17 जुलाई 2021 की मुख्य 5 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। विदिशा कुँए हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ी। मध्‍यप्रदेश में एक विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्‍त।

Vidisha Well Accident - Pixabay Illustration Image
Vidisha Well Accident - Pixabay Illustration Image

मध्यप्रदेश में विदिशा में हुए कुँए हादसे में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है। अब तक 19 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है जबकि 11 लोगों के शव बरामद किए गए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है और मारे गए लोगों के निकट परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी मृतकों के परिवार को पांच-पांच लाख रुपए तथा घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए और निशुल्क उपचार की घोषणा की।

नीति आयोग के सदस्य, स्वास्थ्य डॉक्टर वी.के. पॉल (Vinod Kumar Paul) ने कहा है कि कोविड के खिलाफ लड़ाई में अगले 100 से 125 दिन महत्वपूर्ण हैं। कल मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व कोविड की तीसरी लहर की ओर बढ़ रहा है और यहां तक कि प्रधानमंत्री ने भी इसका उल्लेख किया है और कहा है कि किसी भी बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

आज नई दिल्‍ली में सीमा सुरक्षाबल के 18वें स्‍थापना दिवस समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री का मानना है कि सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढा़ंचे को मजबूत करके ही देश को सुरक्षित रखा जा सकता है। पिछली यूपीए सरकार के दौरान हुए काम-काज से तुलना करते हुए श्री शाह ने कहा कि वर्ष 2008 से 2014 के बीच की अवधि में सीमा पर केवल 3 हजार 6 सौ किलामीटर सड़कें बनाई गई, लेकिन नरेन्‍द्र मोदी सरकार के नेतृत्‍व में अब तक 4 हजार 764 किलोमीटर सडकों का काम पूरा हो चुका है।

श्री शाह ने यह भी कहा कि अर्द्धसैनिक बलों की आवाजाही को सहज बनाने के लिए यूपीए सरकार ने केवल एक सुरंग बनायी थी जबकि नरेन्‍द्र मोदी सरकार अब तक छह सुरंगें बना चुकी है और 19 सुरंगों का निर्माण कार्य चल रहा है। श्री शाह ने आश्‍वस्‍त किया कि सीमा पर बाड़ लगाने का काम अगले वर्ष से पहले ही पूरा हो जाएगा।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में जल्‍दी ही स्‍वेदशी ड्रोन प्रणाली तैनात कर दी जाएगी। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा अन्‍य संबंधित एजेंसियां इस पर काम कर रही हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार (शरद पवार) ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। श्री पवार ने अपने ट्वीट में कहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ राष्ट्रहित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

मध्‍यप्रदेश के सागर जिले में आज चाइम्स एविएशन अकादमी (Chimes Aviation Academy) का एक सेसना विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया और सुखद खबर यह है कि प्रशिक्षु पायलट सुरक्षित है। जांच दल दुर्घटनास्‍थल के लिए रवाना हो गई है।