22 जुलाई 2021 की मुख्य 5 अंतरराष्ट्रीय खबरें हिंदी में। ओलिम्पिक खेलों (Olympic Games Tokyo 2020) का उद्घाटन कल

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद भारत की 4 दिन की यात्रा पर।

Olympic Games Tokyo 2020 - Image by Official Olympic Twitter Handle
Olympic Games Tokyo 2020 - Image by Official Olympic Twitter Handle

ओलिम्पिक खेलों (Olympic Games Tokyo 2020) का उद्घाटन कल जापान की राजधानी तोक्‍यो (Tokyo) में भारतीय समयानुसार शाम 4 बजकर 30 मिनट से पारम्‍परिक और औपचारिक रूप से किया जायेगा। तोक्‍यो ओलिम्पिक का शुभांकर मिराईतोवा (Miraitowa) है। 150 करोड़ की लागत से बने आधुनिक नेशनल स्‍टेडियम में 68 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था हैं।

हालांकि जापान में कोरोना आपातकाल लगा होने के कारण यह समारोह और कई खेल स्‍पर्धाएं बिना दर्शकों के आयोजित की जायेगी

तोक्‍यो ओलिम्पिक में 33 खेल स्‍पर्धाएं आयोजित की जायेगी, जिसमें 206 देशों के 11 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे जबकि भारत के 127 खिलाड़ी भाग ले रहे है। भारत की ओर से महिला मुक्‍केबाज मैरीकॉम (Mary Kom) और हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) उद्घाटन समारोह में भारत के ध्‍वजवाहक होंगे।

विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने एक बयान में कहा कि इस वर्ष की वैक्सीन का लगभग 75% उत्पादन भारत, जर्मनी, अमेरिका, फ्रांस और चीन में हुआ है।

अमेरिका के एक वरिष्ठ सांसद ने राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ईमेल एक्सचेंज (Microsoft Exchange Server) पर हुए साइबर हमले के लिए चीन पर प्रतिबंध लगाने का निवेदन किया है।

मालदीव (Maldives) के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद (Abdulla Shahid) भारत की 4 दिन की यात्रा पर दिल्ली पहुंचे। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे और विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर से महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय, बहुपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर कल बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिन्‍दम बागची ने संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि भारत और अफगानिस्‍तान के द्विपक्षीय संबंध, अक्‍टूबर 2011 में हस्‍ताक्षरित रणनीतिक भागीदारी समझौते से निर्देशित हैं। उन्‍होंने कहा कि विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने जिनेवा में हुए अफगानिस्‍तान सम्‍मेलन 2020 में अफगानिस्‍तान में विकास के प्रति भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता पर जोर दिया था। भारत, अफगानिस्‍तान में शांति, लोकतंत्र और समृ‍द्ध भविष्‍य के लिए वहां की सरकार और लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति में पूरा सहयोग करता है।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab