29 जुलाई 2021 की मुख्य 5 अंतरराष्ट्रीय खबरें हिंदी में। भारतीय नौसेना ने केन्या में Exercise Cutlass Express में हिस्सा लिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ताजिकिस्तान में SCO की बैठक में भाग लिया।

विदेशमंत्री Dr. S. Jaishankar: अफगानिस्‍तान की स्थिति का हल सैन्‍य कार्रवाई से नहीं निकल सकता।

Naval Exercise - Illustration by Pixabay
Naval Exercise - Illustration by Pixabay
Last updated:

भारतीय नौसेना का जहाज तलवार केन्या (Kenya) में मोम्‍बासा (Mombasa) के बंडारी मैरीटाइम अकादमी (Bandari Maritime Academy) में बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास कटलैस एक्सप्रेस – 2021 (Exercise Cutlass Express) में भाग ले रहा है। यह अभ्यास 26 जुलाई से 6 अगस्‍त तक चलेगा। बंदरगाह पर अभ्‍यास 26 से 28 जुलाई तक आयोजित किया गया। इस समु्द्री अभ्‍यास में भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो सहित केन्या, जिबूती, मोज़ाम्बिक, कैमरून और जॉर्जिया के तटरक्षक बल की नौसेनाओं के कर्मी भाग ले रहे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कल ताजिकिस्तान (Tajikistan) के दुशांबे (Dushanbe) में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। भारत ने कहा है कि वह संगठन के साझेदारों के साथ समानता, परस्‍पर सम्‍मान और समझ-बूझ के आधार पर द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने को उच्‍च प्राथमिकता देता है। उन्‍होंने एससीओ के दायरे में क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने का भारत का संकल्‍प दोहराया।

विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने कहा है कि अफगानिस्‍तान की स्थिति का हल सैन्‍य कार्रवाई से नहीं निकल सकता। उन्‍होंने बातचीत के जरिये राजनीतिक हल निकालने पर जोर दिया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत बल प्रयोग से निकले किसी भी परिणाम को स्‍वीकार नहीं करेगा।

अलास्‍का (Alaska) में कल 8.2 तीव्रता का भूकम्‍प आया और अमेरीकी सरकार ने दक्षिण अलास्‍का प्रायद्वीप में सुनामी की चेतावनी जारी की है। कुछ तटों के पास अगले कुछ घंटों में सुनामी की तेज लहर चलने की आशंका है।

बांग्लादेश में कॉक्स बाजार इलाके (Cox’s Bazar District) में बाढ़ और भूस्खलन से 12 हजार से अधिक रोहिंग्या प्रभावित हुए हैं और 11 की मौत हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि मंगलवार को बुलखाली और पलॉगखाली में छह लोगों की मौत हो गई। कल टेक्नाफ इलाके में पांच लोगों की मौत हो गई।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, YouTube, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn, Gettr

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept