प्रधानमंत्री मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को शुभकामानाएं दी। अफ्रीकी संघ (African Union) ने माली की सदस्‍यता निलंबित की।

Tokyo Olympic - Image Credit - Pixabay
Tokyo Olympic - Image Credit - Pixabay

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक खेलों की खेल स्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को शुभकामानाएं दी।

अफ्रीकी संघ (African Union) ने माली में पिछले हफ्ते हुए सैन्‍य तख्‍तापलट के बाद कार्रवाई करते हुए संघ से उसकी सदस्‍यता निलंबित कर दी है और लोकतांत्रिक सरकार की बहाली न होने पर उस पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है।

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना और तट रक्षक बलों के विमानों की हवाई सुरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए 11 हवाई अड्डा निगरानी रडार की खरीद के लिए महिन्‍द्रा टेलिफोनिक इंटिग्रेटेड सिस्‍टम्‍स लिमिटेड के साथ आज तीन सौ 23 करोड़ रुपये के करार पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

केन्‍द्र सरकार ने कोविड महामारी के कारण देश में कठिनाइयों का सामना कर रहे लोगों को राहत देने के लिए सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को राशनकार्ड देने का विशेष अभियान शुरू करने के लिए परामर्श जारी किया है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने वैक्सीन बनाने वाली हैदराबाद की मैसर्स बायलॉजिकल-ई कंपनी के साथ तीस करोड़ कोविड टीके तैयार करके रखने की व्‍यवस्‍था को अंतिम रूप दिया है। ये कंपनी अगस्‍त से दिसम्‍बर की अवधि में इन टीकों को तैयार करेगी। इस काम के लिए केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय बायलॉजिकल- ई कंपनी को एक हजार पांच सौ करोड़ रूपये देगा।

केन्‍द्र ने शिक्षक पात्रता परीक्षा- टीईटी क्‍वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता की अवधि सात वर्ष से बढ़ाकर आजीवन करने का फैसला किया है। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि यह फैसला पिछली अवधि से यानी वर्ष 2011 से लागू होगा।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने छत्तीसगढ़ के रायपुर के तिल्दा ब्लॉक में आज सर्वोत्तम मेगा फूड पार्क का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। इस मेगा फूड पार्क से किसानों को अपने उत्पाद का अच्छा मूल्य मिलेगा, भंडारण की सुविधा बढ़ेगी और क्षेत्र में किसानों के लिए वैकल्पिक बाजार उपलब्ध होगा।

सरकार ने उपभोक्‍ताओं को सीधा लाभ देने के लिए बिजली उत्‍पादन की लागत घटाने के लिए राज्‍य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों को बिजली उत्‍पादन संयंत्रों में सुविधानुसार कोयले के इस्‍तेमाल की अनुमति दी।

वैश्विक शिक्षक पुरस्कार-2020 से सम्‍मानित भारतीय शिक्षक रंजीतसिंह डिसाले को 2024 तक विश्व बैंक के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज गुजरात में विभिन्‍न अस्‍पतालों में स्‍थापित 9 ऑक्‍सीजन संयंत्रों का वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से ई-लोकार्पण किया।

आंतरिक व्यापार और उद्योग प्रोत्साहन विभाग डीपीआईआईटी से मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या 50 हजार हो गई है।

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (General Manoj Mukund Naravane) ने अपने दो दिवसीय कश्‍मीर घाटी दौरे के दूसरे दिन आज नियंत्रण रेखा के पास सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने शुक्र ग्रह के वातावरण और भूगर्भीय विशेषताओं की जांच करने के लिए शुक्र पर दो नए मिशन भेजने की घोषणा की है। 2028 और 2030 के बीच भेजे जाने वाले इन दोनों मिशन पर पचास करोड़ डॉलर का खर्च आएगा।

प्रवर्तन निदेशालय (Directorate General of Economic Enforcement) ने कथित उवर्रक घोटाले में मनी लांडरिंग के एक मामले की जांच के सिलसिले में राष्‍ट्रीय जनता दल के राज्‍यसभा सांसद अमरेन्‍द्रधारी सिंह को धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है।

गुजरात सरकार ने चक्रवात ताउते (Tauktae) से प्रभावित मछुआरों के लिए 105 करोड रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की है।

यूनिसेफ ने वैक्‍सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना के साथ कोरोना वैक्‍सीन आपूर्ति के लिए समझौता किया है।

भारतीय चि‍कित्‍सा अनुसंधान परिषद – ICMR ने चिकागो के एब्‍बॉट रेपिड डायग्‍नोस्टिक्‍स डिविजन द्वारा विकसित निजी इस्‍तेमाल के लिए तैयार किये गये दूसरे रेपिड एंटीजन टेस्‍ट किट को मंजूरी दे दी है।

बिहार सरकार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में छात्राओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है ताकि लड़कियों को उच्‍च और तकनीकी शिक्षा के लिये अधिक प्रेरित किया जा सके।

भारत सरकार कोविड के टीकों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए घरेलू स्‍तर पर उत्‍पादन बढ़ाने और विदेशों से टीके हासिल करने के लिए अमेरिकी दवा कम्‍पनियों फाइज़र, मॉडर्ना और जॉन्‍सन एण्‍ड जॉन्‍सन के साथ लगातार सम्‍पर्क में है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केंद्र से कोवैक्सिन (Covaxin), कोविशील्ड (Covishield) और स्पुतनिक वी (Sputnik) सहित सभी कोविड टीकों की खरीद संबंधी विस्तृत आंकड़े प्रस्तुत करने को कहा है। न्‍यायालय ने केंद्र से टीकाकरण नीति से जुड़े सभी प्रासंगिक दस्तावेज और फाइल नोटिंग को भी न्‍यायालय के समक्ष रखने को कहा है।

मेघालय में पांच सौ फीट गहरी कोयला खदान में फंसे पांच खनिकों को निकालने एनडीआरएफ की मदद ली जा सकती है।

बहुजन समाज पार्टी ने अपने दो विधायकों लालजी वर्मा और राम अचल राजभर को पंचायत चुनावों के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्‍त पाए जाने के कारण पार्टी से निष्‍कासित कर दिया है।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept