22 जुलाई 2021 की मुख्य 15 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। दैनिक भास्कर पर पड़ा इनकम टैक्स का छापा।

ट्विटर ने अन्य सोशल मीडिया कंपनियों की तरह नए आईटी दिशानिर्देशों और डिजिटल मीडिया आचार संहिता का पालन करना शुरू किया।

File Photo_Dainik Bhaskar - Image by Official Twitter Handle of Dainik Bhaskar and Pixabay
File Photo_Dainik Bhaskar - Image by Official Twitter Handle of Dainik Bhaskar and Pixabay

देश के बड़े मीडिया समूह दैनिक भास्कर और दैनिक भास्कर ग्रुप के प्रमोटर्स पर दिल्ली और मुंबई की आयकर विभाग की विभिन्न टीमों द्वारा गुरुवार (22 जुलाई 2021) को तड़के 4:30 बजे दैनिक भास्कर के भोपाल, इंदौर, जयपुर, अहमदाबाद और महाराष्ट्र में स्थित 40 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। मीडिया समूह द्वारा टैक्स चोरी की सूचना मिलने पर आयकर विभाग ने यह कार्रवाई की है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के एक टीवी चैनल, भारत समाचार (Bharat Samachar) के लखनऊ स्थित ऑफिस और संपादक के घर की भी आयकर अधिकारियों की टीम ने तलाशी ली।

केन्‍द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने इस मामले पर कहा है कि एजेंसियां अपना काम करती हैं और सरकार इसमें हस्‍तक्षेप नहीं करती।

आज राज्यसभा में इलेकट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी (Ministry of Electronics and Information Technology) राज्‍य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि फेसबुक, गूगल, ट्विटर, लिंक्डइन, व्हाट्सएप और अन्य महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म-एसएसएमआई ने नए आईटी दिशानिर्देशों और डिजिटल मीडिया आचार संहिता का पालन करते हुए भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क अधिकारी और स्‍थानीय शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। और उन्होंने नए नियमों के तहत अनिवार्य रूप से मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना भी शुरू कर दिया है।

उन्होंने यह भी बताया कि नए नियमों के लागू होने के बाद भी, ट्विटर नियमों का पालन नहीं कर रहा था। लेकिन बाद में उसने मुख्य अनुपालन अधिकारी और एक स्‍थानीय शिकायत निवारण अधिकारी को आकस्मिक व्यवस्था के रूप में नियुक्त किया। ट्वीटर ने मंत्रालय को भारत में अपना संपर्क पता भी दिया है और जून 2021 की अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। श्री चंद्रशेखर ने कहा कि यदि सोशल मीडिया नेटवर्क की ये कम्‍पनियां नियमों का पालन नहीं करती हैं तो वे आईटी अधिनियम की धारा 79 के तहत मिलने वाली छूट की सुविधा नहीं ले पायेंगीं।

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री (MSME) नारायण राणे ने बताया कि सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को साढ़े चार लाख करोड रूपये तक का आपात ऋण देने के लिए इमेरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्‍कीम शुरू की गई है और इसे केन्‍द्र सरकार गारंटी योजना से भी दस प्रतिशत तक मदद मिलेगी।

असम में नवगठित उग्रवादी संगठन नेशनल लिब्रेशन फ्रंट ऑफ बोडोलैण्‍ड (National Liberation Front Of Bodoland) के अध्‍यक्ष एम. बाथा सहित 23 सदस्‍यों ने आज उदलगुडी जिले में हथियार डाल दिए। मुख्‍यमंत्री हेमन्‍ता बिस्‍वा सरमा ने ट्वीट कर बताया कि इन उग्रवादियों ने मुख्‍यधारा में शामिल होकर सरकार की नीतियों में भरोसा दर्शाया है।

आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लद्दाख के लिए एकीकृत बहु-उद्देशीय बुनियादी ढांचा विकास निगम और प्रबंध निदेशक के एक पद की स्‍थापना को मंजूरी दी है। इस निगम की स्‍थापना से लद्दाख का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित होगा और वहां के युवाओं के लिए विभिन्‍न अवसर उपलब्‍ध हो सकेंगे। यह निगम उद्योगों, पर्यटन, परिवहन और स्‍थानीय उत्‍पादों तथा हस्‍तशिल्‍प की वस्‍तुओं के विपणन के लिए काम करेगा।

केन्‍द्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान (Devusinh Jesingbhai Chauhan) ने आज बताया है कि दूरसंचार विभाग दूरसंचार सेवा पदान करने वाली कंपनियों- भारती एयरटेल, रिलायंस जियोइन्फोकॉम, वोडाफोन आइडिया और एमटीएनएल को 6 महीने की वैधता अवधि के साथ 5जी प्रौद्योगिकी परीक्षण की पहले ही अनुमति दे चुका है।

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने ग्रामीण लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए राज्य की सभी पंचायतों में पंचायत सचिवालय स्थापित करने का फैसला किया है। राज्य सरकार के इस फैसले से ग्रामीण युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 58,189 ग्राम पंचायतें हैं।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टोक्यो ओलम्पिक (Olympic Games Tokyo 2020) में भारतीय खिलाडियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए “हमारा विक्‍टरी पंच” अभियान शुरू किया।

पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के नवनियुक्‍त अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) समेत चार कार्यकारी अध्‍यक्ष कल चण्‍डीगढ़ में पार्टी कार्यालय में विधिवत् रूप से कार्यभार संभालेंगे।

आज भी संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पेगासस (Pegasus) जासूसी और कृषि कानूनों सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण बार-बार स्थगित करनी पड़ी।

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने फिर दोहराया है कि तीनों कृषि कानून किसानों के लिए लाभकारी और हित में हैं। उन्‍होंने कहा कि यदि किसान अपने मुद्दों को क्रमवार रखते हैं, तो सरकार उनके साथ विचार करने को तैयार है।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के सक्रिय होने और हवा के दबाव से पिछले कुछ दिनों से तेलंगाना और राजधानी हैदराबाद सहित कई हिस्‍सों में लगातार बारिश जारी है। महाराष्‍ट्र में भी मूसलाधार वर्षा से सेंट्रल और कोंकण रेलवे यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक आंध्रप्रदेश के तटवर्ती जिलों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी दी है।

आवास और शहरी विकास कार्य राज्‍य मंत्री कौशल किशोर (Kaushal Kishore) ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में कहा है कि सेन्‍ट्रल विस्‍टा (Central Vista) विकास और पुनर्विकास मास्‍टर प्‍लान के तहत किसी भी ऐतिहासिक इमारत को गिराया नहीं जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि निर्माण कार्य के दौरान शोधकर्ताओं और शोध छात्रों के लिए पुरानी सामग्री राष्‍ट्रीय अभिलेखागार और राष्‍ट्रीय संग्रहालय में रखी रहेगी।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के वायदे के मुताबिक लद्दाख में सात सौ पचास करोड रूपए की लागत से एक केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना को मंजूरी दे दी है। नई दिल्‍ली में कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना- प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बताया कि मंत्रिमंडल के इस फैसले से उच्‍च शिक्षा में क्षेत्रीय असंतुलन दूर होगा। श्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसके लिए, केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय अधिनियम 2009 में संशोधन के लिए विधेयक लाया जाएगा।

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने विशेष किस्‍म के इस्‍पात के लिए उत्‍पादन आधारित प्रोत्‍साहन योजना शुरू करने के सरकार के फैसले का स्‍वागत किया है। सीआईआई के अध्‍यक्ष टी वी नरेन्‍द्रन (T. V. Narendran) ने कहा कि इससे उच्‍च गुणवत्‍ता वाले इस्‍पात उत्‍पादन के क्षेत्र में निवेश बढेगा और घरेलू इस्‍पात कम्‍पनियां वैश्विक स्‍तर पर अधिक प्रति‍स्‍पर्धी बन सकेंगी।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab