टॉप 12 अंतरराष्ट्रीय समाचार: Ever Given जहाज के कारण स्वेज़ में फंसे 206 जहाज। म्‍यामांर पर लगे नये प्रतिबंध। उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल प्रक्षेपण

Suez Canal Traffic Jam - Ever Given Block Suez, Image by Pixabay
Suez Canal Traffic Jam - Ever Given Block Suez, Image by Pixabay
Last updated:

Suez Canal Traffic Jam: 400 मीटर लम्‍बे एवर गिवन (Ever Given) मालवाहक जहाज के स्वेज़ नहर (Suez Canal) में फंसने के कारण 206 बडे मालवाहक जहाज नहर के दोनों तरफ फंसे हुए हैं। तेल, अनाज और गैस ले जाने वाले जहाजों के इस तरह से नहर में फंसे रहने से विश्‍व व्‍यापार को जबर्दस्‍त नुकसान हो रहा है। स्वेज़ नहर प्राधिकरण ने बताया है कि जहाजों को सुरक्षित निकाल ले जाने वाले नौ टग जहाज कार्य में लगे हुए हैं।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने चीन से स्पष्ट तौर पर कहा है कि अमेरिका चीन के साथ कोई टकराव नहीं चाहता, पर दोनों देशों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जारी रहनी चाहिए।

अमेरिका और ब्रिटेन ने म्‍यामांर के सैनिक शासन पर नये प्रतिबंध लगाये हैं। अमेरिका ने तख्‍तापलट गुट के सदस्‍यों से संबद्ध दो सैन्‍य कंपनियाँ – म्‍यामांर इकॉनामिक होल्डिंग्‍स पब्लिक कंपनी लिमिटेड और म्‍यामांर इकॉनामिक कारपोरेशन लिमिटेड पर बैन लगा दिया है।

ऑस्‍ट्रेलिया ने पापुआ न्‍यू गिनी में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के कारण कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को वहाँ भी शुरू करने निर्णय लिया है।

चीन ने यूरोपीय संघ, अमरीका और कनाडा के नागरिकों के बाद अब नौ ब्रिटिश नागरिकों पर झूठ और गलत सूचनाएँ फैलाने का आरोप लगाते हुए उन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध की वजह से वे अब चीन, हांगकांग और मकाको में प्रवेश नहीं कर सकते।

जो बाइडन के अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने के उत्तर कोरिया का मिसाइल प्रक्षेपण करने दावा किया है। अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने इस मिसाइल प्रक्षेपण की निन्‍दा की है। बाइडन ने कहा है कि वे इस प्रक्षेपण का उचित जवाब देंगे।

म्यामांर के तामू शहर में म्यामांर सेना ने तामू शहर में आम लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाईं जिसमें आठ लोग घायल हो गए है। इन घायलों में से कुछ लोग आज तड़के मणिपुर के मोरेह शहर और इंफाल पहुंचे, जहां उनका प्राथमिक उपचार किया गया।

इजराइल (Israel) में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहु की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी और उनके सहयोगी दलों ने 52 सीटों जीत हासिल की है। वही विरोधी दलों को 57 सीटें मिली है।

आगामी मंगलवार को विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ताजिकिस्‍तान की दो दिन की यात्रा पर रवाना होंगे। वहाँ वे ताजिकिस्‍तान के विदेशमंत्री सिराजुद्दीन मोहरिद्दीन (Sirodjiddin Muhriddin) के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

यूरोपीय संघ (European Union) ने बुधवार से कोविड वैक्सीन एक्सपोर्ट के नियम सख्‍त कर दिए ताकि वैक्सीन का दुरूपयोग रोका जा सके।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कोरोना संबंधी प्रतिबंध 18 अप्रैल तक बढ़ने के कारण ईस्टर से जुड़े सभी कार्यक्रम रद्द कर दिये हैं।

2020 टोक्यो ओलम्पिक मशाल आज जापान के फुकुशिमा से शुरू हुई। यह मशाल अगले 121 दिन में जापान के 47 जिलों से गुजरेगी और यह मशाल 23 जुलाई को ओलम्पिक खेलों के उदघाटन समारोह के दिन टोक्यो पहुंचेगी।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab

More Stories
सुनील गावस्कर ने टीम में खिलाड़ियों के साथ भेदभाव होने का आरोप
सुनील गावस्कर ने टीम में खिलाड़ियों के साथ भेदभाव होने का आरोप लगाया।