दिनभर की टॉप 34 खबरें: प्रधानमंत्री बांग्लादेश पहुँचे। भारत बंद हुआ फ्लॉप। सोने में आई गिरावट।

PM Modi in Dhaka Bangladesh, Image Credit: Narendra Modi Official Facebook Page
PM Modi in Dhaka Bangladesh, Image Credit: Narendra Modi Official Facebook Page

पोलिटिकल न्यूज़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर आज अपनी आधिकारिक यात्रा पर बांग्लादेश पहुँचे। उनके ढाका पहुंचने पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने श्री मोदी का स्‍वागत किया और उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

आज किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का पूरे देश में कोई असर देखने को नहीं मिला। पंजाब और हरियाणा में दो दर्जन से अधिक कई स्थानों पर किसान द्वारा पटरियों पर विरोध प्रदर्शन करने के कारण केवल चार शताब्दी ट्रेनों को रद्द किया गया।

केरल विधानसभा चुनावों में जो मतदाता मतदान केन्‍द्र पर नहीं जा सकते उन्हें मतपत्र बांटने का काम आज से शुरू होगा। यह सुविधा चार लाख 444 लोगों को दी गई है जिनमे अस्‍सी वर्ष से अधिक की आयु के कोविड मरीज, क्‍वारंटीन में रहने वाले और दिव्‍यांग लोग शामिल है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने एक अप्रैल से दस अप्रैल तक चुनावी बॉन्ड जारी किये जाने को रोकने की याचिका रद्द कर दी है।

असम विधानसभा चुनावों में लगभग 50 प्रतिशत अति संवेदनशील, महत्वपूर्ण और अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग प्रणाली का उपयोग किया जाएगा।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने उन पर मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह (Parambir Singh) द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कराने का अनुरोध मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से किया।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी की उच्‍चतम न्‍यायालय के वरिष्‍ठ न्‍यायाधीश के खिलाफ की गई शिकायत कल खारिज कर दी। रेड्डी ने शिकायत की थी की उच्‍चतम न्‍यायालय के वरिष्‍ठ न्‍यायाधीश पर आरोप लगाया था कि वे आंध्रप्रदेश उच्‍च न्‍यायालय को प्रभावित कर रहे हैं और तेलगुदेशम पार्टी के हित में कार्य कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार कल समाप्त हो गया है और पहले चरण का मतदान शनिवार को होगा। इस चरण में पांच जिलों की तीस सीटों पर मतदान होगा और 191 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

असम के मुख्‍य चुनाव अधिकारी नितिन खडे ने बताया कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 23 महिलाओं सहित कुल 264 उम्‍मीदवार मैदान में हैं।

अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान कहा की पश्चिम बंगाल में भाजपा की सरकार बनने के बाद राज्‍य का औद्योगीकरण और रोजगार पैदा किया जायेगा।

असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान का मतदान शनिवार को होगा।

राष्ट्रीय समाचार

देश में अभी तक लगभग पांच करोड 55 लाख से अधिक लोगों को COVID-19 का टीका लगाया जा चुका है।

आज राष्‍ट्रपति रामना‍थ कोविंद को अचानक सीने में तकलीफ के कारण आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्‍पताल ले जाया गया। अस्‍पताल ने चिकित्‍सा बुलेटिन में कहा कि अभी उनकी हालत स्थिर है और उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है और वे निगरानी में हैं।

महाराष्‍ट्र में मुंबई के उपनगर भांडुप में एक मॉल में स्थित निजी कोविड अस्पताल में कल रात को आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई। राज्‍य सरकार ने इस घटना में जान गंवाने वालों के आश्रितों को पांच लाख की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

भारतीय तटरक्षक बल ने मिनीकॉय द्वीप समूह (Minicoy Island) के पास श्रीलंका की नौकाओं से तीन हजार करोड़ रूपये मूल्‍य की 3 सौ किलोग्राम हेरोइन जब्‍त की है और एक हजार कारतूसों सहित 5 ए.के. 47 राइफल बरामद की है।

श्रीनगर के बाहरी इलाके लवेपोरा में सीआरपीएफ की रोड ओपनिंग पार्टी -आरओपी की 73वीं बटालियन पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया। इस हमले में एक सहायक उपनिरीक्षक मंगाराम और चालक अशोक कुमार बलिदानी हो गए तथा दो अन्‍य जवान घायल हो गए।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक (Seo Wook) ने आज दिल्ली छावनी में भारत-कोरिया द्विपक्षीय मैत्री पार्क का उद्घाटन किया। इस मैत्री पार्क का निर्माण 1950 से 1953 के दौरान कोरिया युद्ध में भारतीय शांति सैनिकों के योगदान की याद में किया गया है।

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड मामलों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए देश के विभिन्‍न भागों से बिहार आ रहे लोगों का कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज शार्ट सर्विस कमीशन महिला अधिकारियों की कई याचिकाएं स्‍वीकार कर ली है। इन महिलाओं ने आर्मी में स्‍थायी कमीशन देने की मांग की है।

मध्‍यप्रदेश सरकार ने घोषणा की कि इन्‍दौर, भोपाल और जबलपुर के अलावा चार और शहरों बैतूल, छिंदवाडा, रतलाम और खरगोन में अगले आदेश तक हर रविवार लॉकडाउन रहेगा और स्‍कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

सरकार अगले कुछ महीनों में दिल्‍ली से मुम्‍बई तक जीपीएस (GPS) आधारित टोल संग्रह प्रणाली और ई-हाइवे शुरू करने पर काम कर रही है।

UT जम्‍मू कश्‍मीर के श्रीनगर में विश्‍व प्रसिद्ध डल झील के किनारों पर जबरवान पहाडियों की घाटी में स्थित एशिया का सबसे बड़ा टयूलिप गार्डन कल से आम जनता और पर्यटकों के लिए खुल गया। श्रीनगर के टयूलिप गार्डन में इस समय विभिन्‍न रंगों के लाखों टयूलिप फूल खिले हुए हैं।

भारत के प्रधान न्‍यायाधीश एस.ए.बोबडे ने केन्‍द्र सरकार से उच्‍चतम न्‍यायालय के वरिष्‍ठतम न्‍यायाधीश एन. वी. रमन्‍ना को देश का अगला प्रधान न्‍यायाधीश नियुक्‍त करने की सिफारिश की है। देश के 47वें प्रधान न्‍यायाधीश 23 अप्रैल को सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं।

केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर होली, शब-ए-बरात, बिहू, ईस्‍टर और ईद-उल-फित्र के समारोहों के दौरान बड़ी संख्‍या में लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने को कहा है।

मुंबई पुलिस के निलंबित अधिकारी सचिन वाजे को NIA कोर्ट के सामने पेशी के दौरान 3 अप्रैल तक के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) की हिरासत में भेजा गया।

सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी, 2020 के अपने दिए फैसले के बावजूद सेना में कई महिला अधिकारियों को फिटनेस के आधार पर स्थायी कमीशन न देने पर नाराजगी जताई है। कोर्ट ने आने वाले दो महीनों में इन महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के लिए कहा है।

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह (Param Bir Singh) ने बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दायर करके अपने स्थानांतरण को चुनौती देने के साथ ही महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की है। 24 मार्च को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस संजय किशन कौल की बेंच ने उनकी इस याचिका पर सुनवाई करने से मना करते हुए परम बीर सिंह को बॉम्बे हाईकोर्ट जाने को कहा था।

व्यापार समाचार

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 568 अंक बढकर 49,008.50 पर पहुंच गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 182 अंक चढकर 14,507.30 पर बंद हुआ।

आरबीआई ने सभी बैंकों को 31 मार्च को अपनी शाखाएं निर्धारित समय तक खुला रखने का निर्देश दिया है। सरकारी लेनदेन करने के लिए आरबीआई की विंडो 31 मार्च की रात 12 बजे तक खुली रहेंगी।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में गिरावट के चलते मल्‍टी कॉमोडिटी एक्‍सचेंज में अप्रैल महीने में आपूर्ति किये जाने वाले सोने का मूल्‍य आज 185 रूपये घटकर 44 हजार छह सौ 75 रूपये प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया है।

रिजर्वबैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि बैंक महामारी के दुष्प्रभावों से अर्थव्यवस्था को निकालकर और इसे सुदृढ़ बनाने के लिए सभी नीतिगत उपायों का इस्तेमाल करने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

खेल समाचार

आई.एस.एस.एफ. वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में भारत के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (Aishwarya Pratap Singh Tomar) ने स्वर्ण पदक जीता।

सायना नेहवाल (Saina Nehwal) और किदाम्‍बी श्रीकांत (Srikanth Kidambi) ने ऑरलियंस मास्‍टर्स बेड‍मिंटन टूर्नामेंट (Orleans Masters Badminton Tournament) में जीत से शुरूआत की।

नई दिल्ली में हो रही आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) प्रतियोगिता की पचास मीटर मिक्स्ड टीम स्पर्धा में संजीव राजपूत और तेजस्विनी सावंत ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। इसी स्पर्धा में ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर (Aishwarya Pratap Singh Tomar) और सुनिधि चौहान की भारतीय जोड़ी ने कांस्य पदक अपने नाम किया। भारत के विजयवीर सिद्धू (Vijayvir Singh Sidhu) ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्‍पर्धा में रजत पदक जीता।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab

More Stories
Lockdown - Image by Pixabay
मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अनलॉक प्रक्रिया शुरू। भारत ने ब्रिक्‍स देशों की बैठक बुलाई।