29 जुलाई 2021 की मुख्य 10 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी। प्रधानमंत्री मोदी ने एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का शुभारंभ किया।

बैंक ऋण धोखाधडी मामले में एम्बियंस मॉल (Ambience Mall) के मालिक गिरफ्तार।

Jammu and Kashmir Map by CensusIndia
Jammu and Kashmir Map by CensusIndia
Last updated:

भारत ने आज पाकिस्तान से अवैध कब्जे वाले सभी भारतीय इलाके खाली करने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा कि पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र में तथाकथित चुनाव केवल अवैध कब्जे और इन क्षेत्रों में किए जा रहे बदलावों को छिपाने का पाकिस्तान का प्रयास है।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 की पहली वर्षगांठ पर एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का शुभारंभ किया। इससे विद्यार्थियों को उच्‍च शिक्षा में प्रवेश तथा निकासी और इंजीनियरिंग कार्यक्रम के प्रथम वर्ष की क्षेत्रीय भाषाओं में पढाई के विकल्‍प और उच्‍च शिक्षा के अंतर्राष्‍ट्रीयकरण के लिए दिशा-निर्देश उपलब्‍ध होंगे।

सरकार ने इस अवसर पर एक और ऐतिहासिक और महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है जिसके अंतर्गत चालू शिक्षण वर्ष- 2021-22 से, अंडर ग्रेज्‍युएट और पोस्‍टग्रेज्‍युएट मेडिकल और डेटल पाठ्यक्रमों में अखिल भारतीय कोटा योजना में, आर्थिक रूप से पिछडे वर्गों को दस प्रतिशत और अन्‍य पिछडा वर्गों को 27 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कल जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम विधेयक – 2021 (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation – DICGC) को मंजूरी दे दी। इस विधेयक में प्रत्‍येक बैंक में जमा कर्ताओं की जमा राशि का अधिकतम पांच लाख रुपये सुरक्षित रहेगा।

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate – ED) ने करीब दो सौ करोड रूपये के कथित बैंक ऋण धोखाधडी मामले में गुरूग्राम स्थित एम्बियंस मॉल (Ambience Mall) के मालिक राज सिंह गहलोत को आज गिरफ्तार कर लिया। राजसिंह गहलोत को आज देर बाद दिल्‍ली में प्रवर्तन निदेशालय की अदालत में पेश किया जायेगा।

केन्‍द्र सरकार कोविड-19 के मद्देनजर राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र के निदेशक सुजीत कुमार सिंह के नेतृत्व में एक 6-सदस्‍यीय टीम केरल भेज रही है क्योंकि केरल में कोविड के मामलों के बढ़ने की अब भी पुष्‍ट‍ि हो रही है। केन्‍द्रीय दल राज्‍य सरकार द्वारा किए जा रहे कोविड प्रबंधन में मदद करेगा।

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने किश्‍तवाड जिले में बादल फटने और अचानक आई बाढ़ से मरने वाले लोगों के निकट परिजनों को पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

आज 11वां अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया गया। इसका मुख्य उद्देश्य बाघों के प्राकृतिक आवासों की रक्षा के लिए वैश्विक प्रणाली को बढ़ावा देना और बाघ संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करना तथा सहयोग बढ़ाना है। दुनियाभर में कुल बाघों का 80 प्रतिशत भारत में है।

सरकार ने आधार डेटाबेस से आंकड़ों के लीक होने की किसी भी घटना से मना किया है। राज्यसभा में लिखित उत्तर में आज इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी (Ministry of Electronics and Information Technology) राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण – UIDAI ने आधार के आंकड़ों की सुरक्षा के लिए भलीभांति व्यवस्थित, बहु-स्तरीय सुरक्षा प्रणाली अपनाई है।

मशहूर पार्श्व गायिका आशा भोसले (Asha Bhosle) को प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार- 2021 के लिए चुना गया है।

रेल मंत्रालय ने तोक्‍यो ओलंपिक (Olympic Games Tokyo 2020) में भाग लेने वाले अपने खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिये विशेष पुरस्‍कारों की घोषणा की है। इन पुरस्‍कारों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को तीन करोड़, रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दो करोड़ और कांस्‍य पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को एक करोड़ रूपये दिये जायेंगे।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, YouTube, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn, Gettr

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept