वानर ने भगवान हनुमानजी के दर्शन करने के बाद मंदिर में ही प्राण त्यागे। रक्षा अधिग्रहण परिषद ने छह पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी दी।

Vaanar gave up his life after bowing to God Hanuman
Vaanar gave up his life after bowing to God Hanuman

एक 5 महीने पुरानी वीडियो अब सामने आ रही है जिसमें सांगली जिले के मिरज के गुण्डेवाड़ी के भगवान हनुमानजी के मंदिर में एक वानर ने भगवान हनुमानजी के दर्शन के बाद मंदिर में ही प्राण त्याग दिए। भक्तों ने मंदिर के आंगन में वानर की समाधी बनाई। ऐसी घटना बहुत ही दुर्लभ होती है।

केंद्र सरकार के अनुसार इस साल दिसंबर तक सभी पात्र लोगों को टीका लगा दिया जाएगा।

विकास दर को बढ़ाने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज घोषित मौद्रिक नीति में ब्‍याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। रेपो रेट 4% की दर पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बरकरार रखा गया है।

सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के बाद अब महाराष्‍ट्र और कर्नाटक ने भी कोविड महामारी की दूसरी लहर और संभावित तीसरी लहर को ध्‍यान में रखते हुए 12वीं कक्षा की राज्‍य बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है।

कॉंगो गणराज्‍य (Congo) कोरोना संक्रमण के तीसरे दौर का सामना कर रहा है। अफ्रीका की सबसे अधिक आबादी वाला शहर राजधानी किनशासा (Kinshasa) संक्रमण का मुख्‍य केंद्र है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकंन और इजराइली रक्षा मंत्री के बीच हुई बैठक में ब्लिकंन ने इजराइल और फलीस्‍तीन के लोगों के लिए शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने तथा गाजा पट्टी में मानवीय सहायता और राहत कार्यों पर जोर दिया। अमेरिका ने इजराइल की सुरक्षा की प्रतिबद्धता भी दोहराई।

केंद्र सरकार ने रोगियों को राहत देने के लिए ऑक्‍सीजन कंसट्रेटर पर 70 प्रतिशत तक का व्‍यापार लाभ की सीमा तय कर दी है। संशोधित मूल्‍य 9 जून से लागू हो जाएंगे।

रक्षा अधिग्रहण परिषद – डीएसी ने आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में लगभग 43 हजार करोड़ रुपये की लागत से छह पनडुब्बियों के निर्माण के नौसेना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि अन्‍य बीमारियों से ग्रस्‍त किसी भी आयु वर्ग के कोविड रोगियों को होम क्वारंटाइन की अनुमति न दी जाए।

गृह मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा है कि जो विदेशी नागरिक कोरोना वायरस के कारण देश नहीं लौट पाए उन विदेशी नागरिकों की वीजा वैधता बिना किसी आवेदन के 31 अगस्त 2021 तक बिना किसी अतिरिक्त जुर्माने के बढ़ाई गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मॉरीशस (Mauritius) के पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री, पद्म विभूषण सर अनिरूद्ध जुगनाथ (Anerood Jugnauth) के निधन पर शोक व्यक्त किया है। श्री मोदी ने उन्हें एक महान राजनेता और आधुनिक मॉरिशस का प्रमुख वास्तुकार बताया। सरकार ने उनके सम्मान में कल देशभर में राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के पूरे केरल में तेज होने की संभावना को देखते हुए कल दस जिलों में येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया है और तिरुअनन्‍तपुरम, कोल्‍लम, पठानमथिट्टा, पालक्‍काड को छोडकर सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है। 40 – 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका के मद्देनजर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने केरल तट के मछुआरों को मछली पकडने के लिए समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है।

प्रधानमंत्री ने सीएसआईआर की बैठक की अध्‍यक्षता की और उसमें उन्होंने कहा की भारत प्रत्‍येक क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने साल भर के भीतर स्वदेशी कोविड टीका तैयार करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों की सराहना भी की।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान – आईआईटी हैदराबाद ने कोविड के बाद होने वाले फंगल संक्रमण के उपचार के लिए नैनो फाइबर आधारित टेबलेट एम्‍फोटेरिसिन (एएमबी) विकसित की है।

विश्‍वसनीय स्‍टार्ट-अप उद्यमों द्वारा वरिष्‍ठ जन को एक स्‍थान पर ही देखभाल के आवश्‍यक उत्‍पाद और सेवाएं उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से आज सेज पोर्टल की शुरूआत की गई।

We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept