मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अनलॉक प्रक्रिया शुरू। भारत ने ब्रिक्‍स देशों की बैठक बुलाई।

Lockdown - Image by Pixabay
Lockdown - Image by Pixabay

1 जून से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अनलॉक प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वही कर्नाटक में अनलॉक वैज्ञानिक सलाह के बाद लिया जाएगा। राजस्‍थान में भी लॉकडाउन प्रतिबंधों में छूट देने का फैसला लिया गया है। बिहार सरकार ने लॉकडाउन को आठ जून तक बढ़ाने की घोषणा की है। लक्षद्वीप में COVID-19 के अधिक मामलों वाले द्वीपों में लॉकडाउन 7 और दिन बढ़ा दिया है।

भारत ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर की अध्‍यक्षता में ब्रिक्‍स (BRICS) का मौजूदा अध्‍यक्ष होने के नाते कल ब्रिक्‍स देशों के विदेश और अंतर्राष्‍ट्रीय संबंधों के मंत्रियों की बैठक बुलाई है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने अलपन बंद्योपाध्याय (Alapan Bandyopadhyay) को पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल 1 जून 2021 से तीन साल के लिए होगा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आत्‍मनिर्भरता हासिल करने और रक्षा निर्यात बढ़ाने के लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए और स्‍वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 108 वस्‍तुओं की दूसरी सकारात्‍मक स्‍वदेशीकरण सूची अधिसूचित करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है।

पीआईबी ने फैक्ट चेक करके बताया है की केन्‍द्र सरकार द्वारा दस करोड यूजर्स को तीन महीने के लिए मुफ्त इंटरनेट सेवाएं देने वाला मैसेज फर्जी है।

वाइस एडमिरल रवनीत सिंह (Vice Admiral Ravneet Singh) ने आज नौसेना के उप-प्रमुख का पदभार सम्‍भाल लिया। वाइस एडमिरल सिंह को पहली जुलाई 1983 में भारतीय नौसेना में कमीशन मिला था। उन्‍हें वैमानिकी (Aeronautics) में विशेषज्ञता प्राप्‍त है।

केंद्र सरकार ने फफूंद-रोधी दवा एम्‍फोटेरेसिन-बी (Amphotericin B) का उत्‍पादन एक महीने से भी कम समय में तकरीबन 260 प्रतिशत बढ़ा दिया है।

देश में आज से एक राष्‍ट्र एक मानक योजना (One Nation One Standard) शुरू की गई है ताकि विभिन्‍न मानक विकास संगठनों द्वारा अपनाये गये मानकों में समन्‍वय बन सकें। इस योजना के लागू होने के बाद देश में बनी वस्‍तुओं और सेवाओं की गुणवत्‍ता में एकरूपता लाई जा सकेगी और ब्रांड इंडिया की छवि को बढ़ावा मिलेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज ऑस्‍ट्रेलिया के रक्षामंत्री पीटर डूटों (Peter Dutton) से टेलीफोन पर कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों द्वारा उठाये गये कदमों पर चर्चा की।

केन्‍द्र सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान नागरिकों की सहायता के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर की 4 हेल्‍पलाइन बनाई है।
• वरिष्‍ठ नागरिकों की सहायता के लिए सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्रालय की हेल्‍पलाइन – 14567
• मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए नंबर – 08046110007.
• महिला और बाल विकास मंत्रालय का हेल्‍पलाइन- 1098
• कोविड संबंधी प्रश्‍नों के लिए स्वास्थ मंत्रालय की राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन है- 1075

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन – डीआरडीओ ने कहा है कि भारतीय औषधि महानियंत्रक द्वारा स्‍वीकृत दवा टू-डीजी (Two Dg) को डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार ही दिया जाना चाहिए।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept