21 जुलाई 2021 की मुख्य 5 अंतरराष्ट्रीय खबरें हिंदी में। अमेरिका ने सोमालिया में अल-शबाब पर एयर स्ट्राइक की। हैती में राष्‍ट्रपति जोवेनल मोसे की हत्या के बाद नए प्रधानमंत्री ने शपथ ली।

File Photo - Pentagon - Image by Pixabay
File Photo - Pentagon - Image by Pixabay

पेंटागन ने मंगलवार को कन्फर्म किया कि अमेरिका ने बायडन सरकार के अंतर्गत सोमालिया में आतंकवादी संगठन अल कायदा (Al Qaeda) से जुड़े संगठन अल-शबाब (Harakat al-Shabaab al-Mujahideen) पर पहली एयर स्ट्राइक की है। किसी भी नागरिक के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

हैती (Haiti) में एरियल हैनरी (Ariel Henry) ने नए प्रधानमंत्री के रूप मे शपथ ली। करीब दो सप्‍ताह पहले राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस (Port-au-Prince) में राष्‍ट्रपति जोवेनल मोसे (Jovenel Moise) की हत्‍या कर दी गयी थी। वैसे अपनी हत्‍या से पहले मोसे ने हैनरी से पदभार संभालने के लिए कहा था।

उत्तर पश्चिम नाइजीरिया (Nigeria) में 8 जून को ज़मफारा (Zamfara) से अगवा किए गए सौ महिलाओं और बच्‍चों को बिना किसी फिरौती के डाकुओं से छुडा लिया गया है।

चीन में मूसलाधार वर्षा से हेनान प्रांत में बाढ़ आने के कारण लोगों को अपना घर छोड़कर जाने को बाध्‍य होना पड़ा है। सड़के पानी में डूबी हुई हैं और सार्वजनिक यातायात बाधित है। ल्‍योयांग सिटी (Luoyang) में बांध में बीस मीटर तक दरार आ गई है। हेनान प्रांत (Henan) में भी एक बांध के टूट जाने का खतरा है। इन इलाकों में सेना बचाव कार्यों के लिए तैनात कर दी गई है।

बेल्जियम (Belgium) में बाढ़ के कारण मारे गए लोगों की स्‍मृति में एक मिनट का मौन रखा गया। पिछले दिनों पश्चिमी यूरोप में बाढ़ के कारण दो सौ लोगों की मृत्‍यु हो गई है। पिछले सप्‍ताह मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण बेल्जियम और जर्मनी के ज्‍यादातर कस्‍बों और गाँवो में व्‍यापक तबाही हुई है। जर्मनी की चांसलर Angela Merkel ने बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। बेल्जियम में 31 लोगों की मृत्‍यु हुई और अनेक लोग लापता हैं। जर्मनी में मंगलवार को मृतकों की संख्‍या बढकर 169 हो गई है।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab