20 जुलाई 2021 की मुख्य 5 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। राज कुंद्रा पोर्न मामले में गिरफ्तार। पेगासस (Pegasus) मामले में संसद में लगातार दूसरे दिन हंगामा।

Raj Kundra - Image by Official Twitter handle of Raj Kundra
Raj Kundra - Image by Official Twitter handle of Raj Kundra

मुंबई की अपराध शाखा (crime branch) ने कारोबारी और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा (Raj Kundra) को अश्लील फिल्में (Porn Movies) बनाने और उन्हें कुछ ऐप पर जारी करने के सिलसिले में गिरफ्तार किया है।

केन्द्र सरकार ने कीमतों पर नियंत्रण के लिए तथा राज्य सरकारों और विभिन्न पक्षकारों से मिली जानकारी के बाद मिल मालिकों और थोक कारोबारियों के लिए दलहन के भंडारण नियमों को उदार बनाया है और दाल के आयातकों को भंडारण सीमा से छूट देने की घोषणा की है। दलहन भंडारण सीमा केवल तूर, उड़द, चना और मसूर की दालों पर ही लागू होगी। उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) ने कहा, संशोधित आदेश के अनुसार इन दालों पर भंडारण सीमा इस वर्ष 31 अक्तूबर तक लागू रहेगी।

आज लगातार दूसरे दिन संसद के दोनों सदनों में पेगासस (Pegasus) जासूसी सहित विभिन्‍न मुद्दों को लेकर हंगामा हुआ। लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक और राज्‍यसभा की कार्यवाही बार-बार स्‍थगित करनी पड़ी। दोपहर तीन बजे जैसे ही लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई कांग्रेस सहित तृणमूल कांग्रेस द्रमुक और अन्‍य दलों के सदस्‍य पेगासस जासूसी मामले और अन्‍य मुद्दों पर स्‍थगन प्रस्‍ताव की मांग करते हुए अध्‍यक्ष के आसन के समीप पहुंच गए। अध्‍यक्ष ने सदस्‍यों से शांति बनाए रखने की अपील की लेकिन वे विरोध करते रहे ऐसे में सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि संसद के मॉनसून सत्र के दौरान सरकार सार्थक चर्चा और सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर देने के लिए तैयार है। सत्र से पहले कल संसद के बाहर श्री मोदी ने सभी सांसदों और राजनीतिक दलों से सदन में तीखे से तीखे और धारदार सवाल पूछने का आग्रह किया। यह सदन परिणामकारी हो, सार्थक चर्चा के लिए समर्पित हो, देश की जनता जो जवाब चाहती है, वो जवाब सरकार को देने की पूरी तैयारी है।

उपभोक्‍ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्‍य मंत्री साधवी निरंजन ज्‍योति ने एक लिखित प्रश्‍न के जवाब में यह बताया कि राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए लाभार्थियों के राशन कार्ड (Ration Card) को आधार नम्‍बर से जोड़ने की समय सीमा इस वर्ष 30 सितम्‍बर तक बढ़ा दी है।

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी (CBDT) ने ऑनलाइन आयकर रिटर्न भरने के लिए फॉर्म 15 सीए और 15 सीबी दाखिल करने की समय सीमा 15 जुलाई से बढाकर 15 अगस्‍त-2021 कर दी है। करदाता ये आयकर रिटर्न फॉर्म मेनुअल तरीके से भी भर सकेंगे। सीबीडीटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर डॉक्यूमेंट आईडेंटिफेकशन नंबर जेनेरेट करने के उद्देश्य से बाद में इन फॉर्म को अपलोड करने की सुविधा दी जाएगी।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab