23 जुलाई 2021 की मुख्य 15 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। जम्‍मू कश्‍मीर में फिर मिला घातक ड्रोन। देशभर में धूमधाम से गुरुपूर्णिमा मनाई गई।

तेलंगाना और महाराष्‍ट्र में भारी बारिश और बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, NDRF और सेना राहत कार्य में लगी।

Another armed drone in Jammu and Kashmir - Image by Pixabay
Another armed drone in Jammu and Kashmir - Image by Pixabay

जम्‍मू कश्‍मीर में जम्‍मू क्षेत्र के अंतरराष्ट्रीय सीमा से छह किलोमीटर के भीतर कानाचक इलाके में पुलिस ने आज तड़के पांच किलोग्राम आईईडी ले जा रहे एक ड्रोन को मार गिराया। इस टेट्रा कॉप्‍टर में छह पंखे होते हैं। छह में से पांच में आईईडी बंधा हुआ था जिसे जब्‍त कर लिया गया है और इसकी जांच की जा रही है।

वेद, पुराण और महाभारत के रचयिता भगवान महर्षि वेदव्यास जी का अवतरण दिवस पुरे देश में आज गुरुपूर्णिमा के रूप में भक्तिपूर्वक मनाया गया।

महान देशभक्त लोकमान्य बालगंगाधर तिलकजी और अमर चंद्रशेखर आजाद जी की भी जयंती भावपूर्वक मनाई गई।

गुजरात में कक्षा 9वी से 11वी तक के विद्यार्थियों के स्कूल 26 जुलाई से 50% बैठने की क्षमता के साथ खुल जाएंगे।

तेलंगाना के विभिन्न भागों में तेज वर्षा जारी है। गोदावरी और कृष्णा दोनों नदियों में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए राज्य के कई जिलों में अलर्ट घोषित किया गया है। आदिलाबाद जिले सहित सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमों को भेजा गया है और बचाव और राहत अभियान चलाने के लिए स्थानीय अधिकारियों को चौबीसों घंटे अलर्ट पर रखा गया है।

महाराष्‍ट्र में मूसलाधार बारिश, बाढ और भूस्‍खलन से रत्‍नागिरी, रायगढ़, सिंद्धूदुर्ग, कोल्‍हापुर और सतारा जिले बुरी तरह से प्रभावित हैं। भारतीय नौसेना तटरक्षक बल और एनडीआरएफ के जवान बचाव कार्य और प्रभावित लोगों को निकालने में लगे हुए हैं।

वायुसेना ने बाढ़ राहत कार्यों में दो एमआई-17वी5 और दो एमआई-17 हेलीकाप्टर तैनात किए हैं। पश्चिमी नौसेना कमान ने राज्य सरकार की मदद के लिए चिपलुन में पांच और महाड में दो टीमें भेजी हैं।

महाराष्‍ट्र के बाढ़ प्रभावित जिलों में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की 18 टीमें तैनात की गई हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक निकट भविष्य में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी – CBDC की शुरूआत कर सकता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज गोरखपुर के गोरखपुर उरर्वक परिसर में राज्‍य में पाँचवे सैनिक स्‍कूल की आधारशिला रखी। मुख्‍यमंत्री ने 187 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी और उद्घाटन किया।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने आज ओडिसा के चांदीपुर तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिसाइल ने तेज गति से जा रहे ड्रोन को सफलतापूर्वक निशाना बनाया।

यह परीक्षण प्रतिकूल मौसम में किया गया ताकि हर मौसम में शस्त्र प्रणाली की क्षमता की पुष्टि की जा सके। चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज में तैनात राडार, टेलिमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल निगरानी प्रणाली से एकत्र आंकड़ों के जरिए मिसाइल की क्षमता परखी गई।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि भारतीय रेलवे के निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्‍होंने यह बताया कि पूंजीगत वित्त पोषण में अंतर को पाटने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी मोड की परिकल्पना की गई है ताकि नेटवर्क के तेजी से विकास, रोलिंग स्टॉक के विनिर्माण और यात्री तथा माल ढुलाई सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके।

केंद्र ने कोविड महामारी (COVID-19) के दौरान 921 डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं की मृत्यु पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 50-50 लाख रुपये के बीमा दावे का भुगतान किया है।

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद शांतनू सेन (Santanu Sen) को आज राज्‍यसभा से अमर्यादित व्‍यवहार के लिए मानसून सत्र तक निलंबित कर दिया गया है। कल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और आईटी मंत्री (Ministry of Electronics and Information Technology) अश्विनी वैष्‍णव कुछ लोगों के फोन डाटा से समझौता करने के सबंध में बयान देने राज्‍य सभा में जा रहे थे तो टीएमसी सांसद ने उन्‍हें धक्‍का दिया और बयान की कॉपी फेंक दी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती पवार ने आज लोकसभा में यह जानकारी दी कि सरकार ने अब तक COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए नौ हजार 725 करोड 15 लाख रुपये खर्च कर चुकी है। इसमें टीकों की खरीद और टीकाकरण की लागत शामिल है। एक लिखित प्रश्‍न के उत्तर में उन्‍होंने कहा कि घरेलू वैक्सीन निर्माताओं के साथ खरीद समझौते में कोई देरी नहीं हुई है।

कांग्रेस, डीएमके और शिवसेना के सांसदों ने पेगासस जासूसी मुद्दे पर आज संसद भवन परिसर में तख्तियां दिखाकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मामले की न्यायिक जांच की मांग की है।

आज भी पेगासस जासूसी और अन्‍य मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित की गई।

लोकसभा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने आज बताया कि फिलहाल किसी भी देश के पास भूकम्प आने का अनुमान लगाने की क्षमता नहीं है। पर भारत लोगों को भूकम्प के बारे में पहले ही सचेत करने के लिए भूकम्प अग्रिम चेतावनी प्रणाली के विकास के लिए प्रयास कर रहा है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि भूकम्प की निगरानी और भूकम्प आने के करीब पांच मिनट के अंदर समय, भूकम्प की तीव्रता और गहराई के बारे में जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केंद्र के तहत देश में 115 केंद्रों का विशाल नेटवर्क कार्य कर रहा है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा है कि खाड़ी देशों में भारतीय समुदाय के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए नीट (NEET) स्‍नातक परीक्षा 2021 का दुबई में एक केंद्र खोला गया है। यह कुवैत शहर में पहले खोले गए परीक्षा केंद्र के अतिरिक्‍त है। पहली बार देश से बाहर नीट के परीक्षा केंद्र खोले गए हैं।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept