27 जुलाई 2021 की मुख्य 5 अंतरराष्ट्रीय खबरें हिंदी में। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत पहुंचे। म्‍यामांर सैन्‍य सरकार ने 2020 के चुनावों को किया निरस्‍त।

भारत-रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-2021 अगले महीने रूस के वोल्गोग्राड (Volgograd) में आयोजित।

File Photo- Antony Blinken with Aung San Suu Kyi - Image Credit - Official Twitter handle of Antony Blinken
File Photo- Antony Blinken with Aung San Suu Kyi - Image Credit - Official Twitter handle of Antony Blinken
Last updated:

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन (Antony Blinken) भारत की दो दिन की यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचे। यात्रा के दौरान परस्‍पर हित के विभिन्‍न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी और दोनों देशों के संबंधों को मजबूती देने पर विचार-विमर्श होगा।

म्‍यामांर की सैन्‍य सरकार ने 2020 के चुनाव परिणामों को निरस्‍त कर दिया है और कहा है कि यह चुनाव स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष नहीं हुए थे। इस चुनाव में आंग सान सू की (Aung San Suu Kyi) की पार्टी को जीत मिली थी।

भारत-रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-2021 का 12वां संस्करण अगले महीने की पहली से 13 तारीख तक रूस के वोल्गोग्राड (Volgograd) में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का उददेश्‍य अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूहों के खिलाफ एक संयुक्त बल द्वारा संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत कार्रवाई करना है। दोनों देशों के दो सौ पचास सैनिक इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे।

डेल्‍टा वैरिएंट (Delta Variant) के कारण को‍विड संक्रमितों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए अमेरिका ने मौजूदा यात्रा प्रतिबंध तुरंत वापस नहीं लेने की घोषणा की है।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो. बाइडन (Joe Biden) ने घोषणा की है किे अमेरीकी सेना इस साल के अंत तक इराक से चली जाएगी, पर वह इराक की सेना को प्रशिक्षण और परामर्श देती रहेगी।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, YouTube, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn, Gettr

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept