21 जुलाई 2021 की मुख्य 5 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। जम्‍मू-कश्‍मीर की मूल निवासी महिलाओं के पतियों को भी मिलेगा निवासी प्रमाण-पत्र। राज कुंद्रा 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में

File Photo_Kashmiri Women - Image by Wikipedia
File Photo_Kashmiri Women - Image by Wikipedia

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन अब जम्‍मू-कश्‍मीर की मूल निवासी महिलाओं के पतियों को भी निवासी प्रमाण-पत्र जारी करेगी। भाजपा ने इसे एक एतिहासिक फैसला बताते हुए कहा कि इससे जम्‍मू-कश्‍मीर की महिलाओं के साथ हो रहा अन्‍याय समाप्‍त कर दिया गया है। वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर प्रदेश कांग्रेस समिति ने इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा है कि सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर के निवासियों की कीमत पर, बाहरी लोगों को जमीन और नौकरियां देने के द्वार खोल रही है।

मुंबई की एक अदालत ने कारोबारी राज कुंद्रा (Raj Kundra) को अश्‍लील फिल्‍में बनाने और उन्‍हें कुछ ऐप पर जारी करने के कथित मामले में 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। पुलिस ने राज कुंद्रा का मोबाइल फोन जब्‍त कर लिया है। फोन में रखी गई सामग्री तथा कुंद्रा के व्‍यावसायिक लेन-देन की जांच की जानी है। कुंद्रा के अलावा पुलिस ने एक और आरोपी रायन थोर्प (Ryan Thorpe) को अदालत में पेश किया। उसे भी 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेजा गया है।

केरल की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री वीना जॉर्ज (Veena George) ने कहा है कि राज्‍य के तिरुवनंतपुरम के क्षेत्रों में तीन और लोगों में जीका वायरस (Zika fever) के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके साथ ही राज्‍य में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या 41 हो गई है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने आज कम भार वाली टैंकरोधी मिसाइल का परीक्षण किया। स्‍वदेश विकसित यह मिसाइल मानव पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड है। यह मिसाइल थर्मल साइट से जुडे मानव पोर्टेबल लांचर से छोडी गई और इस मिसाइल ने टैंक पर सीधा हमला किया और उसे नष्‍ट किया। इस परीक्षण से न्‍यूनतम रेंज में हमला करने की मिसाइल की क्षमता की सफलतापूर्वक पुष्टि हुई। मिसाइल के परीक्षण के सभी उद्देश्‍य पूरे हुए।

डीआरडीओ ने आज ओडिसा तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से हवा में मार करने में सक्षम नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण जमीन आधारित प्‍लेटफार्म से किया गया जिसके साथ बहुउद्देशीय रडार, कमांड, नियंत्रण और संचार प्रणाली तथा लान्‍चर जैसी सभी शस्‍त्र प्रणाली लगी हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) में संयुक्त् सचिव विक्रम सहाय ने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म और डिजिटल समाचार प्रकाशन के लिए डिजिटल मीडिया नीति संहिता नागरिकों को केन्द्र में रखकर तैयार की गई है। यह संहिता डिजिटल समाचार प्रकाशन के लिए प्रभावी शिकायत निपटान तंत्र स्थापित करती है।

भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BharatNet) ने 16 राज्यों में भारत नेट के विस्तार के लिये सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल में वैश्विक निविदा आमंत्रित की है। सरकार इसके लिए 19 हजार 41 करोड़ रूपये का अधिकतम अनुदान उपलब्ध कराएगी।

सरकार ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत अब तक 15 लाख 97 हजार करोड़ रुपये की राशि के 30 करोड़ से अधिक ऋण स्वीकृत किए गए हैं। वित्त राज्य मंत्री डॉक्‍टर भागवत किसनराव कराड ने कल राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के दौरान देश भर में 11 करोड़ 29 लाख से अधिक ऋण मंजूर किए गए, जिनमें छह लाख 41 हजार करोड़ रुपये वितरित किए गए।

पंजाब के मुख्‍यमंत्री के मीडिया सलाहकार ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) के मुख्‍यमंत्री से मुलाकात के लिए समय मांगने की खबर से इंकार किया है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह (Captain Amarinder Singh) पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से उनके खिलाफ दिये गये वक्‍तव्‍य पर सार्वजनिक रूप से माफी मांगने के बाद ही मुलाकात करेंगे। सिद्धू के करीबी राज्‍य के केबिनेट मंत्री सुखजिन्‍दर सिंह रंधावा ने कहा है कि यह कांग्रेस हाई कमान के आदेशों को चुनौती देने जैसा है। इस बीच नवजोत सिंह सिद्धू ने अमृतसर में अपना शक्ति प्रदर्शन शुरू कर दिया है। राज्‍य के मंत्री सुखजिन्‍दर सिंह रंधावा, रजिन्‍दर सिंह बाजवा, चरणजीत सिंह चन्‍नी, सुखबिन्‍दर सिंह सरकारिया सहित 62 विधायक अमृतसर में सिद्धू के घर पर एकत्रित हुए।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) ने कल शाम संसद के दोनों सदनों के सभी दलों के नेताओं के साथ बातचीत की। बैठक का उद्देश्‍य सांसदों को भारत में कोविड स्थिति और इससे निपटने के लिए सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा प्रबंधों से अवगत कराना था। उन्‍होंने सभी नेताओं को व्‍यावहारिक जानकारी और सुझावों के लिए धन्‍यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के विभिन्‍न भागों से प्राप्‍त जानकारी से नीति बनाने में ठोस मदद मिलेगी।

श्री मोदी ने कहा कि महामारी राजनीति का विषय नहीं है, यह पूरी मानवता के लिए चिंता का विषय है। उन्‍होंने कहा कि मानव जाति ने पिछले एक सौ वर्षों में ऐसी भीषण महामारी का सामना नही किया। श्री मोदी ने देश के प्रत्‍येक जिले में एक ऑक्‍सीजन संयंत्र सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया।

यूनेस्‍को (UNESCO) ने मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर और ओरछा शहरों को ऐतिहासिक शहरी भू-परिदृश्‍य परियोजना के लिए चुना है। इस परियोजना के अंतर्गत ऐतिहासिक शहरों की संस्‍कृति और धरोहर को संरक्षित रखते हुए उनका समग्र और योजनाबद्ध विकास किया जाएगा।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab