25 जुलाई 2021 की मुख्य 5 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा में सेना, नौसेना और वायुसेना बाढग्रस्‍त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों में जुटी।

दिल्ली सरकार ने कल सुबह से कोविड प्रतिबंधों में और ढील देने की घोषणा की।

Flood - Illustration image by Pixabay
Flood - Illustration image by Pixabay
Last updated:

महाराष्‍ट्र में बाढ के कारण अब तक एक सौ बारह लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है और 99 लापता हैं। पातन तालुका के मीरागांव, ढोकावाले और अंबेघर के भूस्‍खलन प्रभावित क्षेत्रों से करीब 19 शव निकाले गये। राज्‍य के बाढ प्रभावित क्षेत्रों से लगभग एक लाख 35 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया। महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा में सेना, नौसेना और वायुसेना बाढग्रस्‍त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों में जुट गयी है।

दिल्ली सरकार ने कल सुबह से कोविड प्रतिबंधों में और ढील देने की घोषणा की। दिल्ली मेट्रो शत-प्रतिशत क्षमता के साथ चलेगी, लेकिन किसी को भी खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं होगी। मल्टीप्लेक्स, थिएटर और सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी जा रही है। नए दिशा-निर्देश सोमवार सवेरे 5 बजे से 9 अगस्त तक सवेरे 5 बजे या अगले आदेश तक प्रभावी रहेंगे। दिल्ली में कल से शादी और अंतिम संस्कार में एक सौ लोग शामिल हो सकेंगे।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मेघालय दौरे के दूसरे दिन पारिस्थितिकी पुनर्जीवित करने संबंधी सोहरा वनरोपण परियोजना के भाग के तौर पर वाहशारी, सोहरा यानी पूर्ववर्ती चेरापूंजी में पौधरोपण किया। गृहमंत्री अमित शाह ने आज असम के गुवाहाटी में भी कई योजनाओं का उद्घाटन किया। उन्‍होंने गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल के कैंसर संस्‍थान में रेडियो-थेरेपी ब्‍लॉक और नई एलआईएनएसी मशीन का उद्घाटन किया।

हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर जिले में सांगला-चिटकुल मार्ग पर आज एक पर्यटक टैम्‍पो ट्रेवलर पर बड़े-बड़े पत्‍थर गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। यह वाहन चिटकुल से सांगला जा रहा था और इसमें छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान के 11 लोग सवार थे। मृतकों में पांच पुरुष और चार महिलायें शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर में भूस्‍खलन के कारण हुई दुर्घटना पर शोक व्‍यक्‍त किया और दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिवार को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान करने की बात की।

तेलंगाना के काकतीय रुद्रेश्‍वर – रामप्‍पा मंदिर को आज यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल के रूप में चिन्हित किया गया । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर विशेषकर तेलंगाना के लोगों को बधाई दी है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा है कि रामप्‍पा मंदिर महान काकतीय राजवंश की उत्‍कृष्‍ट शिल्‍पकला का एक बेहतरीन नमूना है। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे इसे देखने जरूर जाएं और इसकी भव्‍यता का अनुभव करें।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, YouTube, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn, Gettr

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept