सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिया नया झटका। कश्मीर जा रही 2 अवैध रोहिंग्या महिलाएँ को पकड़ा गया। आयकर विभाग कल करेगा नया ई-पोर्टल लांच।

Saudi Arab revokes deal with Pak - Pic source Wikipedia
Saudi Arab revokes deal with Pak - Pic source Wikipedia

सिलीगुड़ी से कश्मीर जा रही 2 अवैध रोहिंग्या महिलाएँ को पकड़ा गया है और उनके पास से आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड भी बरामद हुआ है। महिलाओं ने पूछताछ के दौरान बताया की वे भारत में करीमगंज सीमा से घुसे है और उनके कई रिश्तेदार पहले से ही कश्मीर में बसे हैं।

आयकर विभाग कल अपने नये ई-पोर्टल www.incometax.gov.in की शुरूआत करेगा ताकि करदाताओं को आधुनिक, सुविधाजनक और सुगम माध्यम प्रदान कर सके। वित्त मंत्रालय ने बताया कि नए करदाताओं की आवश्यकता के अनुरूप तैयार किए गए इस पोर्टल से आयकर रिटर्न की तत्काल जांच हो जाती है और करदाताओं को जल्दी वापस भुगतान हो जाता है।

सऊदी अरब ने अब पाकिस्तान की ग्वादर आयल रिफाइनरी में 10 बिलियन डॉलर का निवेश नहीं करने का फैसला लिया है।

कोलकाता में भाजपा कार्यालय के पास से लगभग 51 क्रूड बम मिले हैं। पुलिस ने मौके पर पहुँचकर बमों को जब्त कर लिया है।

असम में एक कोविड मरीज़ के रिश्तेदारों द्वारा एक डॉक्टर पर घातक हमला करने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने असम के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से चार हफ्तों में रिपोर्ट देने को कहा है।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड से बचाव के लिए सभी प्रभावी उपाय जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार की पहचान, जांच और उपचार की नीति कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण में काफी कारगर साबित हो रही है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी सीबीएसई का अनुकरण करते हुए 10+2 राज्‍य बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है।

विश्व हिन्दू परिषद् ने ट्विटर के व्यवहार को ईस्ट इंडिया कंपनी जैसा बताया। विहिप ने कहा की ट्विटर हमसे पैसा कमाकर देश विरोधी/तोड़ने वाली गैंग्स का सपोर्ट करता है और देश के कानून को चुनौती दे रहा है।

राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान सरकार को फटकार लगते हुए कहा कि वह यह स्पष्ट करे की केंद्र के नियमों द्वारा पाकिस्तान से आए हिंदू प्रवासियों को टीकाकरण के लिए पात्र बनाने के बावजूद उन्हें कोविड टीकाकरण के लिए पात्र क्यों नहीं मान रही हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1 जुलाई से प्रतिदिन कोविड टीके लगाने की दर तीन गुना करने का निर्देश दिया है।

असम में समाज कल्याण विभाग ने जिला प्रशासन को प्राथमिकता के आधार पर सभी दिव्यांगों का वैक्सीनेशन करने के लिए कहा है।

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम.के. स्‍टालिन (M. K. Stalin) ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से अनुरोध किया है कि 12वीं कक्षा उत्‍तीर्ण विद्यार्थियों को प्राप्‍त अंकों के आधार पर चिकित्‍सा सहित व्‍यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अनुमति दी जाये और नीट सहित सभी राष्‍ट्रीय परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं।

सुखद समाचार: आज लगातार 10वें दिन कोरोना के नए मरीजों की संख्‍या दो लाख से काफी कम दर्ज हुई है।

पिछले चौबीस घंटे में देश भर में एक लाख 89 हजार से ज्‍यादा लोग कोरोना से स्‍वस्‍थ हुए, जबकि एक लाख 14 हजार चार सौ 60 लोगों में कोरोना संक्रमण का पता चला।

कोरोना संक्रमण के नए मरीजों की संख्‍या पिछले लगभग दो महीने में सबसे कम है। इसके साथ ही देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बेहतर होकर 93 दशमलव छह सात प्रतिशत हो गई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह (Dr. Jitendra Singh) ने कहा है कि भगोड़े आर्थिक अपराधियों की चुनौती से निपटने के लिए मजबूत और संगठित आर्थिक सहयोग प्रणाली होनी चाहिए।

आज महान मराठा योद्धा महाराजा छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक दिवस के उपलक्ष्‍य में महाराष्ट्र में शिव राज्याभिषेक दिवस मनाया गया। महाराष्ट्र ग्रामीण विकास विभाग ने जिला परिषदों, ब्लॉक परिषदों और ग्राम परिषदों से इस दिन को शिव स्वराज्य दिवस के रूप में मनाने के लिए कहा था।

महाराष्‍ट्र में भारत बायोटैक की कोवैक्सिन (Covaxin) का 12 से 18 साल के आयु वर्ग के बच्‍चों के लिए कोविड-19 वैक्‍सीन का ट्रॉयल आज नागपुर में मेडित्रिना हॉस्पिटल में शुरू हुआ। इन बच्चों को पहली खुराक मिलने के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी।

सीएसआईआर इंडिया और लैक्‍साई लाइफ साइंसिस प्राइवेट लिमिटेड ने कोविड के उपचार के लिए पेट के कीड़ों की दवा निकलोस-अमाइड का दूसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया है। इन कंपनियों को भारतीय औषध महानियंत्रक – (DGCI) से नियामक मंजूरी मिल चुकी है।

सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को निशुल्‍क श्रेणी और प्रत्‍यक्ष राज्‍य खरीद श्रेणी के माध्‍यम से अब तक 24 करोड़ से ज्‍यादा टीके उपलब्‍ध कराए हैं।

केरल में मानसून आने के बाद से भारी वर्षा हो रही है और अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहने की उम्‍मीद है।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून कल कर्नाटक के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंचा जिससे राज्‍य के तटीय और दक्षिणी हिस्‍से में तेज वर्षा हुई। बेंगलुरू के कुछ भागों में भी तेज वर्षा हुई जिससे निचले क्षेत्रों में बाढ़ आ गई।

दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र पहुँचने के कारण राज्य के कुछ तटीय क्षेत्रों में वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि उम्मीद के अनुसार मानसून आगे बढ़ रहा है।

बिहार सरकार ने राज्य में कोविड से मरने वाले तीन हजार 727 मृतकों के परिजनों को चार लाख रूपये की अनुग्रह राशि मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रदान की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिम्स्टेक दिवस पर क्षेत्रीय संगठन के सहयोग की प्रशंसा की और महामारी के समय निरंतर एकजुट होकर काम करने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

नाइजीरिया में ट्विटर के बैन होने के बाद अब भारतीय सोशल मीडिया कंपनी “कू” (Koo) देश में संभावना तलाश रही है।

आतंकवादी गतिविधियों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था एफएटीएफ के हिंद प्रशांत समूह ने पाकिस्तान का नाम निगरानी सूची में बनाए रखा है।

G-7 देशों ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कर लगाने के ऐतिहासिक समझौते के समर्थन का फैसला किया है।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept