19 जुलाई 2021 की मुख्य 5 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। गृह मंत्री अमित शाह ने पेगासस (Pegasus) मामले को भारत की छवि खराब करने का प्रयास बताया। संसद का वर्षाकालीन सत्र आज से शुरू।

Fear of Pegasus - Illustration Image by Pixabay
Fear of Pegasus - Illustration Image by Pixabay

संचार, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज पेगासस (Pegasus) मामले पर जोर देकर कहा कि फोन टैपिंग से जासूसी के आरोप पूरी तरह गलत और आधारहीन हैं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता रवि शंकर प्रसाद ने पेगासस (Pegasus) पर कांग्रेस की टिप्‍पणियों को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि पिछले 50 वर्ष से अधिक समय तक देश पर शासन कर चुकी कांग्रेस का यह नया चलन है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि विघटनकारी और अवरोध खड़े करने वाले षड्यंत्र के जरिये भारत को विकास के पथ से भटकाने में सफल नहीं होंगे। उन्‍होंने कहा कि अनेक वैश्विक संगठन भारत की प्रगति नहीं चाहते जो विघटन के अनेक प्रयास कर रहे हैं। गृह मंत्री ने कहा कि संसद का मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले दिन दुनियाभर में भारत की छवि खराब करने के लिए कुछ वर्गों ने एक रिपोर्ट फैलाई।

पेगासस (Pegasus) मामले के कारण लोकसभा की कार्यवाही विपक्षी सदस्‍यों के हंगामें के कारण दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई। सदन की बैठक शुरू होने पर शोरगुल शुरू हो गया। इस बीच, विपक्षी सदस्‍य सदन के बीचों बीच आ गये और किसानों से संबंधित कानूनों को रद्द करने की मांग और तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर नारेबाजी करने लगे। शोर-शराबा जारी रहने की वजह से लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी।

संसद का वर्षाकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। सत्र के दौरान 19 बैठकें होंगी। इसमें सरकारी कामकाज से संबंधित 31 विषय निपटाए जाएंगे। इनमें 29 विधेयक और दो वित्तीय प्रस्‍ताव शामिल होंगे। छह विधेयक अध्यादेशों का स्थान लेंगे। ये हैं –
* अभिकरण सुधार (सेवा युक्तिकरण और शर्तें) विधेयक, 2021
* दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021
* राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग विधेयक, 2021
* अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक, 2021
* भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2021
* होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक, 2021

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि इस वर्ष केन्द्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में सामान्य प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। आयोग ने एक ट्वीट में कहा कि मौजूदा कोविड महामारी के मद्देनजर केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2021-22 के दौरान प्रवेश प्रक्रिया पहले की तरह जारी रहेगी। केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सामान्‍य प्रवेश परीक्षा को शैक्षिक सत्र 2022-23 से लागू किया जा सकता है।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले (Shopian) के चेक सादिक खान इलाके में कल शाम सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के शीर्ष कमांडर सहित दो आतंकवादी मारे गए। आतंकवादियों के पास से हथियार और विस्फोटक सहित आपत्तिजनक सामग्री मिली है।