19 जुलाई 2021 की मुख्य 5 अंतरराष्ट्रीय खबरें हिंदी में। नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने विश्वासमत हासिल किया। केन्या में पेट्रोल टैंकर में आग लगने से 13 लोगों की मौत।

File Photo- PM Modi with the PM of Nepal_Mr. Sher Bahadur Deuba at Hyderabad House_Image by Wikipedia
File Photo- PM Modi with the PM of Nepal_Mr. Sher Bahadur Deuba at Hyderabad House_Image by Wikipedia

नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) ने प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है। उन्हें जरूरी 136 मतों से कहीं अधिक 165/275 सदस्यों के वोट मिले।

चीन, जापान, स्विटजरलैंड और रूस के बाद भारत दुनिया में पांचवें सबसे बड़े विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign exchange reserves) वाले देश के रूप में उभरा है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Pankaj Choudhary) ने बताया कि पिछले महीने की 25 तारीख को देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 609 अरब डॉलर था। उन्होंने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार आयात की दृष्टि से 18 महीने से अधिक की अवधि के लिए पर्याप्‍त है।

केन्या (Kenya) के पश्चिमी हिस्से में कल एक पेट्रोल टैंकर के पलट जाने और उसके बाद उसमें आग लग जाने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। इनमें से अधिकतर उन लोगों की मौत हुई है, जो टैंकर के पलटने के बाद पेट्रोल ले जाने के लिए एकत्र हुए थे। स्थानीय पुलिस प्रमुख ने बताया कि 24 लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। इनमें से कुछ गंभीर अवस्था में हैं। घायलों में बच्चे भी शामिल हैं।

दुनियाभर में कोविड महामारी के कारण हज की मुख्‍य रस्‍म के लिए सऊदी अरब के अराफात मैदान में आज करीब 60 हजार लोग एकत्र हुए। लगातार दूसरे वर्ष केवल सऊदी अरब के निवासियों को ही हज की अनुमति दी गयी है।

पाकिस्‍तान (Pakistan) के गृहमंत्री शेख राशिद अहमद (Sheikh Rasheed Ahmad) ने अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के राजदूत की बेटी के अपहरण में भारत का हाथ होने का विवादास्पद दावा किया है। अफगानिस्‍तान ने पाकिस्‍तान के गृह मंत्री के इस विवादास्पद बयान पर गहरी चिन्‍ता प्रकट की है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) से चर्चा के दौरान कहा कि इस तरह के बयान द्विपक्षीय संबंधों और फिलहाल जारी जांच की विश्‍वसनीयता पर बुरा असर डालेंगे।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept