7 जून 2021 के लाइव राष्ट्रीय हिंदी समाचार। रेलवे ने नया रिकॉर्ड बनाया। बोको हराम के लीडर ने की आत्महत्या। जुलाई में होंगे ओलिंपिक खेल।

Indian Railways made a new record - Image credit Pixabay
Indian Railways made a new record - Image credit Pixabay
Last updated:

रेलवे ने देशभर में पंद्रह राज्यों को 26,281 टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति का रिकॉर्ड बनाया है।

ओलिंपिक खेलों का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त तक जापान की राजधानी टोक्यो में जल्दी ही शुरू होने वाला है । टोक्यो ओलिंपिक के लिए भारत के सौ खिलाड़ी अब तक 14 इवेंट्स के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

अफ्रीका के लिए राहत: खूंखार संगठन बोको हराम (Boko Haram) के लीडर अबुबकर शेकऊ (Abubakar Shekau) ने दुश्मन संगठन इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (ISWAP) के जिहादी लड़ाकों के साथ लड़ाई के दौरान खुद को बम से उड़ा कर आत्महत्या कर ली।

भारतीय सेना ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर गुलमर्ग स्थित वर्ष 1915 में महाराजा हरि सिंह की पत्नी महारानी मोहिनी बाई सिसोदिया द्वारा निर्मित चर्चित शिव मंदिर की मरम्मत एवं उसका सौंदर्यीकरण किया और फिर से खोला।

पाकिस्तान के वरिष्ठ सांसद एवं पूर्व राजनयिक राजा ज़फर उल हक (Raja Zafar-ul-Haq) ने खुलासा किया कि पाकिस्तानी सेना ‘हमास’ के आतंकियों को एक लंबे समय से प्रशिक्षण देती रही है एवं आज भी दे रही है।

लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में खालिस्तानियों ने खालिस्तानी आतंकी भिंडरावाले की तस्वीर लहराते हुए खालिस्तान जिंदाबाद के नारों के बीच भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे में आग लगाई।

असम के मुख्यमंत्री डॉक्टर हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी में बिजली विभाग और इसकी तीन कंपनियों के कामकाज की समीक्षा की और बिजली कंपनियों को मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में बदलने की योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत बादघिस (Badghis) में सड़क किनारे एक बम विस्फोट में एक बस के चपेट में आने से चार महिलाओं और तीन बच्चे सहित कम से कम ग्यारह लोगों की मृत्यु हो गई। अभी तक इस विस्फोट की किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है पर बादघिस के गवर्नर हिस्सामुद्दीन शम्स ने इस विस्‍फोट का आरोप तालिबान पर लगाया है।

रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने दावा किया है की विश्‍व में रूस ही एकमात्र देश है जो कोविड वैक्‍सीन की तकनीक हस्‍तांतरित करने और विदेशों में इसके उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए तैयार है।

पाकिस्‍तान के दक्षिणी सिंध प्रान्‍त के घोटकी जिले में दो यात्री रेलगाडियों की टक्‍कर में 30+ लोगों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में मिल्‍लत एक्सप्रेस पटरी से उतरकर दूसरे ट्रैक पर गिर गई, और सर सैयद एक्‍सप्रैस से टकरा गई।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई (CBSE) ने बारहवीं कक्षा के छात्रों के प्रैक्टीकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 28 जून कर दी है। सीबीएसई ने स्कूलों को छात्रों के प्रैक्टीकल और अन्य आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा ऑनलाइन कराने की अनुमति दे दी है।

ढाका में भारत के उच्चायुक्त ने बांग्लादेश (Bangladesh) में इस महीने आयोजित होने वाली एम.बी.बी.एस. अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए भारतीय छात्रों के बांग्लादेश में प्रवेश का मुद्दा उठाया है।

श्रीलंका में कई दिनों से हो रही वर्षा से उफान मारती नदियों के कारण और निचले इलाकों में पानी भरने के कारण बाढ़ और भू-स्‍खलन की घटनाओं से 17 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग बेघर हो गये हैं।

Event
7 जून 2021 के लाइव राष्ट्रीय समाचार
Location
भारत
Start time
June 7, 2021 22:05
Event status
Finished
1 Liner News
3 months ago

6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 37वीं बरसी पर पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले को एक शहीद बताकर नया विवाद पैदा कर दिया। बाद में गलती का पता चलने पर उन्होंने बिना शर्त माफ़ी माँगी और कहा की उन्होंने बिना जाँच पड़ताल के व्हाट्सएप फॉरवर्ड शेयर कर दिया था।

1 Liner News
3 months ago

दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार राजस्थान में 500 से ज्यादा फ्रीज की हुई वैक्सीन गलत तापमान पर फ्रीज करने से ख़राब हो गयी।

 

1 Liner News
3 months ago

UP STF ने एक लाख रुपये के ईनामी क्रिमिनल मोहम्मद परवेज अहमद को गोरखपुर में मार गिराया।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept