30 जुलाई 2021 की मुख्य 10 राष्ट्रीय खबरें हिंदी में। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अच्छे सुझाव माँगे। पेगासस मामले पर उच्‍चतम न्‍यायालय सुनवाई के लिए सहमत।

Dhanbad Judge Uttam Anand Murder Case: उच्‍चतम न्‍यायालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया है।

File photo - PM Narendra Modi Image by Official Twitter handle of Narendra Modi
File photo - PM Narendra Modi Image by Official Twitter handle of Narendra Modi
Last updated:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस भाषण के लिए देशवासियों से अपने सुझाव देने का अनुरोध किया है ताकि वो सबसे अच्छे सुझावों को 15 अगस्त के अपने भाषण में शामिल कर सकें।

संसद के मानसून सत्र के नौवें दिन भी आज कथित पेगासस (Pegasus) जासूसी मामले, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों को लेकर भारी हंगामा हुआ जिसकी वजह से लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही दिन में कई बार बाधित होने के बाद आखिर में संसद सोमवार तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।

पेगासस मामले पर उच्‍चतम न्‍यायालय अगले सप्‍ताह सुनवाई के लिए सहमत हो गया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीमा कंपनियों को राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों में व्यापारियों, व्यवसायियों, दुकानदारों और नागरिकों को बीमा राशि का कम से कम 50 प्रतिशत भुगतान तत्‍काल करने को कहा है।

Dhanbad Judge Uttam Anand Murder Case: उच्‍चतम न्‍यायालय ने झारखंड के न्यायाधीश उत्तम आनंद की मृत्यु के बाद अदालतों की सुरक्षा और न्यायाधीशों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया है।

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE की 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम बोर्ड की सरकारी वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर घोषित कर दिए गए हैं। कोविड महामारी के मद्देनजर इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

फैक्ट चेक: पीआईबी ने मीडिया में छपी इस खबर को गलत बताया है कि बच्‍चों पर बॉयोलॉजिकल ई (Biological E.) के कोविड टीके के परीक्षण की अनुमति नहीं दी गई है। पीआईबी ने कहा है कि बच्‍चों पर इस टीके के परीक्षण को आगे जारी रखने के लिए सभी सुरक्षा मानकों को ध्‍यान में रखे जाने की बात कही गई है।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत अब तक देश में 10 करोड़ परिवार इसके दायरे में लाये गये है। ​इस योजना के तहत अब 50 करोड़ लोग पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज कराने के पात्र हैं।

देश में अब तक 92.8 प्रतिशत राशन कार्ड आधार नंबर से जोड़े जा चुके हैं। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने 21 करोड़ 91 लाख राशन कार्डों को आधार से जोड़ने का काम पूरा कर लिया है और राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 71 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं।

सरकार ने बताया है कि इस वर्ष 15 मई से 31 अक्टूबर की सीमित अवधि के लिए तूअर, उरद और मूंग दाल को प्रतिबंधित श्रेणी से हटाकर स्वतंत्र श्रेणी में लाने के लिए आयात नीति में परिवर्तन किया गया है। घरेलू बाजार में दाल की उपलब्धता बढ़ाने तथा सहजता से इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने आतंकवाद से जुड़ी घटनाओं में मारे गये स्‍थानीय निकायों के निर्वाचित पार्षदों के निकट संबंधी को 25-25 लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

तुरंत अपडेट्स पाने के लिए हमें फॉलो कीजिये – KooApp, Telegram, ShareChat, YouTube, Twitter, Facebook, Gab, Tooter, Pinterest, Instagram, LinkedIn, Gettr

आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप्स से भी जुड़ सकते हैं – Facebook, ShareChat, Gab

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept