021
11:20 PM

सिक्किम में कोरोना महामारी के कारण जारी पाबंदियों को कुछ छूट के साथ 12 जुलाई सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया गया है। कोविड टीके की दोनों खुराक ले चुके पर्यटक राज्य में बिना आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट के मेल्ली और रांग्पो जांच चौकियों से प्रवेश कर सकेंगे।

 

1 Liner News
July 4, 2021
11:19 PM

पुष्कर सिंह धामी ने आज उत्तराखण्ड के ग्‍यारहवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्‍यपाल बेबी रानी मौर्या ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

1 Liner News
July 4, 2021
11:18 PM

केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने मानव तस्करी (बचाव, देखभाल और पुनर्वास) विधेयक 2021 पर सुझाव और टिप्पणियां आमंत्रित की है। इस विधेयक का उद्देश्य व्यक्तियों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की तस्करी को रोकना है। ये विधेयक पीड़ितों को देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास की सुविधा उपलब्ध कराएगा। यह उनके अधिकारों को संरक्षण देगा तथा दोषियों को सजा सुनिश्चित करने के अलावा पीड़ितों को कानूनी, आर्थिक और सामाजिक मदद का वातावरण निर्मित करेगा। 

विधेयक का अंतिम मसौदा तय हो जाने के बाद इसे अनुमोदन के लिए मंत्रिमंडल में भेजा जाएगा और संसद के दोनों सदनों की सहमति के बाद यह कानून बन जाएगा। यह कानून तस्करी के प्रत्येक अपराधी पर लागू होगा।

इस विधेयक पर सुझाव और टिप्पणी इस महीने की 14 तारीख तक ई-मेल santanu.brajabasi@gov.in. पर भेजे जा सकते हैं।

 

1 Liner News
July 4, 2021
11:15 PM

महाराष्ट्र के पालघर जिले में बोईसर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम-एम आई डी सी के तारापुर रासायनिक कारखाने में कल रात लगभग साढे ग्‍यारह बजे हुए विस्फोट में छह श्रमिक घायल हो गए।

 

1 Liner News
July 4, 2021
11:08 PM

पश्चिमोत्‍तर भारत को वर्षा और धूलभरी आंधी के कारण भीषण गर्मी से राहत मिली।